Breaking News

दीपावली बाद पशुपतिनाथ मेले के भूखंड आवंटित करेगी नगरपालिका

पशुपतिनाथ मेले को लेकर नपा प्रशासनिक तैयारी में ही उलझी है और कारोबारी आने भी शुरू होने लगे हैं। अभी तक झूले–चकरी वाले आ गए है। मेला क्षेत्रफल बढ़ाने के प्रस्ताव के बाद अब जमीन को लेकर अंतिम फैसला नहीं होने से नपा मेले का लेआउट तैयार नहीं कर पाई है। जिम्मेदार कह रहे हैं दिवाली बाद मेले की तैयारी पूरी हो जाएगी। 25 अक्टूबर तक दुकानों का आवंटन भी कर दिया जाएगा।

पशुपतिनाथ मेले में नपा 4.33 हेक्टेयर में लगाने का प्लान है। पूर्व में यह 3.72 हेक्टेयर में लगाता था। नपा ने नया प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अनुसार मेला क्षेत्र की निजी भूमि मेला अवधि के दौरान व्यापारियों को उपयोग करने के लिए दी जाएगी। समिति की बैठक में इसे लेकर सहमति बनने के बाद भी अब तक अतिरिक्त जमीन को लेेने को लेकर मैदानी स्तर पर काम नहीं हुआ। इससे नपा का राजस्व विभाग का अमला मेला क्षेत्र में आवंटित होने वाले भूखंडों का लेआउट तैयार नहीं कर पा रहा है। मेले के पुराने लेआउट के आधार पर ही पूरे क्षेत्र में 635 भूखंड व्यापारियों को उपलब्ध करा जाते हैं। इनमें 280 भूखंडों पर मनिहारी, कटलरी व फैंसी आयटम की दुकान वालों के लिए रहेंगी। नया लेआउट बनने के बाद मेला क्षेत्र 25 फीसदी तक बढ़ जाएगा। इसमें अतिरिक्त भूखंड निकलेंगे। अभी तक इनके उपयोग का प्लान भी नहीं बना।

मेला क्षेत्र में शुरू होगा अस्थायी कार्यालय – नपा के प्रभारी राजस्व अधिकारी अशोक रामावत ने बताया मेला क्षेत्र में 20 अक्टूबर से ही अस्थायी कार्यालय शुरू हो जाएगा। यहां नपा टीम रहकर मेले की तैयारियों की मॉनिटरिंग करेगी।

दिवाली से मेले की तैयारी के लिए बचेंगे सिर्फ 10 दिन

मेले की तैयारी में मैदानी व अन्य काम में दिवाली व अन्य अवकाश से बाधा आ रही है। इससे मेला क्षेत्र में भले ही नपा टीम सफाई जैसे काम शुरू कर दे लेकिन प्रशासनिक कार्य दिवाली बाद ही शुरू होंगे। प्रशासनिक तैयारी 20 अक्टूबर बाद ही शुरू हो पाएंगी। एेसे में 10 दिन में दुकान के लिए आवेदन लेने व भूखंड आवंटन करने जैसी प्रक्रिया पूरी करना होगी। मेला अधिकारी दावा कर रहे हैं कि सारा काम तीन दिन में पूरे हो जाएंगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts