Breaking News

नगर विकास प्रस्फुटन समिति- रुफ वाटर हार्वेंस्टिंग प्रणाली अपनाने की लिए करेंगे प्रेरित

ट्रॉफिक इंजीनियरिंग पर विद्यालय-महाविद्यालय में होंगे सेमीनार

मंदसौर। नगर विकास प्रस्फुटन समिति की प्रबंध कार्य कारिणी की पहली बैठक मप्र जनअभियान परिषद के कार्यालय पर हुई। बैठक की अध्यक्षता नगर प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार मेहता ने की। संचालन समिति के सचिव प्रकाश सिसौदिया ने किया। इस अवसर पर विशेष रुप से मप्र जनअभियान परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. क्षितीज पुरोहित उपस्थित थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी दिनों में समिति जल संरक्षण की दिशा में काम करने के लिए रुफ वाटर हार्वेंस्टिंग प्रणाली अपनाए जाने के लिए जागरुकता अभियान चलाएगी । शासकीय भूमि जहां अतिक्रमण किया जा रहा है उन स्थानोंपर प्रशासन के सहयोग से भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराकर पौधा रोपण कर भूमि की फैंसिंग कराई जाएगी । ट्रॉफिक इंजीनियरिंग की दिशा में कार्य करते हुए यातायात पुलिस के सहयोग से विद्यालय एवं महाविद्यालय में सेमीनार आयोजित किए जाएंगे। अविकसित बगीचों को गोद लेकर उनमें पौधा रोपण किया जाएगा।

बैठक में मप्र जनअभियान परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. क्षितीज पुरोहित ने कहा कि रतलाम के बाद मप्र में मंदसौर में पहली बार नगर विकास प्रस्फुटन समिति का गठन हुआ है। समिति का विस्तारीकरण के बाद मंदसौर नगर में एक बड़ा सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। एक बड़े प्रकल्प को भी समिति शीघ्र अपने हाथ में लेने वाली है। समिति के कोषाध्यक्ष विक्रम टनागर ने कहा कि मंदसौर शहर के लिए नगर विकास प्रस्फुटन समिति मील का पत्थर साबित होगी। वार्डों में भी प्रभारी बनाकर सबको जोड़ा जाएगा। जिससे वार्ड-वार्ड में विकास की परिकल्पना साकार हो सके। सदस्य चेतन जोशी ने कहा कि विकास की इच्छा रखने वाले अनेक जागरुक नागरिक जो कॉलोनी क्षेत्र्ाोंमें रहते हैं। उन्हें समिति से जोड़कर वार्ड-वार्ड में विकास की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।

समिति सदस्य आर्किटेक्ट इंजीनियर चित्रान्शु कोल्हेकर ने कहा कि किसी भी कार्य को करने के लिए शिक्षित होना जरुरी है । हम ट्रॉफिक इंजीनियरिंग के सेमीनार आयोजित कर यातायात विभाग का सहयोग कर सकते हैं और यातायात के प्रति नागरिकों जागरुक भी किया जा सकता है। समिति सदस्य डॉ. गिरिश शर्मा ने कहा कि रुफ वाटर हार्वेंस्टिंग नगर के जलस्तर को बढ़ाने का एक बहुत अच्छा प्रकल्प समिति के लिए साबित होगा। इससे वाटर लेवल बढ़ेगा और हमारे जल स्त्रोतों में पर्याप्त पानी ग्रीष्मकाल में भी मिलेगा । सदस्य सुनील पोरवाल, हरीश साल्वी एवं विजय कोठारी ने भी सुझावों का समर्थन किया। बैैठक के अंत में आभार समिति सदस्य नवीन सगरावत ने माना ।

आगामी बैठक 4 अगस्त को होगी
नगर विकास प्रस्फुटन समिति के सहसचिव सत्येन्द्र सिंह सोम ने बताया कि नगर विकास प्रस्फुटन समिति की कार्य योजना को मूर्त रुप देने के लिए आगामी बैठक 4 अगस्त को आयोजित होगी । जिसमेंसमिति का घोषणा पत्र, सदस्यता पत्रक एवं समिति का विस्तार पर चर्चा होगी ।

समिति ने लिया रामटेकरी पर बगीचा गोद, वायर फैंसिंग कराकर पौधे रोपे
नगर विकास प्रस्फुटन समिति के सदस्य बाबा पंचोली की प्रेरणा से रामटेकरी स्थित ऋषियानंद कुटिया के सामने एक बगीचा नगर विकास प्रस्फुटन समिति ने गोद लिया । इसकी देख-रेख समिति सदस्य महेश धाकड़ करेंगे । गोद लेने के साथ ही यहां वायर फैंसिंग करवाकर 40 पौधे लगवाकर अभियान का श्री गणेश किया गया । इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, भाजपा दक्षिण मंडल अध्यक्ष संजय मुरडि़या, नगर विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष विनोद मेहता, सचिव प्रकाश सिसौदिया, सहसचिव सत्येन्द्र सिंह सोम, सदस्य नवीन सगरावत, लोक निर्माण सभापति विनोद डगवार, जिला मंत्र्ाी विनय दुबेला, सांसद प्रतिनिधि राजेश नामदेव, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि अशोक कर्नावट, पत्र्ाकार संदीप शर्मा, परशुराम सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष जितेन्द्र व्यास, जय भारत मंच के अध्यक्ष राजेश चौहान, प्रेम दादवानी सहित बड़ी संख्या में नगर के सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts