Breaking News

नगर मे तीन नए व्यावसायिक केंद्र बनेंगे

शहर के तीन वार्डों को व्यावसायिक क्षेत्र बनाया जा रहा है। इसके लिए नगरपालिका ने पीआईसी में प्रस्ताव पारित कर लिया है। इसका फायदा उन व्यापारियों को मिलेगा जो मकान के आगे दुकान बनाना चाह रहे हैं। अब तक इन्हें आवासीय को व्यावसायिक प्रयोजन में बदलने में आसानी से परमिशन नहीं मिल पाती थी। गांधी चौराहा से धानमंडी तक के कई क्षेत्र अभी भी ऐसे हैं जहां व्यावसायिक विकास की संभावनाएं हैं। व्यवसायिक क्षेत्र घोषित होने से करीब 8 से 10 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। इसको लेकर पीआईसी में प्रस्ताव लाया गया था जिसे स्वीक़ृत कर दिया है।

नपा के कॉलोनी सेल प्रभारी व उपयंत्री राजेश उपाध्याय ने बताया आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र में भवन निर्माण अनुमति देने के नियम अलग-अलग हैं। आवासीय क्षेत्र की भवन-भूमि का कोई व्यावसायिक उपयोग या निर्माण करना चाहता हो तो उसे अनुमति आसानी से नहीं मिलती थी। कई बार तो जमीन के उस हिस्से का प्रयोजन बदलने की प्रक्रिया तक पूरा करना पड़ती थी। मोटे तौर पर कहा जाए तो इस प्रस्ताव से क्षेत्र की वर्तमान राजस्व दोगुना तक हो जाएगी। वर्तमान में इन क्षेत्रों से नपा के करीब 5 लाख रुपए सालाना की आय है।

नपा ने वार्ड 13 गोल चौराहा क्षेत्र, वार्ड 18 कालाखेत क्षेत्र, वार्ड 20 धानमंडी क्षेत्र को पूरी तरह व्यावसायिक क्षेत्र घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया है। इसके अलावा सराफा बाजार, 39 मेघदूत नगर क्षेत्र को कुछ भाग को व्यावसायिक बनाया जाएगा। वर्तमान में कालाखेत क्षेत्र में नए व्यापारिक प्रतिष्ठान या विकास के लिए जगह नहीं है। गोल चौराहा, नयापुरा, धानमंडी,गणपति चौक, सम्राट मार्केट, बड़ा चौक, गांधी चौराहा, बालागंज जैसे क्षेत्रों में नए व्यापारिक क्षेत्र विकसित होेंगे। इसका फायदा वार्डों के 12 हजार से अधिक भवन स्वामियों को मिलेगा। ये क्षेत्रों में शहर के नए व्यावसायिक जोन उभरेंगे।

नपा के स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय ने बताया शासन के नए नियमों में अब व्यावसायिक क्षेत्रों में दो टाइम सफाई करने का प्लान है। आवासीय क्षेत्र में नपा एक ही टाइम सफाई के लिए टीम भेजती है। कालाखेत, कालिदास मार्ग, नयापुरा, सम्राट मार्केट, गोल चौराहा क्षेत्र में सबसे ज्यादा कारोबार संचालित हाेता है। इन क्षेत्रों के पूरी तरह से व्यावसायिक घोषित होने से नपा स्पेशल प्लान में इन्हें शामिल कर लेगी और दोनों टाइम पूरे क्षेत्र की सफाई का लाभ भी क्षेत्र के लोगों को मिलेगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts