Breaking News

गौल चौराहा – नई आबादी स्थित नपा कॉलोनी की जगह 250 बनेंगी दुकानें, शॉपिंग मॉल आैर मल्टीप्लेक्स

नई आबादी स्थित नपा कॉलोनी की जगह 7399 वर्ग मीटर पर शॉपिंग मॉल बनाने को लेकर फिर हलचल शुरू हो गई है। करीब ढ़ाई साल से चल रही फाइल को उज्जैन ईई ने अनुमोदित कर दिया है। नपा ने तकनीकी व प्रशासकीय स्वीकृति के लिए फाइल को भोपाल भेज दिया है। अब यहां से स्वीकृति मिलते ही नपा द्वारा टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसमें बड़े शहरों की तर्ज पर बनने वाले मॉल की तरह करीब 250 दुकानें, 100 से अधिक कार्यालय, मल्टीप्लेक्स सहित सभी सुविधाएं रहेंगी।

नईआबादी क्षेत्र में नगरपालिका कॉलाेनी की जगह बड़े शहरों की तर्ज पर 31.55 करोड़ की लागत से शॉपिंग मॉल बनेगा। इसके लिए नपा ढाई साल से प्रयास कर रही है। मॉल से नपा को सालाना कितना लाभ होगा, डिस्मेंटल कौन करेगा जैसे कई सुधारों के बाद अब इसकी फाइल एक बार फिर चल पड़ी है। उज्जैन कार्यपालन यंत्री प्रदीप निगम ने प्रारंभिक स्वीकृति प्रदान करते हुए अनुमोदन कर दिया है। अब नपा ने बिना किसी देरी से इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए तकनीकी व प्रशासकीय स्वीकृति लेने की प्रक्रिया शुरू की है। नपा ने कर्मचारी को फाइल लेकर भोपाल भेज दिया है। जल्द ही शासन स्तर से प्रशासकीय व तकनीकी स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इसके बाद नपा द्वारा टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर जल्द निर्माण शुरू किया जाएगा।

7 हजार वर्गमीटर में बनेगा मॉल जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा

नगरपालिका कॉलोनी पर शॉपिंग मॉल की फाइल को उज्जैन ईई ने अनुमोदित कर दिया है। अब प्रशासकीय व तकनीकी स्वीकृति के लिए फाइल भोपाल नगरी प्रशासन विभाग को भेजी गई है। यहां से स्वीकृति मिलते ही टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। जल्द ही मॉल का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। बीबी गुप्ता, उपयंत्री, नपा इंजीनियरों ने मॉल की डीपीआर तो बना ली लेकिन वर्तमान जगह पर बनी नपा कॉलोनी को डिस्मेंटल कौन करेगा व किस तरह से किया जाएगा, इसकी कोई योजना नहीं बनाई है। उज्जैन ईई ने कमी निकाली तो अब नपा ने इसे निर्माण की डीपीआर में ही शामिल कर लिया है। जो भी टेंडर लेगा, उसी ठेकेदार को कॉलोनी को डिस्मेंटल कर सामग्री नपा को सौंपना होगी।

नपा ने 7 हजार 399 वर्ग मीटर में शॉपिंग मॉल बनाने की योजना बनाई है। इसमें बेसमेंट के अतिरिक्त पांच मंजिल तैयार की जाएगी। बेसमेंट में पॉर्किंग, ग्राउंड फ्लोर व फस्र्ट फ्लोर पर करीब 125-125 दुकानें बनाई जाएंगी। सेकंड व थर्ड फ्लोर पर कार्यालयों के लिए हॉल तैयार होंगे। इसमें 100 से अधिक ऑफिस खुलेंगे। फोर्थ फ्लोर पर स्केरी हाउस, फूडजोन, आइसक्रीम पाॅर्लर, कैंटीन, मल्टीप्लेक्स जैसी कई सुविधाएं रहेंगी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts