Breaking News

नपा परिषद की बैठक में 11 प्रस्तावो को बहमुत से मिली मंजूरी

स्वच्छ भारत मिशन कें अंतर्गत होने वाले कार्यो को परिषद ने दी स्वीकृति

मंदसौर। नपा परिषद की बैठक विशेष सम्मेलन मंगलवार को नपा सभागृह में आयोजित की गयी। इस बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत किये जाने वाले कार्यो को मंजुरी प्रदान की गयी। बैठक में कुल 11 प्रकरण परिषद के सम्मुख रखे गये। व्यापक विचार विमर्श के उपरांत 11 प्रकरणो को बहुमत से मंजुरी प्रदान की गयी। बैठक की अध्यक्षता श्री प्रहलाद बंधवार ने की। बैठक में  नपा सीएमओं श्रीमति सविता प्रघान गौड सहित बडी संख्या में नपा परिषद के सदस्यगण (पार्षदगण) भी उपस्थित थे।मंदसौर। नपा परिषद की बैठक विशेष सम्मेलन मंगलवार को नपा सभागृह में आयोजित की गयी। इस बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत किये जाने वाले कार्यो को मंजुरी प्रदान की गयी। बैठक में कुल 11 प्रकरण परिषद के सम्मुख रखे गये। व्यापक विचार विमर्श के उपरांत 11 प्रकरणो को बहुमत से मंजुरी प्रदान की गयी। बैठक की अध्यक्षता श्री प्रहलाद बंधवार ने की। बैठक में  नपा सीएमओं श्रीमति सविता प्रघान गौड सहित बडी संख्या में नपा परिषद के सदस्यगण (पार्षदगण) भी उपस्थित थे।

नपा परिषद की बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत होने वाले कार्यो के लिये नपाध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार को अधिकृत करने का प्रस्ताव बहमुत से पारित किया गया। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जो भी अतिआवश्यक कार्य होगे उनकी प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति के लिये अध्यक्ष अधिकृत होगे।

नपा परिषद की बैठक स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत 1 डम्पर, 2 टेक्टर क्रय करने की प्रशासकिय व वित्तीय स्वीकृति का प्रस्ताव पारित किया गया। इन तीनो कों क्रय करने में लगभग 37 लाख रू व्यय होगे। इनके क्रय होने के बाद मंदसौर में सफाई कार्य के लिये उपलब्ध साधनों की संख्या बढेगी। जिसमें सफाई व्यवस्था बेहतर होगी। नपा परिषद की बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 अंतर्गत डम्पर व ग्राबेज किपर की बुलायी गयी दरो को भी परिषद के सम्मुख रखा गया। नपा परिषद के द्वारा बुलायी गयी ऑनलाईन निविदा में 1 डम्पर, 12 नग 4 व्हीलर गा्रबेज की जो न्यूनतम दर प्राप्त हुई है उसें मंजुरी प्रदान की गयी।

नपा परिषद की बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत रोड पर जमा घुल मिट्टी को हटाने के लिये स्वीपिंग मशीन किरायें पर लेने का प्रास्ताव पारित किया गया।  यह मशीन प्रारभिक रूप से तीन माह के लिये किराये पर लगायी जायेगी। इंदोर की इनरनेशनल वेस्ट मेनेजमेन्ट प्रालि के द्वारा प्रस्तुत की गयी 834110 रू की राशि की निविदा को मंजुरी प्रदान की गयी। नपा परिषद की बैठक में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत मंदसौर नगर सीमा में स्थित डिवार्डरो व विघुत खंभो की रंगाई व पुताई व पेटिग का कार्य करवाने के प्रस्ताव को भी मंजुरी दी गयी। नपा इसके अंतर्गत 25 लाख रू की राशि इस कार्य पर व्यय करेगी। नपा परिषद की बैठक में स्वच्छत भारत मिशन अंतर्गत गीला व सुखा कचरा एकत्रित एकत्रित करने हेतु नीले व हरा रंग के जुडवा डस्टबीन क्रय करने को भी मंजुरी प्रदान की गयी। नपा के इस्टबिन क्रय करने के लिये 15 लाख रू की राशि की वित्तीय स्वीकृति भी प्रदान की। नपा परिषद की बैठक में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत नगर के सामुदायिक शौचालय व सार्वजनिक स्थलो पर चित्रकारी कराने के प्रस्ताव को भी बहुमत से मंजुरी प्रदान की गयी। नपा परिषद की बैठक में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत सर्वेक्षण 2018 के लिये उच्च मापदण्ड के सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालय व मुत्रालय क्रय किये जाने के प्रस्ताव को भी मंजुरी दी गयी। इस कार्य पर लगभग 25 लाख रू की राशि व्यय होगी। परिषद नेउक्त प्रकरण की प्रशासकिय व वित्तीय स्वीकृति भी प्रदान की । नपा परिषद की बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिये मंदसौर निवासियों के द्वारा नपा के साधनो में दिये जा रहे कचरे से खाद बनाने के प्रस्ताव को मंजुरी प्रदान की गयी। नपा गिले कचरे से जैविक खाद बनायेगी परिषद ने उक्त प्रकरण के लिये 25 लाख रू की राशि की भी वित्तीय व प्रशासकिय स्वीकृति प्रदान की।

नपा परिषद की बैठक में नपा पार्षद श्रीमति शाकिरा खेडीवाला ने विधुत खंमों की रंगाई पुताई के दौरान मंदसौर नगर की शिवना नदी के पास बने तीनो ब्रीजो पर रंगाई पुताई करने की मांग की । पार्षद सुश्री रश्मि राठौर ने अशोक टाकिज के सामने व शुक्ला चौक में पुराने सुविधा घर के स्थान पर नये सुविधा घर बनाने की मांग की। पार्षद राम कोटवानी ने नपा परिषद की बैठक में अनुस्थित अधिकारी को कारण बताओ  नोटिस जारी करने की मांग की। नपा परिषद की बैठक में इसके साथ ही उन्होने कई अन्य विषयो पर भी अपने विचार रखते हुए नपाध्यक्ष श्री बंधवार की कार्य शेली की प्रसन्न की। पार्षद विजय गुर्जर ने स्ट्रीट लाईट सुधार कार्यो को और तत्परता से करने और अन्य कई मांगे परिषद के सामने रखी। नपा उपाध्यक्ष श्री सुनिल जैन महाबली ने भी कई विषयो पर अपने विचार रखे। पार्षद मोहम्मद हनीफ शेख ने हितग्राहीयो के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनाए गये शोचालयो के भुगतान में देरी होने की बात की। पार्षद डिकपालसिंह भाटी ने रामटेकरी क्षैत्र व तैलिया तालाब पिकनिक स्पाट पर सुविधा घर नही होने का मामला परिषद के सम्मुख रखा। पार्षद रूपल संचेती ने झुगी झोपडी क्षैत्र में सुविधा घर एवं शोचालयो के निर्माण पर अधिक जोर देने का आगाा्रह किया। विधायक प्रतिनिधि श्री नरेश चंदवानी ने विघायक श्री सिसौदिया के द्वारा मंदसौर नगर की अविकसित कॉलोनीयो के लिये दी गई राशि की जानकारी दी। पार्षद यशवंत भावसार ने विधायक प्रतिनिधि श्री चंदवानी के वतक्य का समर्थन करते हुए वार्ड क्र 3 में किये गये कार्यो के लिये विधायक श्री सिसौदिया को धन्यवाद दिया। पार्षद रूकखार गौरी ने वार्ड 30 में सुविधा घरो की कमी का मुद्दा उठाया और निलगर खरंजा सहित खानपुरा क्षैत्र में सुविधा घरो को बनाने की मांग की।

नपा सभापति श्री मुकेश खमेसरा , पार्षद राम कोटवानी ने प्रतिपक्ष के पार्षदो द्वारा उठाये गये मुद्दो पर अपने विचार रखते हुए नपा परिषद के अध्यक्ष श्री बंधवार के द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा की।

नपा परिषद की बैठक में उपाध्यक्ष सुनिल जैन महाबली, सभापतिगण मुकेश खमेयरा, पुलकित पटवा, विनोद डगवार, श्रवण रजवानिया, सुनिता बाहेती, लिखिता आशीष गोड, विक्रम भैरवा पार्षदगण श्रीमति अनिता सत्यनारायण भांभी, निरांत बग्गा, श्रीमति रंजना सुदीप पाटिल, इस्माइल मेव, सुभाष गुड्डु गढवाल, श्रीमति सरस्वती रमेश गवाला, श्रीमति संध्या अरूण शर्मा, श्रीमति अगंुर बाला अशोक कर्नावट, श्रीमति रेखा राजेश सोनी ऐरावाला, हाजी राशीद, श्रीमति राधिका किशोर शास्त्री, श्रीमति शबीना बी मोहम्मद आसीफ, जितेन्द्र सोपरा, श्रीमति दिपीका तरूण खिंची, नारायण कुरारिया, अनिल मालवीय वरिष्ठ पार्षदगण श्री राकेश भावसार, सीमा  नागर, बंशी चुडेलिया भी उपस्थित थे। बैठक में नपा परिषद की कार्यसूची (एजेण्डे) का वाचन नपा कार्यालय अधिक्षक प्रमोद जैन ने किया ।बैठक में अंत में राष्ट्रगान के साथ बैठक की समापन किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts