Breaking News

जिला जेल में 262 बंदियों की क्षमता, बंद है 562

जिला जेल के लिए अब नई जमीन जरूरी, क्योंकि क्षमता 262 की लेकिन बंद है 562 बंदी, जगह कम होने से कोविड पेशेंट की अस्थाई जेल जीएनएम सेंटर में बनाना पड़ी, विधायक सिसोदिया ने कहा मौजूदा स्ट्रक्चर उप जेल के वक्त का, नए स्थान, नई बिल्डिंग और नई व्यवस्था पर काम कराएंगे

मन्दसौर। जिला जेल को अब नई जमीन पर शिफ्ट करने की जरूरत महसूस होने लगी है। यहां क्षमता 262 बंदियों की है लेकिन 11 सितंबर 2020 तक की स्थिति में 562 बंदी जेल में रह रहे हैं। दरअसल यहां वर्षों पहले उप जेल का दर्जा था जिसे कागजों में उन्नयन कर जिला जेल बनाया लेकिन तमाम स्ट्रक्चर पुराने ही है। यहां अब नए निर्माण के लिए खाली जमीन भी नहीं बची, यही वजह है कि कोविड पेशेंट की अस्थाई जेल भी जीएनएम सेंटर में बनाना पड़ी जहां सुरक्षा में 9 सिपाही और एसएस का 4 सदस्य स्टाफ लगाना पड़ रहा है। दरअसल कुछ साल पहले भविष्य की जरूरतों के मद्देनजर सरकार ने नई जमीन अलॉट करने का निर्णय भी लिया था। मंदसौर के वरिष्ठ विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया का इस संबंध में कहना है, जहां जिला जेल लग रही है वह स्ट्रक्चर उप जेल के वक्त का है, शासन के जरिए नए स्थान, नई बिल्डिंग और नई व्यवस्था पर काम कराएंगे। मीडिया हाउस के सवालों पर जिला जेलर प्रेम कुमार सिंह ने बताया यहां यूं तो 242 पुरुष और 20 महिला समेत कुल 262 बंदियों को रखने का की क्षमता है, लेकिन वर्तमान में 562 बंदी रह रहे हैं, जिसमें 536 पुरुष व 26 महिलाएं हैं। पिछले माह कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 19 रही थी जिसमें कई बाहर से भी आए थे। जिला जेल में 16 बैरक हैं, वैसे स्थानीय जेल प्रशासन ने पुराने व सीमित स्थान संख्या को लेकर हेड क्वार्टर को अवगत करा दिया है। डिप्टी जेलर सुभद्रा ठाकुर ने बताया गाइड लाइन के तहत जिला जेल परिसर में अब बंदियों की स्क्रीनिंग भी की जाती है। जुडिशल व्यवस्था न्यायालय के वारंट जैसी प्रक्रिया रहती है ऐसे में किसी को रखने से मना भी नहीं किया जा सकता।

वर्जन बंदियों के रखने का जो स्थान है उसे पहले उप जेल का दर्जा था वह बाद में जिला जेल बनी, वहां अब भी क्षेत्रफल व्यवस्था उप जेल के वक्त की है, इंतजामों को लेकर विधानसभा में मैंने प्रश्न भी लगाया था, क्षमता से दोगुने बंदियों को रखा जा रहा है ऐसे में शासन स्तर से जिला जेल के लिए नई जमीन, नए भवन और नई व्यवस्था के मान से काम कराएंगे में प्राथमिकता से इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाऊँगा। – यशपालसिंह सिसोदिया (विधायक मन्दसौर विधानसभा)

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts