Breaking News

गर्भवती महिलाऔं और जिनके बच्चे हैं उनको झूला घर एवं खेल, खिलौनों की व्यवस्था मतदान केन्द्रों पर मिलेगी

चुनाव की अंतिम तैयारियों को लेकर कलेक्टर एवं एसपी ने ली प्रेस वार्ता

मंदसौर। लोक सभा निर्वाचन की अंतिम तैयारियों को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस एवं पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल द्वारा सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में प्रेस वार्ता आयोजित कर जिले के सभी मीडिया साथियों को निर्वाचन की आवश्यक जानकारियां प्रदान की। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर प्रत्येक मतदाताओं को सभी प्रकार की सुविधा मुहैया होगी। उनको किसी भी प्रकार की अव्यवस्थाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही ऐसी महिलाएं जो गर्भवती हैं, जिनके बच्चे हैं उनको विशेष तौर पर झूला घर एवं खेल, खिलौनों की व्यवस्था होगी। बैठने के लिए छांव की व्यवस्था, पीने के लिए शुद्ध पेयजल मिलेगा। मंदसौर संसदीय क्षेत्र क्रमांक 23 में 2157 मतदान केंद्र हैं, वही मंदसौर जिले में 1141 मतदान केंद्र हैं। इन मतदान केंद्रों के लिए 2587 बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट के सेट रहेंगे। इन केंद्रों पर मतदान के लिए 8628 मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई हैं।

ईवीएम मशीनों के लिए कमिश्निंग का कार्य कल शाम तक पूर्ण हो जाएगा। चुनाव में लगे सभी मतदान कर्मचारी ईडीसी के माध्यम से अपना मतदान कर सकेंगे। वहीं पुलिस अधिकारियों के कर्मचारी भी इसी माध्यम से अपने मतदान कर सकेंगे। मतदान के लिए लगे वाहन के ड्राइवर भी निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र से अपना मतदान कर सकेंगे। गर्मी से बचने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर विशेष तौर पर मेडिकल बूथ की व्यवस्था की गई है। मतदान कर्मचारियों को लंच के पैकेट की व्यवस्था की जाएंगे।

दिव्यांग मतदाताओं को 200 मीटर के दायरे में वाहन लाने की होगी पात्रता

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल द्वारा बताया गया कि 17 तारीख की शाम 6 बजे बाद प्रचार-प्रसार पूर्णतः से बंद हो जाएगा। मतदान केंद्र पर 200 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार के वाहन की अनुमति नहीं होगी। 100 मीटर के दायरे में किसी प्रकार का केम्पेन नहीं होगा। वही दिव्यांग मतदाताओं के लिए 200 मीटर के अंदर वाहन लाने की अनुमति होगी। मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके लिए 5 कंपनी सीआरपीएफ की एक कंपनी सीआईफ की रहेगी। 228 क्रिटिकल मतदान केंद्रों के लिए अतिरिक्त फोर्स की व्यवस्था रहेगी। जिसमें एसएफ, सीआरपीएफ, पुलिस बल, अतिरिक्त पुलिस फोर्स एवं सीसीटीवी कैमरे रहेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र के लिए जिन लोगों को पास उपलब्ध कराए जाएंगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts