Breaking News

दो नाबालिगों का निकाह आयोजन रूकवाया

मन्दसौर निप्र। महिला सशक्तिकरण कार्यालय को गांव गोरखेड़ी में तीन नावालिगों के निकाह की सूचना प्राप्त हुई। जाँच हेतु बाल संरक्षण अधिकारी राघवेन्द्र शर्मा एवं शौर्यादल सदस्य माधुरी सोलंकी ने जब गांव में पहुँचकर परिजनों से चर्चा की तो बालिकाएं नावालिग पाई गयी तथा एक युवक की आयु पूर्ण थी।
परिजनों ने हालांकि छुपाने का पूरा प्रयास किया। उन्होंने टीम को बताया कि उनके घर में केवल लड़के की शादी है लड़कियों का तो सम्बंध तय हो रहा है फिर जब शख्ती से पूछताछ हुई तो उन्होंने निकाह की बात कुबूल की। जब उन्हें कानूनी प्रावधानों से परिचित कराया गया तो परिजनों के द्वारा लिखित वचनपत्र दिया कि अब वह तय आयु से पूर्व निकाह नही करेंगे। दोनों का निकाह आज ही होना था तथा वरात गांव सेमली एवं अरनियां से आना थी।
जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी रविंद्र महाजन ने बताया कि तीन नाबालिगों के निकाह की सूचना प्राप्त हुई थी जिस पर जांच मे दो बालिकाएं नावालिग पाये गयी है। परिजनों से तय आयु से पूर्व निकाह नही करने का वचन पत्र लिया गया है तथा वर पक्ष एवं बधू पक्ष पर नजर रखी जायेगी। यदि परिजन निकाह करते है तो कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts