Breaking News

गेंदा 40 से 70 रुपए व गुलाब 350 रुपए प्रतिकिलो बिके

मंदसौर। दीपावली पर घरों, दुकानों में सजावट एवं पूजा के लिए फूलों की मांग तेज है, बुधवार को शहर की फूल मंडी में फूलों की तेज आवक हुई। जगह-जगह लगे गेंदे के फूल के ढेर से पूरा मंडी परिसर पीला हो गया। सुबह से शुरु हुई नीलामी शाम 4 बजे तक चलती रही। गेंदे का फूल 40-50 रुपए किलो तक मंडी में बिका। गुलाब का फुल 350-400 रूपए किलो तक बिका। मंदसौर के अनेक किसान जयपुर, जोधपुर और अहमदाबाद तक फूल ले गए।

गुरूवार को गुलाब फूल के दाम 500 रुपए किलो तक पहुंचने का अनुमान है। मंदसौर मंडी में गेंदे के दाम कम होने से पिछले वर्ष की तुलना में आवक कम रही। बुधवार को फूल मंडी में करीब 400 क्विंटल गेंदे काफूल आया। पिछले वर्ष दीपावली पर 600 क्विंटल से अधिक फूल मंदसौर की फूल मंडी में बिके थे। फूल व्यवसायी चमन माली के अनुसार इस वर्ष गेंदे की मांग अधिक होने से 40-50 रुपए किलो तक के दाम मंडी में रहे हैं। बुधवार को गुलाब के फूल 350 से 400 रूपए किलो तक बिके। जबरदस्त आवक व खरीदारों के उत्साह के चलते थोक फूल मंडी बुधवार को शाम 4 बजे तक चलती रही। इसके कारण गांधी चौराहे से शहीद उधमसिंह चौराहे जाने वाले मार्ग पर उत्कृष्ट स्कूल के सामने सुबह से कई बार जाम की स्थिति बनी।

राजस्थान में बिके मंदसौर के फूल

मंदसौर में फूलों की बंपर पैदावार हुई है, लेकिन मंदसौर की थोक फूल मंडी में किसानों को मनचाहे दाम नहीं मिलने से अधिकांश किसानों ने राजस्थान के जयपुर, अजमेर और गुजरात के अहमदाबाद की फूल मंडियों में फूल भेजे है। मंदसौर में गेंदा 40-50 रुपए किलो बिक रहा है जबकि राजस्थान में 70 रुपए किलो है। इसी कारण मंदसौर मंडी में दीपावली से एक दिन पहले 400 क्विंटल की ही आवक रही, जबकि पिछले साल 600 क्विंटल से अधिक फूल बिका था।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts