Breaking News

जानिए गूगल के इन 7 ऐप्स के बारे में

चाहे आपके पास ऐंड्रॉयड फोन हो या आईओएस, यह तो तय है कि आप रोजाना कुछ गूगल ऐप्स यूज करते होंगे. लेकिन क्या आप इन गूगल ऐप्स के बारे में जानते हैं, जो आपके बड़े काम के हैं.

ऐंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर

अगर आपका ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन कहीं खो गया है तो ऐंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर उसे ढूंढने में आपकी मदद करेगा. यह ऐप आपके फोन को ट्रैक करता है और खोए या चोरी हुए फोन को वापस पाने में आपकी मदद कर सकता है. इतना ही नहीं, इसके जरिए आप दूर से भी अपने हैंडसेट को फैक्टरी रीसेट कर सकते हैं अगर आपने पहले से ही इस फंक्शनैलिटी को कॉनफिगर कर रखा हो.

गूगल अथॉन्टिकेटर

अगर आप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन यूज करते हैं तो आपके लिए यह ऐप जरूरी है. इस ऐप के जरिए टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन वाले अकाउंट्स को आसानी से लॉगइन किया जा सकता है. इसके बारे में सबसे खास बात यह है कि कई गूगल डिवाइसेस के लिए यह ऑफलाइन भी काम करता है.

जेस्चर सर्च

इस ऐप की मदद से आप ऐप्स से लेकर सेटिंग्स को स्कीन जेस्चर के जरिए ऐकसेस कर सकते हैं. आपकी सर्च और रिफाइन होती जाएगी जब आप ज्यादा जेस्चर ऐड करेंगे. तो अगर आपको टाइपिंग से नफरत है तो जेस्चर काम कर जाएगा.

गूगल कीप

इस ऐप के जरिए आप कहीं भी चलते-फिरते नोट्स बना सकते हैं. इसमें कलर कोडेड नोट, क्विक टु-डु लिस्ट, रिमाइंडर बहुत कुछ है. और ये सभी आपके गूगल अकाउंट से सिंक्ड हैं, ये आपकी सभी डिवाइसेस पर मौजूद मिलेंगे.

गूगल इनबॉक्स

जीमेल आपके मेल्स को बहुत अच्छी तरह हैंडल करता है, लेकिन गूगल इनबॉक्स में कुछ अलग फीचर्स हैं. फ्लाइट चेक-इन्स, ट्रांजैक्शन रिसीट्स आदि के साथ इसमें कई एक जैसे मेसेजेस का बंडल बनाकर स्नूज करने का फीचर भी है.

गूगल माय बिजनेस

माय बिजनेस ऐप बिजनेस इंफॉर्मेशन को वेरिफाइ करने, कस्टमर रिव्यू मैनेज करने और ब्रैंड बिल्डिंग में मदद करता है. यह आपको न सिर्फ इस बारे में जानकारी रखने में मदद करता है कि आपके बिजनेस में क्या चल रहा है बल्कि कस्टमर्स के बीच चर्चा के बारे में भी बताता है.

आर्ट ऐंड कल्चर

आर्ट ऐंड कल्चर के इस्तेमाल के लिए आपको आर्ट लवर होने की जरूरत नहीं. इसके लिए ऐप है. अपने नाम के मुताबिक आर्ट ऐंड कल्चर आर्ट ऐंड आर्ट फैक्ट्स से जुड़े दुनियाभर के करीब 1000 म्यजियम्स की जानकारी आपको देता है. आप इस ऐप के जरिए कला के बारे में काफी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts