Breaking News

दीपावली पर पत्नी को दिया शौचालय का उपहार

मल्हारगढ़। तहसील के ग्राम थड़ोद में दीपावली पर अपनी पत्नी को सोने के गहने का गिफ्ट तो नहीं दिया, पर पति ने महालक्ष्मी पूजन के पहले घर की लक्ष्मी को शौचालय का उपहार देकर एक नया संदेश लोगों को दिया है। ग्रापं थड़ोद में एक ऐसा ही उपहार राजाराम ने अपनी पत्नी सुगनाबाई को दिया।

खुले में शौच मुक्त ग्रापं थड़ोद में स्वच्छ भारत मिशन से प्रेरणा लेकर एक परिवार के मुखिया राजाराम ने महालक्ष्मी पूजन से पहले अपनी घर की लक्ष्मी (पत्नी) सुगनाबाई को शौचालय का अनुपम उपहार दिया। राजाराम ने बताया कि लोग दीपावली पर अपने घर पर महालक्ष्मी की पूजा करते हैं और उनके घर की लक्ष्मी चाहे वह किसी भी रूप में हो जैसे मां, बेटी , बहन या फर पत्नी उन्हीं को घर के बाहर शौचालय नहीं होने से बाहर खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है जबकि हम सब उन्हीं को देवी रूप में पूजते हैं। घर की लक्ष्मी तो पूरे परिवार का ध्यान रखती है और जब पुरुष ही उसका ध्यान नहीं रखे तो फिर परिवार कैसे खुशहाल होगा।

प्रोत्साहन मिला तो ठान लिया

राजाराम ने बताया कि ग्राम पंचायत में सरपंच मुकुंदलाल, सचिव राधेश्याम नागदा, रोजगार सहायक भूपेंद्रसिंह ने प्रोत्सहित किया तो लगा कि घर की लक्ष्मी मेरी पत्नी को सोने-चांदी के गहने से ज्यादा जरूरत सम्मान की है तभी मैंने ठान लिया कि लक्ष्मी पूजन से पहले घर की लक्ष्मी को शौचालय का अनुपम उपहार जरूर दूंगा तो शौचालय बन गया। इसका उपयोग प्रतिदिन होगा।

राजाराम ने स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय बनाकर अपनी पत्नी को दीपावाली का उपहार दिया है जो प्रशंसनीय है। लोगों को शौचालय बनाना चाहिए। उसका उपयोग करें। राजाराम जैसे व्यक्ति से प्रेरणा लेना चाहिए।-रवि पारगिर, ब्लॉक समन्वयक, जपं मल्हारगढ़

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts