Breaking News

धर्मराजेश्वर में है पर्यटन की है अपार संभावनाएं- मंदसौर विश्वविद्यालय टूरिस्म विभाग

मंदसौर. मंदसौर जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल धर्मराजेश्वर जो की बौद्धिक गुफाओ के लिए विश्वप्रसिद्ध है में पर्यटन की अनेक संभावनाएं है. यह विचार मंदसौर विश्वविद्यालय के टूरिस्म और हॉस्पिटेलिटी विभाग के छात्रों द्वारा किये गए एक आउट डोर प्रोजेक्ट के अध्ययन स्वरुप सामने आये.

मंदसौर विश्वविद्यालय के टूरिस्म और हॉस्पिटेलिटी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. लोकेश्वर सिंह जोधाणा ने बताया की विश्वविद्यालय के पर्यटन तथा हॉस्पिटेलिटी विभाग के छात्रो को विश्वप्रसिद्ध धर्मराजेश्वर स्थल पर एक प्रोजेक्ट दिया गया था. जिसमे विभाग के छात्रों ने स्थल का दौरा कर अध्यन किया तथावहां पर व्याप्त समस्याओ तथा पर्यटन की सम्भावनाओ के बारे में अपनी रिपोर्ट्स विभाग में प्रस्तुत की.

इस अध्ययन में विभाग के 20 छात्रों ने हिस्सा लिया. विभाग समय- समय पर विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण करा कर पर्यटन को किस प्रकार विकसित कियाजा सकता है के बारे में अध्ययन करता रहता है. मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में पर्यटन को दृष्टि स्वरुप रखते हुए रोजगार परख व्यावसायिक केंद्र बनाया जा सकता है. मंदसौर जिले में प्राकृतिक आकर्षणों की भरमार है, परन्तु इतने आकर्षण के बावजूद उस स्तर पर पर्यटन स्थल लोकप्रियता नहीं पा सके है इन्ही सभी बिन्दुओपर छात्रों ने अपने प्रोजेक्ट में ध्यान आकर्षित किया है. साथ ही धर्मराजेश्वर में रहने तथा खाने की व्यवस्थाओ का आभाव भी एक प्रमुख समस्या बन के उभरा है. हालाँकि इस स्थल को अगर बौद्धिक राष्ट्रों में बढ़ावा तथा प्रचार – प्रसार किया जाये तो फलदायक परिणाम सामने आ सकते है. उक्त जानकारी विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा दी गयी.

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts