Breaking News

जिलास्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

Story Highlights

  • सबको सुलभ न्याय मिले, जनजागरूकता शिविर लगाये जायें - कलेक्टर श्री सिंह

मंदसौर निप्र। अत्याचार पीडितों को सुलभता से न्याय मिले। जिले के संवेदनशील क्षेत्रों के गांवो में जनजागरूकता शिविर लगाये जायें। लोगों को अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) 1989 एवं नियम 1995 की विस्तार से जानकारी दें, ताकि समाज के सभी लोग अनुसूचित वर्गो के प्रति संवेदनशील बनें। इस आशय के उद्गार कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने व्यक्त किये। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव शनिवार को अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत गठित जिलास्तरीय सतर्कता एवं माॅनीटरिंग समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह, हाईकोर्ट अधिवक्ता राजेन्द्रसिंह सूर्यवंशी, अजय आसेरी, उपसंचालक जनसम्पर्क श्री जी.एस. सिरसाम, जिला संयोजक आ.जा.क. राजकुमार सिंह, विशेष लोक अभियोजक भगवानसिंह चौहान अन्य सदस्यगण एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि ज्यादा पुराने मामले जल्द से जल्द निराकृत किये जाये। विवेचना के दौरान मजबूती से पक्ष रखें। जिन मामलों में प्रतिवादी बरी हो गये है, ऐसे मामलों में से वरिष्ठ न्यायालय को अपील करने योग्य मामलों में अपील अवश्य की जायें। उन्होने कहा कि पीडित पक्ष को सहजता व सुलभता से न्याय मिले, ऐसा काम हो।
बैठक में बताया गया कि बीते तीन माहों के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के 11 एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के 05, कुल 16 प्रकरणों में से 4 प्रकरणों में आरोपियों को सजा हुई है शेष 12 प्रकरणों में से कुछ में आरोपियों को संदेह का लाभ मिला और कुछ में राजीनामा हुआ। बताया गया कि जिन 4 प्रकरणों में आरोपियों को सजा मिली है उनमें शामगढ थाना क्षेत्र के प्रकरण क्र. 96/12 में आरोपी जगदीश को दोहरा आजीवन कारावास, दस हजार रू जुर्माना एवं आरोपी श्यामसिंह को तीन साल की सजा व 1000 रूपये जुर्माने की सजा मिली है।
यह भी बताया गया कि जिले में अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एवं अपर कलेक्टर मंदसौर विशेष अधिकारी हैं। इस अधिनियम के अंतर्गत जिले में की गई कार्यवाही के बारे में शासन को मासिक/अद्र्ववार्षिक तथा वार्षिक प्रतिवेदन नियमित रूप से भेजे जा रहे है। बैठक के अंत में जिला संयोजक द्वारा उपस्थित सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया गया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts