Breaking News

घर बैठे आधार कार्ड में हुई गलती को कैसे सुधारें?

Hello MDS Android App

नई दिल्ली: वोटर आईकार्ड की ही तरह पहचान पत्र का दस्तावेज माने जाने वाले आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है। अब जगह जगह कैंप लगाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जाता है। इन सब के बावजूद काफी सारी गलतियां हो ही जाती हैं। लेकिन इसके बन जाने के बाद भी इसे सुधारा जा सकता है। ऐसा न समझें कि वोटर आईकार्ड की ही तरह इसमें सुधार काफी मुश्किल होता है, आधार कार्ड में सुधार करना बेहद आसान है।

आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे और आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा। हम अपनी खबर में आपको उन स्टेप के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar card) की छोटी बड़ी हर गलती को चुटकियों में सुधार सकते हैं। जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं।

वर्तमान दौर में आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्‍युमेंट बन चुका है। कई आवश्‍यक सुविधाओं के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। ऐसे में जब आप आधार बनवा चुके हों पर उसमें कोई गलती हो जाये। जैसे आपका नाम, लिंग, मोबाइल नंबर या पता गलत लिख गया हो। ऐसे में अब इनको सुधरवाना है तो क्‍या करें। ये सारे सुधार आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

कैसे सुधारें आधार कार्ड में गलती
आप पहले ही जान चुके हैं कि आधार कार्ड कैसे बनवाना है। अब आप को जानना है कि आधार में गलती हो जाये तो उसे कैसे सुधारना है। ध्‍यान रखें की बेशक सरकारी पोर्टल पर करेक्‍शन की ऑन लाइन सुविधा मौजूद है, पर इसे आप आधार सेंटरों पर शिकायत करके भी सुरवा सकते हैं। वैसे भी आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए क्‍योंकि बदलाव के लिए ऑनलाइन जाने के लिए भी ओटीपी यानि वनटाइम पासवर्ड मोबाइल पर ही आता है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होती है।

इन स्‍टेप्‍स को करें फॉलो
1- UIDAI की आधिकारिक वेब साइट https://uidai.gov.in/update-your-aadhaar-data.html पर जायें।

2- इसके बाद अपडेट डाटा पर जाकर क्‍लिक कीजिए।

3- अगला पेज पर दी गयी जानकारी और नियमों को ध्‍यान से पढ़ें।

4- इसके बाद To submit your update/ correction request online पर क्‍लिक करें।

5- इसके बाद एक फार्म खुलेगा जिसे ध्‍यान से पढ़ कर भरें और सबमिट कर दें।

6- अब सबमिट आधार नाम परिर्वतन पर क्‍लिक करके अपना नाम, आधार नंबर, भर कर सभी आवश्‍यक जानकारी भर दें।

7- इसके बाद अपने आईडी प्रूफ और पते की जानकारी भर दें।

8- सारे प्रूफ वही होंगे जो आपने आधार बनवाने के लिए प्रमाण स्‍वरूप दिए थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *