Breaking News

नरेंद्र मोदी का पूरा भाषण 50 मिनिट का ….. जाने क्या क्या कहा?

मंदसौर. छतरपुर में सभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को मंदसौर पहुंचे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पीएम मोदी का पहला एमपी दौरा है।

Live Update

4.55 PM
वंदे मातरम से मोदी का भाषण खत्म।

4.53 PM
सरदार पटेल की प्रतिमा पर भी मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को
दर्द हो रहा है। वो एक परिवार का गुणगान करते थे। अब यह
सरदार पटेल को इतना बड़ा बना दिया।

4.52 PM

आजादी के बाद से 2014 तक जब मैं प्रधानमंत्री बना। करीब 60 सालों में 13 करोड़ परिवार को गैस कनेक्शन दिया। और मोदी ने चार साल में नए 12 करोड़ गैस कनेक्शन दे दिए। काम कैसे होता है समाज में बदलाव कैसे होता है। अगर इनको दूसरे 12 करोड़ देने होते तो इनको चार पीढ़ी लग जाते। यह काम मोदी ने 4 साल में कर दिया।

4.50 pm
कांग्रेस के वचन पत्र पर उन्होंने तंज कसा कि पहले जब नामदार मंदसौर आए थे तब उन्होंने कहा था कि हर मोबाइल पर लिखा होगा मेड इन मंदसौर होगा। क्या उन्होंने घोषणा पत्र में लिखा क्या।
-पिछले चुनाव में गैस सिलेंडर पर कांग्रेस पार्टी उलझी थी। बीजेपी सरकार ने सभी महिलाओं को मुफ्त कनेक्शन दे दिया। साढ़े आठ करोड़ परिवार को मुफ्त में कनेक्शन दे दिया। यह फर्क है कांग्रेस और भाजपा में। मध्यप्रदेश में पचास लाख परिवारों को इसका लाभ मिला है। मंदसौर में 80 हजार परिवारों को गैस का कनेक्शन मिल चुका है।

4.48 pm

-जो कमलनाथ बोल रहे हैं ये गलती मत करना। यह तो खुद नामदार की ही बात बोल रहे हैं। क्योंकि ये कमलनाथ इस परिवार के रागदरबारी रहे हैं। कमलनाथ जो भी बोले जो भी करें वे नामदार की सूचना के बगैर बोल नहीं सकते। आपसे आग्रह है कि इस प्रकार की तुष्टिकरण की राजनीति से प्रदेश को बचाइए।
-कमलनाथ बोलते हैं कि उनकी चक्की बड़ी देर से चलती है लेकिन पिसती बड़ी बारिक है।
-मोदी ने

4. 45 pm
6 करोड़ लोग ऐसे जिनका अस्तित्व नहीं, जो भूत बन गए। उनके नाम पर सरकार से पैसा जा रहा था। जो बेटी पैदा ही नहीं हुई वो स्कूल में दाखिल हो जाता था, स्कालरशिप मिलती थी। बुड्ढा हो जाता था वृद्धावस्था पेंशन मिलती थी। मैंने जब रोका तो एक लाख करोड़ रुपए जितनी रकम ऐसे ही चली जाती थी। अब जिनकी जेब में एक लाख करोड़ जाता था। उनके साथी थे, अब मोदी ने सब बंद कर दिया तो क्या वे सब लोग मोदी को प्यार करेंगे। ऐसे लोगों से मुझे कौन बचाएगा। देश का पाई-पाई कौन बचाएगा। मुझे अपने लिए कुछ नहीं चाहिए, सवा सौ करोड़ देश वासी यही मेरा परिवार है, इसलिए यह लड़ाई लड़ रहा हूं।

4.40 pm

-झूठ बोलने वाले कभी किसानों का भला नहीं कर सकते।
चुनाव जीतने के लिए 2008 में वायदा किया। उस समय 6 लाख करोड़ रुपया कर्ज था। माफ कितना किया 60 हजार करोड़।
-जो किसान नहीं थे उन्हें बड़े-बड़े थेले दे दिए गए। मोदी सरकार के आने के बाद इन लोगों को पैसा मिलना बंद हो गया।

4.30 pm
-नामदार की दादीमां श्रीमती इंदिरा गांधी, देश की प्रधानमंत्री थीं। आप मुझे बताइए आज से 40 साल पहले उन्होंने गरीबी हटाओ का नारा दिया था। उन्होंने देश को वचन दिया था। आप ईमानदारी से बताइए गरीबी हटी क्या। यह वायदा झूठा था, वायदा करने वाले झूठे थे। आपके वोट बटौर लिए।
-बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया। उन्होने कहा था कि बैंकों पर अमीरों का कब्जा है। बैंक गरीबों के काम नहीं आ रही है। इसलिए हम बैंकों का सरकारी करण करेंगे। रातों रात सारी बैंकों का राष्ट्रीय करण कर दिया। उसके 40 साल बाद मेरी सरकार बनी और देखा कि इस देश के आधे लोग ऐसे हैं जिन्होंने कभी बैंक का दरवाजा तक नहीं देखा था। न कोई खाता खुलवाता था। आपकी आंखों में धूल झोंक दी।
-32 करोड़ लोगों के जनधनखाते कर दिए। जो लोग 40 साल से वायदे पूरे नहीं कर पाए क्या रोज जो वायदे करते हैं उन पर भरोसा करोगे क्या।
-ये कर्नाटक के लोगों ने कांग्रेस को साफ तो कर दिया, लेकिन कांग्रेस पिछले दरवाजे से घुस गई। जनता ने सजा दी, लेकिन वहां भी किसानों ने कर्ज माफी का वायदा किया। लेकिन पूरा नहीं किया। लेकिन आज कर्नाटक का किसान परेशान है। कर्नाटक अभी-अभी का जीता जागता सबूत है। ऐसी झूठ बोलने वाली पार्टी पर कौन भरोसा कर सकता है।
हमारे किसानों का शोषण न हो। किसान की उपज बाजार में अच्छी कीमत में मिले।
-फसल ज्यादा भी हो और फसल का ज्यादा मूल्य भी मिले।

 

4.24 pm

-कई फसलों को डेढ़ गुना करने का काम भाजपा सरकार ने किया है।

-हमारा सपना है 2022 जब आजादी के 75 साल होंगे, तब हमारे देश के किसानों की आय डबल करने का हमने लक्ष्य रखा है। ऐसी नीतिया और ऐसी व्यवस्थाएं बीज से लेकर बाजार तक ऐसी व्यवस्था जिसके तहत हम किसानों को उनकी आय दोगुनी करने की दिशा में बहुत बारीकी से विचार कर रहे हैं।

-कांग्रेस ने कर्जदार बनाया हमने किसानों को मजबूत बनाने का काम किया है।

-जब दिल्ली में मेडम की सरकार होती थी, 15-16 प्रतिशत ब्याज देना पड़ता था। यह भारतीय जनता पार्टी की सरकार के आने के बाद जीरो प्रतिशत पर कर्ज देना शुरू किया।

4.15 pm

आज किसानों को यूरिया ब्लैक में नहीं लेना पड़ता। पहले यूरिया की चोरी होती थी।

जब में गुजरात का मुख्यमंत्री था तब केंद्र सरकार को यूरिया के लिए पत्र लिखता था। मेरे प्रधानमंत्री बनने के बाद किसी मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखा नहीं पड़ती है।

15 साल में शिवराज सरकार ने सिंचाई की सुविधाएं 5 गुना बढ़ा दी। अगर यही काम कांग्रेस सरकार को करना होता तो 55 सालों में जितना काम किया था उससे 5 गुना 15 सालों में शिवराज सरकार ने कर दिया। अगर उसी स्पीड से कांग्रेस करती तो ढाई सौ साल लग जाते।

4.00 pm

मोदी का संबोधन शुरू

किसानों में नाराजगी

6 जून 2017 को मंदसौर में हुए किसानों के हिंसक प्रदर्शन में शिवराज सरकार बैकफुट पर आ गई थी। किसानों के आंदोलन के दौरान यहां पांच किसानों की मौत हो गई थी। बता दें कि पीएम मोदी के पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां रैली को संबोधित कर चुके हैं।

 

कांग्रेस पर साधा निशाना

मंदसौर से पहले पीएम मोदी ने छतरपुर में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा, मैं छतरपुर पहले भी आता था। संगठन के कार्यकर्ता के रूप में मैं मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ आया करता था। शिवराज सिंह की तारीफ करते हुए पीएम मदी ने कहा, आप सब साक्षी हैं कि बीते 15 सालों में जो विकास का काम किया है वो राजा, महाराजा नहीं शिवराज लाए हैं। कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा, कांग्रेस वाले कहते हैं चुनाव जीतने के लिए आज भी विकास की जरूरत नहीं होती है बस जाति-पात का खेल खेलो और चुनाव जीत लो।

पीएम मोदी ने रैली की शुरुआत

राजा छत्रसाल का नाम लेते हुए कहा, राजा छत्रसाल का नाम सुनते ही गर्व महसूस होता है औऱ सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। बुंदेलखंड का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, पानी की समस्या के कारण यहां के लोगों को पानी पाने के लिए भी दिक्कत थी। आज सिंचाई के क्षेत्र में अनेक काम भाजपा सरकार में पूरे हो रहे हैं। लोगों से पूछते हुए कहा आप बताइए बरियापुर डैम का काम किसने रोक रखा था। आपको पानी के लिए किसने रोक रखा था। शिवराज सरकार ने इस काम को पूरा किया। मोदी ने कहा, केन्द्र सरकार ने प्रदेश ने दस योजनाओं को चालू कर किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने का काम किया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts