Breaking News

डॉ यजुर्वेदी को मिलेगा, राष्ट्रीय आदर्श रक्तसेवक सम्मान

मंदसौर। बॉम्बे ब्लड ग्रुप ऑर्गेनाइजर, महाराष्ट्र के तत्वावधान में, जिला सांगली की तहसील तांसगाव में दिनांक 30 अक्टूबर 2019 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सम्मान समारोह में, मंदसौर जिले और समूचे अंचल में ष्ब्लड मैनष् के नाम से विख्यात डॉ हिमांशु यजुर्वेदी, अस्पताल प्रबंधक, जिला चिकित्सालय मंदसौर को आठवां राष्ट्रीय सम्मान मिलने जा रहा है।

इस सम्मान समारोह में देश भर से तकरीबन 60 लोगो को आमंत्रित किया गया है, जिनके द्वारा पूरे देशभर के अन्य राज्यों में एवं अपने क्षेत्र में कभी भी रक्त की आकस्मिक जरूरत होने पर, रक्तपुर्ति की जाती है, साथ ही स्वेच्छिक रक्तदान के हेतु जनजागृति का कार्य किया जाता रहा है।

उल्लेखनीय है कि बॉम्बे ब्लड ग्रुप एक प्रकार का बहोत ही दुर्लभ ब्लड ग्रुप है, यह ब्लड ग्रुप पूरी दुनिया में सिर्फ साउथ एशिया में अधिकांशतः पाया जाता है, यह ग्रुप 10000 में से किसी 1 व्यक्ति में पाया जाता है, भारत देश में इस ब्लड ग्रुप के तकरीबन 350 लोग अब तक रजिस्टर्ड डोनर के रूप में ज्ञात हो सके है। चूंकि डॉ हिमांशु यजुर्वेदी की संस्था ब्लड ऑन कॉल, रक्तसेवा हेतु महाराष्ट्र में अब इस ऑर्गेनाइजेशन से जुड़ चुकी है, जिससे आपातकालीन परिस्थितियों में इस अंचल के लोगो को, यह रक्तसेवा भी सहज उपलब्ध हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि डॉ हिमांशु यजुर्वेदी विगत 20 वर्षों से रक्तदान कर रहे है और काफी संस्थाओं के माध्यम से रक्तदान की गतिविधियों को संचालित कर रहे है, इसी के चलते उनको अब तक एक राजकीय सम्मान, सात बार राष्ट्रीय सम्मान एवं एक अतंर्राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हो चुका है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts