Breaking News

खूब महके मालपुए : शिवालयों सहित विष्णु मंदिरों में मना हरियाली अमावस्या का पर्व

मंदसौर। शहर में 11 अगस्त 18 को हरियाली अमावस्या का महापर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान घर-घर सहित मिठाईयों की दुकानों पर मालपुए की खुषबू महकी। शिवालयों सहित शहर के तमाम विष्णु मंदिरों पर हरियाली अमावस का उत्सव मनाया गया।

प्रथम वर्षा के बाद आने वाले पहले पर्व हरियाली अमावस की रोनक शहरभर में दिखेगी। हरियाली अमावस पर्व जितना मालपुए के व्यंजन के लिए जाना जाता है, उतना ही इसका धार्मिक महत्व भी है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान शंकर की उपासना तो महत्व रखती ही है, साथ ही नारायण की भी आराधना के लिए यह श्रेष्ठ दिवस माना जाता है। शहरभर में मालपुएं बनाने का कार्य लगभग सभी मिठाईयों की दुकानों पर हुआ लोगों ने भी खूब मालपुएं का आन्नद लिया। इसी तरह महिलाएं घर-घर में मालपुए बनाकर भगवान को इसका भोग भी लगाया।

लगा भोले को मालपुवे का महाभोग

शनिवार को हरियाली अमावस्या का पर्व हर तरफ जहां धूमधाम से मनाया गया, वहीं जगप्रसिद्ध भूत भावन भगवान श्री पशुपतिनाथ महोदव मंदिर में भी अमवस्या के पर्व पर प्रातः नैवेध में मालपुवे का भोग लगाया गया और भक्तो को प्रसाद वितरीत किया जावेगा। परंपरागत मिठाईयों से हटकर मालपुवे का महत्व वही जान सकता हैं, जो इसका स्वाद चखता है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts