Breaking News

गर्मी और लू से बचने के लिए ये करें उपाय

अप्रैल के पहले हफ्ते से ही गर्मी ने रिकार्ड तोडऩा शुरु कर दिया है। चढ़ते पारे के साथ आग उगलते सूरज ने लोगों का बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। इन दिनों में सबसे ज्यादा खतरा लू लगने का होता है। इनसे बचने के लिए डॉक्टरों के कुछ सुझाव दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी और लू से बचने के लिए अनेक प्रकार की सुझाव दिए है। स्वास्थ्य विभाग ने जिले मेें पड़ रही भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए कई तरह के सुझाव दिया गया है। विभाग ने लोगों से कहा है कि घर से बाहर निकलते समय सिर और कान को सूती कपड़ो से ढक कर निकला जाए और घर से निकलते के पहले भरपेट पानी पीया जाए।

इसके अलावा बुखार होने पर शरीर का तापमान न बढऩे दें। ठण्डे पानी की पट्टी रखें। कूलर या कंडिशनर से एकदम धूप में बाहर न निकला जाए। लू लगने पर व्यक्ति को फौरन छायादार स्थान पर लेटायें, उसके कपड़े ढीले कर दें, पेय पदार्थ, जीवन रक्षक घोल ओआरएस, कच्चे आम का पानी पिलायें। शरीर का तापमान घटाने के लिये सिर पर ठण्डे पानी की पट्टी रखी जाए।

1- लू लगे व्यक्ति को छांव में लिटा दें। ठंडे गीले कपड़े से शरीर पोछे या फिर ठण्डे पानी से नहलाये। सामान्य तापमान का जल सिर पर डाले। ध्यान खे कि जिससे शरीर का तापमान कम हो जाये। व्यक्ति को नींबू पानी या नारियल पानी पीने को दे।

2- धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाते का इस्तेमाल करें। सफर में अपने साथ पानी रखे।

3- तबियत ठीक न लगे तो तुरन्त डाक्टर से सम्पर्क करें

4- धनिए को पानी में भिगोकर रखें, फिर उसे अच्छी तरह मसलकर तथा छानकर उसमें थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से गरमियों में लू से राहत मिलती है।

5- मेथी की सूखी पत्तियों को ठंडे पानी में कुछ समय भिगोकर रखें, बाद में उसे हाथ से मसलकर छान लें, इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर दो-दो घंटे पर रोगी को पिलाएँ, इससे लू से तुरंत छुटकारा मिलता है।

6- इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इस पानी में शकर मिलाकर पीने से लू का शमन होता है।

7- लू से बचने के लिए दोपहर के समय बाहर नहीं निकलना चाहिए। अगर बाहर जाना ही पड़े तो सिर व गर्दन को तौलिए या अंगोछे से ढँक लेना चाहिए। अंगोछा इस तरह बाँधा जाए कि दोनों कान भी पूरी तरह ढँक जाएँ।

8- गर्मी के दिनों में हल्का व शीघ्र पचने वाला भोजन करना चाहिए। बाहर जाते समय खाली पेट नहीं जाना चाहिए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts