Breaking News

देवर्षि नारद जन्मोत्सव पर मंदसौर जिला प्रेस क्लब व विश्व संवाद केन्द्र द्वारा आयोजन सम्पन्न

पत्रकारिता में साधनों ने काम तो आसान किया है लेकिन प्रामाणिकता कम हुई है -श्री तिवारी

मंदसौर। संवाद सम्पर्क और समन्वय के प्रतीक है देवर्षि नारद पत्रकारिता के आधारभूत सिध्दान्त भी यही है , नारद का व्यक्तित्व बहुत विस्तृत है उनकी भ्रमण और संवाद की विद्या पत्रकारिता का मूल सूत्र बनी , वर्तमान दौर की पत्रकारिता में उनका अनुसरण काफी प्रासंगिक है ।

यह विचार मंदसौर जिला प्रेस क्लब व विश्व संवाद केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में न.पा.सभागार में आयोजित देवर्षि नारद जन्मोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि इंदौर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने व्यक्त किए । उन्होने कहा कि पत्रकारिता का मूल लक्ष्य जनहित होता है देवर्षि नारद ने लोक मंगल के लिये ही तीनों लोको का भ्रमण किया और संवाद, सम्पर्क को प्रमुखता दी, इसीलिये हम उन्हें सृष्टि के प्रथम पत्रकार मानते है । श्री तिवारी ने कहा कि मौजुदा पत्रकारिता में साधनों ने काम तो आसान किया है लेकिन प्रामाणिकता कम हुई है, केवल सूचनाओं को ही खबर का आधार न बनाएं, पत्रकार खुद को सर्वज्ञानी न समझें, व्यवस्था में व्याप्त खामियों को हमें उजागर करना चाहिये किन्तु हम निर्णायक की भूमिका न निभाएं । उन्होने पत्रकारों को सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ने का अनुरोध किया ।

समारोह के मुख्य वक्ता धर्म व अध्यात्म के विद्वान पं. देवेश्वर जोशी ने कहा कि देवर्षि नारद का चरित्र बहुत विस्तृत है, आज हमारी संस्कृति को श्रीमद भागवत व रामायण जैसे महा ग्रन्थ जीवंत रखे हुए है, इनके रचियताओं वेद व्यास और वाल्मिकी को इन महाग्रन्थो की रचना करने की प्रेरणा नारदजी ने ही उन्हें दी । सृष्टि के दो महानायक भगवान श्रीराम व कृष्ण की गुणगाथा नारदजी ने तीनों लोको में फैलाई । वे ब्रह्मा के मानस पुत्र व भगवान विष्णु के मन थे ।

समारोह में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर व जिला पुलिस अधीक्षक मनोजकुमारसिंह भी मंचासीन थे ।
मंदसौर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने स्वागत उदबोधन देते हुए प्रेस क्लब की गतिविधियों से अवगत कराया, विश्व संवाद केन्द्र के विभाग प्रमुख डॉ. रविन्द्र पाण्डेय ने भी स्वागत भाव व्यक्त किये व संस्था की योजनाएं बताई ।

आरंभ में अतिथियों ने देवर्षि नारद के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया । दोनों आयोजक संस्थाओं की और से मुख्य अतिथि श्री तिवारी व मुख्य वक्ता पं. जोशी का शाल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया । समारोह मेंमुख्यमंत्री से सम्मान प्राप्त वरिष्ठ पत्रकार डॉ. घनश्याम बटवाल का भी सम्मान किया गया । अतिथियों के परिचय मंदसौर जिला प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष संजय लोढ़ा व रा. स्वयं सेवक संघ के नगर प्रचार प्रमुख गौरव सोनी ने प्रस्तुत किए । मंगलाचरण बंशीलाल टांक तथा स्वागत गीत प्रांजल शर्मा ने प्रस्तुत किया । संचालन प्रेस क्लब सचिव ब्रजेश जोशी ने किया, आभार विश्व संवाद केन्द्र के जिला प्रमुख मनीष भावसार ने माना।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts