Breaking News

गणतंत्र दिवस समारोह में अब नहीं मिलेंगे किसी को पुरस्कार

मंदसौर । प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में व्यक्तिगत पुरस्कार व प्रोत्साहन राशि या इनाम राशि दी जाती रही है। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी व्यक्ति को व्यक्तिगत पुरस्कार या अन्य कोईराशि नहीं दी जाएगी। राज्य शासन के निर्देश के बाद यह निर्णय मंगलवार की शाम गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने की। बैठक में निर्णय लिया गया कि मुख्य समारोह पीजी कॉलेज मैदान पर आयोजित होगा। इसमें पुलिस बल, नगर सेना, विशेष सशस्त्र बल, जेल वार्डन, राष्ट्रीय कैडेट कोर, स्काउट एंड गाईड के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग की शौर्यादल की एक टुकडी भी परेड में शामिल होगी। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय गान एवं मध्यप्रदेश गान गाया जाएं। मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में व्यक्तिगत पुरस्कार वितरित नहीं किए जाएंंगे और न ही किसी व्यक्ति द्वारा राशि वितरित की जाएगीे। ग्राम, ब्लाक, तहसील स्तर पर समारोह मनाने के लिए मॉडल कार्यक्रम के मुताबिक इस प्रयोजन के लिए जिला कलेक्टर एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ जिला मुख्यालय और अन्य प्रभाग स्तर में एक समारोह समिति का गठन करके समुचित कार्यक्रम निर्धारित करेंगे। इन समितियों में जहां तक संभव हो, शासकीय तथा जनमत का प्रतिनिधित्व करने वाले अशासकीय व्यक्तियों को संबंद्ध किया जाएगा। शासन द्वारा कार्यक्रम निर्धारित करते समय समारोह में मितव्ययिता लाने तथा गरिमा बनाए रखने के लिए पूर्ण सावधानी बरतने को कहा।

नप एवं जपं अध्यक्ष भी अपनी संस्थाओं में करेंगे ध्वजारोहण
कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक व तहसील मुख्यालय स्तर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएं। जिन नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में ब्लॉक तहसील मुख्यालय नहीं है उन क्षेत्रों में नगर पालिका व नगर परिषद अध्यक्ष द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएं तथा राष्ट्रगान एवं मध्यप्रदेश गान गाया जाए। शासन ने निर्देश दिए हैं कि गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय समारोह हैं और प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी अवश्य मौजूद रहें। क्योंकि राष्ट्रीय समारोह में भाग लेना शासकीय ड्यूटी का ही एक अंग हैं। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह, एएसपी सुंदरसिंह कनेश, सीईओ जिला पंचायत डॉ पंकज जैन, संयुक्त कलेक्टर अनुकूल जैन, सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर सहित सभी जिलाधिकारीमौजूद थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts