Breaking News

डॉ अम्बेडकर साहब की संकल्पना को लेकर ही संघ आज तक हिन्दू समाज को संगठित करने का कार्य कर रहा है – श्री चौधरी

मंदसौर। डॉ भीमराव अम्बेडकर बाबा साहेब ने अपने जीवन में बहुत विष विमन करते हुए अपने जीवन में हिन्दू धर्म को अपना मानते हुए जीवन भर संघर्ष किया। समाज एकाकार हो संगठित हो छूआ छूत व भेदभाव का यह वातावरण कैसे समाप्त हो इसको लेकर वे जीवन पर्यन्त संघर्ष किया और एक विराट व्यक्तित्व के रूप में निखरकर सामने आए।

यह बात राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग सम्पर्क प्रमुख श्यामजी चौधरी ने अम्बेडकर जयंति पर आयोजित समारोह में संघ के स्वयं सेवकों के बीच कही। इस अवसर पर नगर संघ संचालक सत्यनारायण सोमनी, विभाग प्रचार प्रमुख डॉ रविन्द्र पाण्डेय भी मंचासिन थे। श्री चौधरी ने कहा कि बाबा साहेब की संकल्पना को लेकर ही संघ अपनी स्थापना से लेकर आज तक हिन्दू समाज को संगठित करने का कार्य कर रहा है। संघ में आने वाला व्यक्ति चाहे किसी भी जाति का हो वह सर्वप्रथम हिन्दू है। यह भाव रहता है। संघ में अस्पर्शयता का कोई स्थान नहीं है। एक मंदिर, एक शमशान, एक पनघट सभी के लिये हो समस्त हिन्दू समाज समरस व संगठित रहें इसी उद्देश्य को लेकर संघ का कार्य निरंतर चल रहा है। उलझु सुलझे प्रश्न का केवल एक मंत्र है कि हिन्दू हम सब एक है।

इसके पूर्व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयं सेवकों के विशेष एकत्रिकरण के पश्चात् सभी स्वयसंवकों ने अम्बेडकर चौराहे पर जाकर बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts