Breaking News

दशपुर दशहरा उत्सव समिति के तत्वावधान में : आज कॉलेज मैदान में होगा रावण दहन का भव्य आयोजन

मालवाचंल के यादगार दशहरा उत्सव की तैयारियां पूर्ण,आतिशबाजी के एक से बढ़कर एक नजारे होगें पेश

मंदसौर। मालवांचल का सबसे भव्य दशहरा उत्सव इस वर्ष भी अपनी अमिट यादें छोड़कर जायेगा। कॉलेज मैदान पर आज 19 अक्टोबर को विजयादशमी पर्व के दिन हिन्दू संस्कृति के प्रमुख उत्सव बुराई के प्रतीक रावण दहन को देखने हजारों की संख्या में जनमैदिनी एकत्र होंगी। 51 फिट ऊँचे रावण के पुतले की ऊँचाई के साथ अनोखे करतब भी दर्शको को रोमांचित करेंगे।  आकाशीय आतिशबाजी दशहरा उत्सव को गगनचुंबी ऊँचाईयाँ प्रदान करेगी, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का भी दहन होगा। इन सभी नजारों के साक्षी बनेगी नगर और ऍंचल की हजारों- हजार जनता।

दशपुर दशहरा उत्सव समिति  ने प्रेस  वकत्व में बताया कि कॉलेज मैदान में 19 अक्टोबर शुक्रवार सायंकाल 6.30 बजे से दशहरा उत्सव आरंभ होगा । गत दो दशकों से कॉलेज मैदान पर आयोजित इस भव्य दशहरा उत्सव ने पूरे मालवांचल में एक खास पहचान बनाई है । दशपुर दशहरा उत्सव समिति हिन्दू संस्कृति के इस महान पर्व का पूरा आनंद नगर व ऍंचलवासी ले सके इस दृष्टि से इस भव्य आयोजन को आयोजित करती है । राजस्थान के अजमेर  के  लगभग 20 सदस्य  इन पुतलों के निर्माण में जुटे हुऐ थे जिन्होने रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों को तैयार कर मैदान में खड़ा किया है । कोटा बुन्दी के मशहुर आतिशबाज जमील अहमद आतिशबाजी के अदभूत नजारे लेकर आये हैं । एक से बढ़कर एक अनोखी आतिशबाजी दशहरा उत्सव का विशेष आकर्षण रहेगी ।

उत्सव में आने वाली हजारों हजार जनमैदनी को किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिये पार्किंग झोन कॉलेज परिसर, लॉ कॉलेज परिसर, श्रीकोल्ड के पास, मैदान की  दूसरी दिशा मेंश्री पामेचाजी के कुए के नजदीक, उधर आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों और सुदूर कॉलोनियों की ओर से आने वाले लोगों के लिये जैन कॉलेज, डाईट कॉलेज के परिसरों में और इनके बाहर पार्किंग के स्थान तय किये गये है। रावण दहन स्थल पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये है । पेयजल हेतु टेंकर, अग्निशमन वाहन, यातायात पुलिस, जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारी इन व्यवस्थाओं को नियंत्रित करेंगे। कॉलेज मैदान पर साउण्ड और लाईट की व्यापक व्यवस्था की गई है । महिला व पुरुष अलग-अलग व्यवस्था में दशहरा उत्सव का पूरा आनंद ले सके   ऐसे इंतजाम किये गये हैं।  दशपुर दशहरा उत्सव समिति ने मालवांचल वासियों से अपील की है कि सपरिवार पधारकर आयोजन का आनंद लेंवे ।  यह जानकारी दशपूर दशहरा उत्सव समिति के प्रवक्ता नीतिन शिन्दे ने दी।

आकर्षण का केन्द्र रहेगी भगवान श्री राम की महाआरती
दशपूर दशहरा उत्सव समिति द्वारा इस वर्ष रावण दहन से पूर्व भगवान श्री राम,लक्ष्मण और हनुमानजी की ढोल-ढमाकों के साथ भव्य महाआरती की जायेगी जो आकर्षण का केन्द्र रहेगी। इसके लिये अलग से विशेष सुसज्ज्ाित मंच बनाया जायेगा जिस पर भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और हनुमानजी को विराजित किया जायेगा।

अनोखे ढंग से मतदान जागरूकता का संदेश
दशपूर दशहरा उत्सव समिति द्वारा आयोजित रावण दहन के आयोजन में मतदाता जागरूकता अभियान अनोखे ढंग से आयोजित किया जायेगा। अभियान प्रभारी श्रीमती ज्योति नवाल ने बताया कि समारोंह स्थल पर मतदाता जागरूकता के विभिन्न गीतों पर आकर्षक गरबा नृत्य किया जायेगा और मतदान करने की अपील की जायेगी ताकी मतदाता अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

डेस टीवी पर होगा सीधा प्रसारण
कॉलेज मैदान पर आयोजित भव्य दशहरा उत्सव में होने वाले विशाल रावण दहन और सतरंगी आतिशबाजी के नजारों का डेस टीवी चैनल पर सीधा प्रसारण किया जायेगा ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts