Breaking News

नपा ने किया ढाई अरब रूपये का बजट पारित नपा ने किया ढाई अरब रूपये का बजट पारित 

12 करोड़ में आयेगा चम्बल का पानी, डेढ करोड़ में रामघाट बैराज पर लगेगा गेट

विभिन्न विकास कार्यो के लिये बजट में किया गया पर्याप्त राशी का प्रावधान

मंदसौर।  नगर पालिका की बजट बैठक बुधवार को नपा सभागृह मे नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2018-19 के बजट को स्वीकृति प्रदान की गयी। नपा परिषद के सदस्यो के सम्मुख वित्त एवं लेखा विभाग समिति की सभापति श्रीमति सुनिता बाहेती ने आगामी वित्तीय वर्ष का बजट प्रस्तुत किया। व्यापक विचार विमर्श व चर्चा के बाद वित्तीय वर्ष 2018-19 के अनुमानित आय व्यय के बजट को मंजुरी दी गई। नपा परषिद में प्रस्तुत किये गये बजट में आगामी वित्तीय वर्ष में 2 अरब 51 करोड 50 लाख रू की आय प्रस्तावित है। बजट में 2 अरब 51 करोड 42 लाख 43 हजार रू के कुल का व्यय का अनुमान है। बजट में कुल 7 लाख 57 हजार  रू की बचत का भी अनुमान है। नपा के बजट में किसी भी प्रकार के करो में वृद्धि का प्रस्ताव नही है।

बजट प्रस्तुत करते हुए वित्त एवं लेखा विभाग समिति की सभापति श्रीमति सुनिता बाहेती ने परिषद के सदस्यो को अवगत कराया कि नपा परिषद के बजट में सीवरेज योजना हेतु 15 करोड रू प्रधानमंत्री आवास योजना (हाउसिंग फोर आल) के लिये 8 करोड रू  चम्बल नदी से मंदसौर तक पानी लाने के लिये 12 करोड रू का बजट में प्रावधान किया है। नपा परिषद के बजट में  इंदिरा नगर प्रथम चरण हेतु 30 लाख रू ़ऋषियानंद नगर विकास हेतु 60 लाख रू , विवेकानंद नगर में विकास कार्य व नपा कर्मचारियों के लिये आवासीय योजनाओं हेतु 5 करोड रू टासपोर्ट नगर के विकास हेतु 60 लाख मेघदूत नगर में 2 उघान के विकास हेतु 30 लाख रू नयी आबादी सब्जी मण्डी में आवासीय व वाणिज्यिक योजना हेतु 1 करोड रू कैलाश विहार कॉम्पलेक्स के प्रथम तल पर दुकानों के निर्माण व कालाखेत में हाकी स्टेडियम व शापिग काम्पलेक्स निर्माण हेतु 1 करोड रू का प्रवाधान किया गया है। नपा परिषद के बजट में महापुरूषो मूर्तिया लगाने हेतु भी बजट में प्रावधान किये गये है। चंद्रशेखर आजाद, महाराजा अजमीढजी, सुभाष चंद्र बोस, उधमसिंहजी की मूर्तियो के साथ ही संत टेउराम सहित महापुरूषो की मूर्तिया लगाने के लिये बजट में पर्याप्त राशि रखी गई है। नगर पालिका के बजट में दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को विनियमितिकरण करने व अन्य अधिकारी कर्मचारीयों को सातवे वेतनमान का लाभ देने के लिये भी बजट में प्रावधान किये गये है।

नपा परिषद के बजट में नलकुप खनन कुओ बाबडियों की सफाई आदि कार्यो के लिये 30 लाख रू तैलिया तालाब पिकनिक स्पांॅट विकास एवं जलकुभी मशीन क्रय  करने ,फुट ब्रीज निर्माण आदि कार्यो के लिये 5 करोड रू नगर मे विभिन्न स्थानों पर टंकियों के निर्माण के लिये 1.50 करोड रू रामधाट बैराज के पास आटोमैटिक गेट वाले बांध का निर्माण  25 लाख रू गी्रष्ट ऋतु में पेयजल परिवहन के लिये 15 लाख रू व जलसंकट की स्थिति में अन्य व्यवस्थाओं हेतु 15 लाख रू का प्रावधान किया गया है।

नपा परिषद के बजट में कालाभाटा (अटल सागर) बांध के समीप नये पिकनिक स्पाट का निर्माण व वाटर पार्क के निर्माण के लिये 1 करोड रू स्वच्छता  मिशन के तहत कई कार्यो के लिये 1 करोड रू शोचालयों के नवनिर्माण व अन्य कार्यो हेतु 1.50 करोड रू नवीन मुत्रालय निर्माण व मरम्मत हेतु 40 लाख रू लावारिस शवो के अंतिम संस्कार व शव रखने हेतु डीप फ्रिट हेतु 1 लाख रू सीवर लाईन सफाई मशीन क्रय करने हेतु 25 लाख रू स्वच्छता के आधुनिक उपकरण क्रय करने हेतु 75 लाख रू जल भराव रोकने के लिये नालो की सफाई हेतु 20 लाख रू नपा परिषद द्वारा संचालित आयुर्वेदिक औषधालयों की मरम्मत व औषधिया क्रय करने हेतु 21 लाख रू का बजट में प्रावधान किया गया है। नपा परिषद के बजट में नगर के उघानो में बच्चो के खलने के लिये खेल सामग्री लगाने हेतु 35 लाख रू ़़़़ऋषियानंद उघान के निर्माण व विकास के लिये 50 लाख रू पौधरोपण व उधान के आउट सोर्सिंग कार्य हेतु 30 लाख रू का प्रावधान बजट में किया गया है।

बजट में नगर की खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने हेतु 1 लाख  रू खेल गतिविधियों आयोजित करने हेतु 30 लाख रू , प्रतिभावान विघार्थियो के प्रोत्साहन हेतु 3 लाख रू खिडकी माता मेला आयोजन हेतु 6 लाख रू पशुपतिनाथ मेला हेतु 60 लाख रू नाहर सैयद मेला हेतु 13 लाख रू का प्रावधान बजट में किया गया है।

नपा परिषद के बजट में नपा स्वामित्व की भूमियों के संरक्षण हेतु 30 लाख रू नपा कॉलोनी में शापिग काम्पलेक्स के निर्माण हेतु 50 लाख रू सब्जी मण्डीयों के विकास हेतु 2 लाख रू, मेघदूत नगर में बन रहे आडिटोरियम की आंतरिक साज सज्जा हेतु 3 करोड रू नगर के पुलियाओं में पुलियाओं के निर्माण के लिये 1 करोड रू रखे गये है।

नपा परिषद के बजट में नवीन मुक्तिधामों के विकास व अन्य युक्तिधामों में विकास हेतु 60 लाख रू । नवीन फायर फाईटर के लिये 40 लाख रू की राशि बजट में रखी गयी है।

नपा परिषद के बजट में जेसीबी मशीन व नपा के वाहनो में ईधन उपलब्ध कराने हेतु डीजल क्रय करने हेतु 2 करोड रू अग्निशयन व नपा के वाहनो की मरम्त हेतु 11 लाख यातायात व्यवस्था के उन्नयन हेतु 10 लाख रू रखी गयी है।

नपा परिषद के बजट पर चर्चा करते हुए नपा उपाध्यक्ष सुनिल जैन महाबली ने बजट को नगर की विकास गाथा लिखने वाला बजट बताया। श्री जैन ने नपाध्यक्ष श्री बंधवार को बजट के लिये बधाई देते हुए कहा कि मंदसौर नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना व स्वच्छ भारत मिशन अतर्गत जो व्यक्तिगत शोचालय का निर्माण किया गया है वो सराहनीय है। नपा परिषद का बजट गरीब हितैशी बजट है।

पार्षद श्रीमति दिपीका निलेश जैन ने बजट के प्रावधनो को जनकल्याणकारी बताते हुए बजट का प्रशंसा की और कहा कि बजट में किसी भी प्रकार के करो में वृद्धि किये बिना विकास के कामो के जो प्रस्ताव रखा है वह सराहनीय है।

पार्षद श्रीमति संध्या अरूण शर्मा ने बजट को सराहनीय बताते हुए कहा कि यह सुव्यस्थित बजट है इस बजट में जो विकास के प्रस्ताव रखे गये है वह सराहनीय है।

नपा सभापर्ति प्त राशि का प्रावधान किये जाने पर नपा अध्यक्ष को धन्यवाद दिया।

नपा सभापति पुलकित पटवा ने जलकार्य विभाग के द्वारा गत वर्षो में जो विकास के कार्य हुए है उनकी रूप रेखा रखी और बताया कि शहर क्षै.त्र में टंकी के निर्माण में जो बाधाए आ रही थी वह समाप्त हो चुकी है।

नपा परिषद के बजट प्रस्तावो पर चर्चा करते हुए पार्षद मोहम्मद हनीफ शेख, शाकिरा खेडीवाला, श्रीमति रूपल अशाशु संचेती, विजय गुर्जर, डिकपालसिंह भाटी, दिपिका तरूण खिची,संगीता शर्मा, जितेन्द्र सौपरा, रूकसार गौरी, ईस्माइल मेव, मुमताज बी अशफाक खां ने भी अपने विचार रखे ।

बजट बैठक में सभापति श्रवण रजवनिया, लिखिता आशीष गौड, पार्षदगण यशंवत भावसार, अनिता भांभी, निरांत बग्गा, आजाद भारत कोठारी, नरेन्द्र बारिया, रजना सुदीप पाटिल, गुडडु गढवाल, सरस्वती रमेश ग्वाला, सुश्री रश्मि पिता शभुलाल राठौर, अगुरबाला अशोक कर्नावट, रेखा राजेश सोनी ऐरावाला, हाजीराशिद, राधिका किशोर शास्त्री,  नाजिया बी आरीफ बेग, शबिना बी मोहम्मद आसिफ, नारायण कुरालिय, अनिल मालवीय, विघा पुखराज दशौरा, वरिष्ठ पार्षदगण कारूलाल सोनगरा, राकेश भावसार, बंशी चुडेलिया भी उपस्थित थे।

 

‘‘जनता की कसौटी से आपके हर वादे गुजर गये। 
अधिकांश निकले झूठे तो बाकी का पानी उतर गया।’’
पार्षद श्रीमती खेड़ीवाला ने बजट बैठक में कहा-
नगरपालिका की पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं पार्षद शाकेरा खेड़ीवाला ने बजट पर चर्चा करते हुए कहा कि नगरपालिका की वास्तविक आय लगभग 75 करोड़ रूपये है परन्तु चार गुना अधिक का बजट बनाकर झूठे लक्ष्य प्रस्तावित किये जा रहे हैं। पिछले वर्ष के बजट भाषण को दिखाते हुए किये वादों को याद दिलाया व कहा कि इसमें से एक भी कार्य हुआ हो तो मुझे बताये। आपने कहा कि-
‘‘जनता की कसौटी से आपके हर वादे गुजर गये। 
अधिकांश निकले झूठे तो बाकी का पानी उतर गया।’’
श्रीमती खेड़ीवाला ने तेलिया तालाब मुद्दे पर कहा कि राजनैतिक क्षेत्र हो, सामाजिक क्षेत्र हो, मन्दसौर हो या भोपाल, हाईकोर्ट हो या राजस्व मण्डल हर जगह तेलिया तालाब की गुंज है परन्तु तेलिया तालाब की मालिक नगरपालिका आखिर चुप क्यों है ? अध्यक्षजी को कहा कि तेली समाज के छोटे-छोटे व्यक्ति ने योगदान देते हुए हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई परन्तु आपने आपके समाज का साथ न देते हुए चुप्पी साध रखी है आखिर किसे बचाया जा रहा है ? अगर तालाब का मालिक ऐसे ही सोता रहा तो बहुत जल्द यह तालाब गंदे पानी का गड्ढा मात्र रह जाएगा। अन्याय करने वाला कभी यह स्वीकार नहीं करता कि वो अन्याय कर रहा है। अन्याय तो अपने स्वार्थ को सिद्धांत का बाना पहनाकर इस तरह प्रस्तुत किया जा रहा है कि आप ही सबसे बड़ा न्याय कर रहे है। भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर के आसपास के 100 मीटर पवित्र स्थल घोषित क्षेत्र में नगरपालिका गंदा पानी शिवना नदी में मिला रही है इसका विरोध करते हुए कहा कि अध्यक्षजी श्रद्धालु जानना चाहते है कि कब स्नान के लिये यहां निर्मल जल होगा? कब पवित्र क्षेत्र आकर्षक व देखने लायक बनेगा ? कब मंदिर का सीधा मार्ग चालु होगा ? नगर की पार्किंग व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि जनता अपने वाहन कहा खड़े करे ? पुरा शहर बेतरतीब है पार्किंग की एक भी योजना नहीं है। नगर में बड़े-बड़े शॉपिंग काम्पलैक्स बन रहे है परन्तु एक में भी पार्किंग का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। सीएमओ पर कटाक्ष करते हुए कहा कि निर्माण की जिम्मेदारी आपकी है परन्तु न तो ढूंढने पर आप कार्यालय में मिलती है ना ही फोन पर उपलब्ध रहती है। जनता के साथ-साथ पार्षद भी ढूंढ रहे है। परिषद् में आप दिखती जरूर है पर होती कहा है नहीं पता चलता। शाकेरा खेड़ीवाला ने अध्यक्षजी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अध्यक्षजी अप्पू घर कहा गायब है, दादा-दादी पार्क, मिनी ट्रेन, अण्डरग्राउण्ड सीवर लाईन, चम्बल का पानी, अमृत सिटी का सपना कहां गायब हो गया ? अध्यक्ष से यह भी कहा जनता जानना चाहती है कि पुराना प्रहलाद बंधवार कहॉ गायब है ? बजट भाषण के अंत में श्रीमती खेड़ीवाला ने अध्यक्ष पर कटाक्ष करते हुए दो लाईन कही-
जनता सलूक करती है हलवाई की तरह, आप भी उतारे जाओगे मलाई की तरह।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts