Breaking News

खाटू श्याम मन्दिर निर्माण की प्राण प्रतिष्ठा 27 को

9 वर्ष पूर्व की परिकल्पना होगी साकार, पांच दिवसीय होंगे आयोजन

मन्दसौर। 23 जनवरी से 27 जनवरी को यश नगर स्थित मंदिर में खाटूश्याम बाबा की प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण विधिविधान के साथ 5 दिवस पूजा एवं हवन के साथ काशी के पंडितजनों के द्वारा नरेन्द्रसिंह चौहान के सानिध्य में सम्पन्न कराई जाएगी। 27 जनवरी को श्यामबाबा पूर्ण प्राणप्रतिष्ठा के साथ मन्दिर में विराजित होंगे।

उल्लेखनीय है कि मार्च 2010 में ठाकुर अर्जुन सिंह राठौर, ठाकुर नरेंद्र सिंह चौहान एवं बलवंत कोठारी सपत्नीक सीकर राजस्थान में खाटूश्याम मंदिर दर्शन करने गए, तभी प्रभु प्रेरणा से तीनों ने मंदसौर में खाटूश्याम मंदिर के निर्माण का संकल्प लिया। मंदसौर आने के पश्चात मन्दिर का निर्माण कहाँ किया जाना है, इस सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया। विचारोपरांत यह निर्ण्य लिया गया की कर्मचारी गृह निर्माण की यश नगर कॉलोनी जो संजीत रोड मंदसौर पर स्थित है वही मन्दिर निर्माण किया जावे।

इस निर्णय के पश्चात 3 फरवरी 2012 को गुरुदेव पं. भीमाशंकरजी शास्त्री के सानिध्य में खाटूश्यामजी मन्दिर का भूमिपूजन अर्जुनसिंह राठौर और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रेमकुंवर द्वारा शहर के गणमान्य लोगों के साथ किया गया।

2012 में मंदिर निर्माण का कार्य प्रारंभ होने के बाद 2017 तक दानदाताओं की कमी के कारण कार्य गति बहुत धीमी रही। मई 2017 में ठा. अर्जुनसिंह राठौर अपने जमाई श्री प्रदीपसिंह चौहान के साथ सपरिवार सीकर राजस्थान में खाटू श्यामजी के दर्शन करने को गए एवं वहां पर मंदिर निर्माण की धीमी गति के संदर्भ में मन्दिर के मुख्य पुजारी से चर्चा हुई । चर्चा के दौरान उन्होंने वही मंदिर में स्थित कुंड में से एक ईंट एवं कुछ रेती धोकर लाने का निर्देश दिया। जिसे लेकर पुजारीजी के पास आने पर उन्होंने उसकी पूजा कर अभिमन्त्रित करर्के इंट एवम रेत की पोटली वापस दी और कहा कि इसे मंदिर निर्माण के दौरान गर्भ गृह में ठाकुर जी के सिंहासन में इसे रखना है जो रखी गई है।

ईंट एवम रेत की पोटली आने के बाद नरेंद्रसिंह चौहान ने संकल्प लिया कि मेरी सेवानिवृत्ति 2018 के पूर्व में मंदिर का निर्माण कार्य पूर्ण करवा दूंगा और नरेंद्रसिंह तन मन धन से रात दिन मंदिर निर्माण कार्य पूर्ण कराने में जुट गए एवं मंदिर के निर्माण का कार्य पूर्ण करवाया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts