Breaking News

नाले की गैस से चाय बनाते हैं छत्तीसगढ़ के श्याम राव शिर्के, पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी तारीफ

पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ समय पहले श्याम राव शिर्के नाम के एक ऐसे शख्स की तारीफ की थी जिसने नाले से निकलने वाली गैस से खाना पकाने का उपकरण बनाया. वहीं श्याम राव शिर्के नाम का वो व्यक्ति न सिर्फ सामने आया है बल्कि उन्होंने अपने उपकरण के काम करने का तरीका भी बताया है.

नई दिल्ली. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्य़क्रम के दौरान श्याम राव शिर्के नाम के एक ऐसे शख्स की तारीफ की थी जिसने बड़े ही देसी स्टाइल में एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जो नालों से निकलने वाली मीथेन गैस को रसोई गैस की तर्ज पर उपयोग करने में मदद करता है. इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर पीएम का खूब मजाक उड़ाया जा रहा था. ऐसे में छत्तीसगढ़ के रायपुर का ये शख्स श्याम राव शिर्के सामने आ गया है. मालूम हुआ है कि शिर्के ने अपने प्रोजेक्ट का ग्लोबल पेटेंट भी कराया है. खबर है कि शिर्के के इस प्रोजेक्ट को रायपुर के कुछ चुनिंदा नालों और नालियों में स्थापित किया जाएगा.

गौरतलब है कि शिर्के की इस मशीन को प्लास्टिक के तीन ड्रमों और कंटेनर को आपस में जोड़कर बनाया गया है. इन कंटेनरों में एक वॉल्व लगा दिया जाता है.  इन कंटेनरों को नदी, नाले के ऊपर उस स्थान पर रखा जाता है, जहां से बदबूदार पानी गुजरता है. ऐसे में गंदगी उस कंटेनर में समा ना जाए इसके लिए नीचे की ओर एक जाली लगाई जाएगी.

मैकेनिकल कॉन्ट्रैक्टरशिप पर अपनी आजीविका चलाने वाले शिर्के सिर्फ 11वीं पास हैं. शिर्के अब भी हर रोज कोई ना कोई ऐसा उपकरण तैयार करते रहते हैं.

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts