Breaking News

दो दिवसीय कालिदास समारोह की तैयारियों संबंधी बैठक सम्पन्न

बैठक को संबोधित करते हुए विधायक श्री सिसौदिया ने कहा कि यह मंदसौर के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि है कि यहां शासन स्तर पर कालिदास समारोह का दो दिवसीय आयोजन होने जा रहा है इसमें राष्ट्रीय स्तर के कलाकार नृत्य नाटिका व नाटक का मंचन करेंगे। इन कार्यक्रमों में नगर की जनता, साहित्य, संगीत व संस्कृति से जुडे़ लोग अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित हों ऐसे प्रयास हम सब के होने चाहिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने इन दो दिवसीय आयोजनों में जिला प्रशासन की ओर से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया व कहा कि मंदसौर की प्राचीन व सांस्कृतिक परम्परा के अनुरूप यह आयोजन होंगा। श्री बग्गा ने कहा कि महाकवि कालिदास का संबंध मंदसौर से रहा है यह हमारे लिये गौरव का विषय है हम सब को महाकवि के साहित्य और रचनाओं का भी व्यापक प्रचार-प्रसार करना चाहिए।
कालिदास समारोह की प्रस्तावना देते हुए पत्रकार ब्रजेश जोशी ने बताया कि 18 मार्च शनिवार को प्रातः 11 बजे कालिदास पर केन्द्रीत चित्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन कलेक्टर श्री स्वतंत्रकुमार सिंह एवं समाजसेवी गुरूचरण बग्गा व श्यामसंुदर चैधरी द्वारा किया जाएगा। इसी दिन सायंकाल 6 बजे समारोह का शुभारंभ सासंद सुधीर गुप्ता के मुख्य आतिथ्य विधायक यशपालसिंह सिसौदिया की अध्यक्षता व न.पा. अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार के विशेष आतिथ्य में होगा। इसी दिन शाम 7 बजे ऋतु संहारम पर आधारित नृत्य नाटिका रंगमहल दिल्ली के कलाकारों का दल प्रस्तुत करेंगा। 19 मार्च को प्रातः 11 बजे लोकप्रिय व्याख्यान के आयोजन में कालिदास की कलादृष्टि विषय पर विद्धानगण नर्मदाप्रसाद उपाध्याय इंदौर, डाॅ. सगंम पांडे नई दिल्ली, शिवकेश मिश्र नईदिल्ली तथा प्रो. मिथिलाप्रसाद इंदौर व्याख्यान देंगे। 19 मार्च को ही शाम 6 बजे समापन समारोह जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका गोस्वामी के मुख्य आतिथ्य, विधायक श्री सिसौदिया की अध्यक्षता व जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री मदनलाल राठौर के विशेष आतिथ्य में होंगा। ततपश्चात सूत्रधार संस्था आजमगढ़ उ.प्र. के रंगकर्मी कलाकारों द्वारा मेघदूत पर आधारित नाटक अषाढ का एक दिन नाटक का मंचन किया जाएगा।
बैठक में वरिष्ठ पत्रकार डाॅ. घनश्याम बटवाल, प्रेस क्लब अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल,राव विजय सिंह, बंशीलाल टांक, महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. बी.आर. नलवाया, कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य पी.पाटीदार, सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. निशा महाराणा, सेन्ट थामस स्कूल की पी.आर.ओ. श्रीमती संगीता सिंह रावत, दशपुर जागृति संगठन के संयोजक सत्येन्द्रसिंह सोम, अध्यक्ष डाॅ. देवेन्द्र पुराणिक, ब्रजेश आर्य, पत्रकार गायत्री प्रसाद शर्मा, आई.टी. स्कोप ऐकेडमी के संचालक सचिन पारिख, राजाराम तंवर, म.प्र. हिन्दी साहित्य सम्मेलन के सचिव जयेश नागर, मनीष पारिख, आशीष बंसल, दिलीप सांखला, श्रीमती बिन्दु चन्द्रे, यशीता दवे, ज्योति नवहाल, हरीश दवे, पशुपतिनाथ मंदिर समिति के प्रबंधक राहुल रूनवाल, विजय चैहान, ब्रजेश मारोठिया, अजय चेलावल, सुरेश गुप्ता, रामनिवास गौराना आदि ने उपस्थित होकर महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक का संचालन ब्रजेश जोशी ने किया आभार डाॅ. घनश्याम बटवाल ने माना।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts