Breaking News

जीएसटी की उलझन सुलझाने के लिए आजमाएँ ये एप्स

Hello MDS Android App

पिछले 17 सालों से अटका हुआ जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) बिल आखिरकार मोदी सरकार ने पूरे देशभर में 1 जुलाई से लागू कर दिया है। जिसको लेकर लोगों के अंदर खुशी भी है और नाराज़गी भी। नाराज़गी की वजह है जीएसटी की असल दरें ना पता होना जिसके कारण लोग दुविधा में हैं। सरकार का अनुमान है कि जीएसटी लागू होने से टैक्स चोरी नहीं हो पाएगी और दुकानदारों को पक्का बिल देना होगा, जिससे कि सीधा टैक्स सरकार के पास जाएगा। इसके परिणाम स्वरूप भारत की जीडीपी में इजाफा होगा। हर तरफ इसकी ही चर्चा चल रही है। जीएसटी से पहले 17 अलग-अलग तरह के कर चुकाने पड़ते थे, जबकि जीएसटी लागू होने के बाद केवल एक ही तरह का कर ही देना होगा। इसके लागू होते ही एक्साइज़ ड्यूटी, वैट, सर्विस टैक्स, लग्ज़री टैक्स, मनोरंजन टैक्स जैसे बहुत सारे टैक्स खत्म हो गए हैं। लेकिन अब भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्हें इसके प्रावधानों को लेकर कुछ भ्रम और सवाल हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी ऐप्स बता रहे हैं जो जीएसटी को समझने के लिए ही बनाई गई हैं। इनकी मदद से आप जीएसटी को आसानी से समझ सकते हैं। साथ ही यह आपको जीएसटी से रिलेटेड लेटेस्ट अपडेट भी सेंड करती रहेंगी।

अगर आपको जीएसटी को लेकर कन्फ्यूज़न है तो ‘गूगल प्ले स्टोर’ इसे दूर कर सकता है। प्ले स्टोर पर कई ऐसी फ्री एप्स मौजूद हैं, जो यूज़र्स को जीएसटी की जानकारी देती हैं। आइये नज़र डालते हैं उन ऐप्स पर जो यूज़र्स को वस्तु एवं सेवा कर के बारे में अच्छे से समझा सकती हैं।
1. जीएसटी रूल- इस एप्प के ज़रिये आपको जीएसटी से रिलेटेड रूल और न्यूज़ मिलेंगी। साथ ही जीएसटी के रेट्स किस सेक्टर में क्या होंगे ये भी आप पता कर पाएंगे। इस एप्प की खास बात है जीएसटी कैलकुलेटर, जो आपको कुछ ही क्लिक्स में बताता है कि आपको कितना जीएसटी टैक्स पे करना होगा। इस एप्प पर भारत सरकार के कुछ लिंक्स भी दिये गए हैं। यह एप्प एंड्रॉयड फोन को सपोर्ट करता है।
2. जीएसटी बिल इंडिया हिंदी- इस एप्प पर सभी जीएसटी बिल की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में है। इसके साथ ही आपको यहां पर ऑनलाइन टैक्स भरने की भी सुविधा मिलती है। इस एप्प पर आपको कई फीचर्स भी मिलेंगे जैसे चेक टैक्स क्रेडिट बैलेंस लाइव, चेक स्टेटस ऑफ एप्लिकेशन। एप्प स्टोर पर यह एंड्रॉयड बेस्ड एप्प बिलकुल मुफ्त अवेलबल है और इसे 4.3 की रेटिंग भी मिली हुई है।
3. जीएसटी इंडिया (अपडेटेड एक्ट्स/रूल्स)- इस एप्प पर यूजर्स को जीएसटी से जुड़ी हर अपडेट न्यूज और आर्टिकल के जरिए मिलेगी। यहां यूजर्स को अपडेट एक्ट और रूल्स की जानकारी भी मिलेगी। यहां भी जीएसटी कैल्कुलेटर दिया गया है। जो नई कीमतों के बारे में बताता है। अगर आपके फोन में 4 या उसके ऊपर का एंड्रॉइड सिस्टम है तभी ये ऐप काम करेगा।
 
4. सीबीईएस जीएसटी- इस एप्प को सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (सीबीईसी) ने लॉन्च किया है। ये एप्प जीएसटी से संबंधित सारी जानकारी देती है। ये एप्प टैक्सपेयर को जीएसटी लागू होने के बाद स्मूथ ट्रांज़ेक्शन के बारे में बताता है। सीबीईएस जीएसटी एप्प में टॉल फ्री नंबर्स और जीएसटी को समझने के लिए वीडियो दिए गए हैं। इसके अलावा ये एप्प यूज़र्स की जीएसटी के बाद नए इनडायरेक्ट टैक्स को लेकर क्‍वेरी को भी दूर कर रहा है।
5. जीएसटी हेल्पलाइन- इस एप्प पर आपको अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर जीएसटी रेट की जानकारी मिलती है। यहां पर जीएसटी से रिलेटेड वीकली क्विज़ भी है, जिसके विनर को 500 रुपये से सम्मानित किया जाएगा। यह एप्प एंड्रायड 4 या इसके ऊपर के वर्ज़न पर काम करता है। इस एप्प में सरकार द्वारा सभी ज़रूरी जीएसटी दस्तावेज़ और पीडीएफ सभी भाषा में मिलते हैं। प्ले स्टोर पर इस एप्प को 4.5 की रेटिंग मिली हुई है।
6. जीएसटी एक्ट- इस एप्प में जीएसटी बिल को समझाया गया है। यूज़र्स को यह एप्प जीएसटी कानून के बारे में विस्तार से जानकारी देता है। इस की खास बात यह है कि इसे ऑफलाइन भी एक्सेस किया जा सकता है। इस एप्प पर टॉप एक्सपर्ट्स के आर्टिकल्स हैं। अगर आप भी जीएसटी कानून को समझना चाहते हैं तो इस एप्प की सहायता लें, यहां आपको सभी प्रश्नों के जवाब मिलेंगे।
उपर्युक्त दिए हुए एप्स को यूज़र्स गूगल के प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। अब देखना यह है कि यह सभी एप्स कस्टमर की कितनी उलझनों को दूर करती हैं या उनके लिए कितनी कारगर साबित होती हैं।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *