Breaking News

नगर में उत्साह से मनाया जा रहा है गणेशोत्सव व मोहर्रम पर्व

सीतामऊ। भारतीय संस्कृति के दो महापर्व गणेशोत्सव व मोहर्रम के जलसे में प्रशासन एवं पुलिस की सेतु की भूमिका के चलते सद्भावना की मिसाल देखने को मिल रही हैं। सूर्य अस्त होते ही नगर के मुख्य मार्केट में रंग बिरंगी विद्युत सजावट अपनी छटा बिखेर रही हैं देर रात तक मार्केट में चहल-पहल का बनी रहती है।

नगर में इन दिनों दस दिवसीय गणेश उत्सव की धूम मची है मुख्य मार्केट चौराहों गली मोहल्लों के साथ राधा बावडी, हनुमान मंदिर, सुवासरा रोड पर जगह-जगह मंगल मूर्ति गजानंद जी विराजमान है। आयोजक समिति द्वारा भव्य मंडप व विद्युत डेकोरेशन किया गया है तथा संध्या होते ही आरती व प्रसादी का दौर 2 से 3 घंटे तक जारी रहता है महा आरती महाप्रसादी का भजन कीर्तन के भी आयोजन की श्रंखला चल रही है। मनमोहक भजनों से मार्केट गुंजायमान रहता है। बड़ी संख्या में नगरवासी विघ्नहर्ता के दर्शन व प्रसादी का लाभ उठा रहे हैं।

छबिलो में विद्युत जगमगाहट
इधर मुस्लिम समुदाय भी के दस दिवसीय मुहर्रम के जलसे में अटूट श्रद्धा से लगा हुआ हैं नगर के मुख्य मार्केट व गली मोहल्लों में छबीले सजाई गई हैं ग्राम विद्युत डेकोरेशन से नगर नाम रोशन हो रहा है रात्रि में निकाले जा रहे जलसे में बड़ी तादाद में समाज जन भाग ले रहे हैं मोहरम के ताजिया को भी सजाया व विद्युत डेकोरेशन किया गया है मोहर्रम के जलसे के मुख्य आकर्षण में गस्ती छबील भी अपनी मुख्य भूमिका निर्वाह कर रही हैं।

प्रशासन की सेतू भूमिका
इन दोनों बड़े धार्मिक आयोजनों के सुचारू संचालन में प्रशासन व पुलिस सेतु की भूमिका निभा कर रहा है दोनों आयोजनों की धूम रात्रि कालीन समय में होने से प्रशासन ने सद्भावना समिति का गठन कर आप से समझा इसके साथ आयोजनों की समय सीमा निर्धारित की है वहीं इन आयोजनों में पुलिस का पूरा दखल बना हुआ है प्रमुख चौराहे पर पुलिस बल की तैनाती व सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts