Breaking News

गंदगी के घेरे में मन्दसौर की जनता

मन्दसौर। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर में स्वच्छता का आन्दोलन चलाकर आम जन को स्वच्छता रखने तथा अपने घरो में शौचालय का निर्माण कर खुले में शौच से मुक्त करने का संकल्प लिये हुए है।
और इस दिशा में बहुत कारगर कदम देखने को भी इस देश में मिल रहे है। श्री मोदी का सपना है कि हर घर में शौचालय हो ताकि कोई भी व्यक्ति बाहर शौच करने ना जाये।
लेकिन ठीक इसके विपरित मन्दसौर नगर पालिका के कुछ जिम्मेदारो की अनदेखी से उनकी यह योजना सफल होती नजर नहीं आ रही। नयापुरा रोड़ पर करीब 50 वर्षो से भी अधिक पुराना चौडा नाला जो कि शहर की पानी निकासी का मुख्य स्त्रोत है। उस नाले में कई लोगो ने घरो में सैफ्टी टैंक न बनाते हुए लेट्रींग के पाइप डायरेक्ट नाले में छोड़ दिये है। जिससे मल की गाद जमने से नाले जाम तो हो ही रहे है साथ ही इनके जाम हो जाने से इसका पानी इधर – उधर रिसने के कारण इस नाले के समीप 2 फीट दूर वर्षाे पुरानी पिने के पानी की मेन लाइन जा रही है वह गंदा पानी उस पाईप लाईन में जा रहा ही और यहा के रहवासियो को वह गदां पानी पिने को मजबूर होना पडा रहा है।
एक तरफ तो सरकार लाखो रूपये लगा कर नया फिल्टर प्लांट बनवाया ताकि साफ व स्वच्छ पानी मिले।
दूसरी तरफ अभी नयापुरा रोड़ पर जिस नाले की खुदाई हुई उसमें से कई ट्राली लेट्रींग का मल निकला है और फिर उसी नाले में वापस से उन्ही लोगो ने लेट्रींग के पाईप डाल दिये है नगरपालिका ने ऐसे लोगो का नोटीस देने की बात कही थी पर आज तक किसी को भी सैफ्टीक टैकं बनाने के लिए नोटिस नही दिया गया अब फिर से वही लेट्रींग का मल जमेगा और पानी जाम होगा और वह गंदा पानी फिर से पीने की मेन पाइप लाइन में रिसेगा।

 

लाल घेरे मे पानी सप्लाई की मेन पाईप लाईन


आसमानी घेरे मे लेट्रींग के पाईप


छाया …. मनोज शर्मा

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts