Breaking News

चाइनीस नायलॉन से बने माँझे के व्यापार करने वालो पर हो सख्त कार्यवाही- ग्राहक पंचायत

मंदसौर। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने गुरूवार को चाइना द्वारा निर्मित नाइलोन के मांझे बेचने वालों पर सख्ती से रोक लगाने के लिए एक ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर अंकिता प्रजापति को दिया। ग्राहक पंचायत के जिला संयोजक नवनीत शर्मा ने बताया कि नगर में मकर संक्रन्ति का पर्व नजदीक है ऐसे में बच्चों व आम नागरिकों द्वारा यह त्योहार हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है ओर काफी मात्रा में पतंगें उड़ाई जाती है। वर्तमान में जो पतंग उड़ाने में जो मांझे का उपयोग किया जा रहा है वो चाइना द्वारा नायलॉन से बने डोर द्वारा किया जा रहा है जिससे देश को आर्थिक नुकसान तो उठाना ही पड़ रहा है साथ ही आमजन व बच्चो को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। चाइना द्वारा निर्मित मांझे में नाइलोन की मात्रा अधिक होती है और कुछ हानिकारक रसायनों की भी भरपूर मात्रा होती हैं। उक्त चाइनीस मंझा न तो गलता है और न ही इसे आसानी से नष्ट किया जा सकता है। तोड़ने पर भी इसे आसानी से नहीं तोड़ा जा सकता है। बच्चों व बड़ो द्वारा इसका उपयोग करने पर गहरे जख्म हो जाते है यहा तक कि पशु पक्षि भी नहीं बच पा रहे हैं। पिछले कुछ समय मे ऐसी कई घटनाएं हुई हैं इसमें कइयो को तो मौत का भी सामना करना पड़ा है। छळज् द्वारा भी इस पर सख्त रोक लगाई गई है परन्तु इसके बावजूद भी कुछ व्यापारियों द्वारा नायलॉन निर्मित मांझे पर प्रतिबंध होने के बाद भी धडल्ले से बेचा जा रहा है। जो कि नियमानुसार सही नहीं है और न ही प्रकृति के लिए सही है। चंद रुपयों की लालच में कुछ व्यापारी प्रतिबंधित नायलॉन मांझे बेचने से बज नही आ रहे।

अतः अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत आपसे यह मांग करती है कि समय पूर्व ही नगर में बिकने वाले चाइनीस नायलॉन मझो पर सख्ती से रोक लगाई जाए और जो व्यापारी यह चाइनीस माझा बेचता है उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए ताकि मानव, पशु पक्षी व पर्यावरण की रक्षा की जा सके। और यदि फिर भी जो व्यापारी नही मानते है उनपर प्रकरण दर्ज किये जाये। साथ ही ग्राहक पंचायत द्वारा आम नागरिकों, व्यापारियों से भी अनुरोध करती है कि वे भी चाइना द्वारा निर्मित नायलॉन मांझे का बहिष्कार करे।

इस अवसर पर ग्राहक पंचायत के जिला संयोजक नवनीत शर्मा, प्रान्त कार्यकारणी सदस्य मिथुन वप्ता, जिला सहसयोंजक उमरावसिंह जैन, जिला उपाध्यक्ष विजय कोठारी, नगर संयोजक आशीष भाटिया सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts