Breaking News

पटवा ने यशोधर्मन बोट क्लब एवं हिंगलाज रिर्सार्ट का किया लोकार्पण

अब पर्यटक बोट क्लब से गांधीसागर की वादियों में घूम सकेंगे

मंदसौर। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के मंत्री सुरेंद्र पटवा ने गांधी सागर में 32 करोड रुपए की लागत से निर्मित यशोधर्मन बोट क्लब एवं एमपी टूरिज्म द्वारा निर्मित हिंगलाज रिसोर्ट तथा पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजनान्तपर्गत स्वीकृत वाइल्ड् लाईफ सर्किट के कान्हा नेशनल पार्क (सरही गेट) स्थित पर्यटन सुविधाओं का लोकार्पण किया। अब पर्यटक गांधी सागर की प्राकृतिक सुंदरता को क्रुज के माध्यम से बहुत ही आसान तरीके से देख पाएंगे। इसके लिए पर्यटकों को अलग-अलग बोट के लिए अलग-अलग प्रकार की शुल्क निर्धारित किए गए है। बोट क्लब में स्पीड बोट, मोटर बोट, जलपरी, क्रुज बोट, जेट स्की, वाटर स्कूटर आदि तरह तरह की सुविधाएं मिलेगी। गांधी सागर बांध के बीच में स्थित मालासरी टापू के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद भी क्रूज़ के माध्यम से पर्यटक ले सकेंगे। अब मालासरी टापू तक पहुंचना बहुत ही आसान होगा। मोड़ी माता मंदिर के पास में बोट क्लब का निर्माण किया गया है। इस बोट क्लब में पर्यटकों के लिए क्रुज, बोट, स्टीमर एवं स्पोर्ट्स गेम्स संचालित होंगे। इस बोट क्लब में कैफेटेरिया, फूड प्लाजा, किचन, पार्किंग की सुविधा भी पर्यटकों को प्रदान की जाएगी। एमपी टूरिज्म द्वारा निर्मित रिसोर्ट में पर्यटक के लिए कॉटेज, स्विमिंग पूल, कैफेटेरिया, फूड प्लाजा, पार्किंग, लाइब्रेरी, प्रशासनिक भवन, रिसेप्शन, वीआईपी लाउंज, मिनी कांफ्रेंस हॉल, चिल्ड्रन प्ले एरिया, सॉफ्ट एडवेंचर गेम्स एरिया, इंङोर गेम्स फैसिलिटी, स्पेशल जलाशय, सेल्फी पॉइंट, घूमने फिरने के लिए चारों और हरे भरे घने पौधों को भी लगाया गया है।

बाहर से आने वाले पर्यटकों को गांधीसागर के साथ-साथ पुरातत्व संग्रहालय, हिंगलाजगढ़ किला, सूरजकुंड, चतुर्भुजनाथ नाला, धर्मराजेश्वर मंदिर आदि पर्यटन स्थलों पर जाना, घूमना, वहां से वापस आना आदि तरह की सुविधा मिलना बहुत ही आसान हो जाएगी।

लोकार्पण समारोह में पर्यटन मंत्री श्री पटवा ने कहा कि टूरिज्म के क्षेत्र में मध्य प्रदेश की टीम बहुत अच्छे से कार्य कर रही है, अच्छे से कार्य करने की वजह से केंद्र सरकार भी प्रदेश की सराहना करती है।

इस अवसर पर तपन भौमिक ने कहा कि हिंगलाज रिसॉर्ट एवं बोट क्लब बन जाने से मंदसौर में पर्यटन के क्षेत्र में एक नया अध्याय जुड़ा है। अब पर्यटन के लिए यह क्षेत्र बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है।

इस अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता, गरोठ विधायक चंदर सिंह सिसोदिया, पूर्व विधायक राधेश्याम पाटीदार, देवीलाल धाकड़, जनपद पंचायत अध्यक्ष सहित सभी जनप्रतिनिधि, केंद्रीय पर्यटन विभाग की अपर सचिव रश्मि वर्मा, संयुक्त सचिव सुमन बिल्ला एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts