Breaking News

प्रदेश की प्रावीण्य सूची में मंदसौर के हर्षित सोलंकी का नाम: भोपाल बुलाया गया

मंदसौर। बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का शुक्रवार को परीक्षा परिणाम घोषित होने वाला है। इन दोनों परीक्षाओं में जिले से केवल विद्यार्थी हर्षित सोनी कक्षा 12वीं ने प्रदेश की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाया है। कनघट्टी निवासी हर्षित एनएस संघवी स्कूल में कक्षा 12वीं में बायोलॉजी का छात्र है। सामान्य परिवार के हर्षित के पिता कनघट्टी में माध्यमिक स्कूल में शिक्षक है जबकि माता गृहिणी है। हर्षित को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम में शुक्रवार को सम्मानित करेगे।

गोरतालब है की हर्षित को गुरुवार सुबह डीईओ कार्यालय से मेरिट में स्थान प्राप्त करने की सूचना मिलने पर काफी उत्साहित हुआ। और माता-पिता के पैर छू कर आर्शीवाद लिया। इसके बाद पिता और हर्षित दोनों डीईओ कार्यालय आए। यहां पर जिला शिक्षा अधिकारी बीएस पटेल, लोकेंद्र डाबी, पी मिश्रा सहित अन्य शिक्षा अधिकारियों ने हर्षित को बधाई दी। छात्र हर्षित सोनी ने कहा कि मैं डॉक्टर बनना चाहता हूं। इस मंजिल की पहली सीढ़ी में पार कर ली है। हर्षित ने कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए संदेश दिया कि वे केवल प्रतिदिन चार से पांच घंटा पढ़ाई करें। जो भी पढ़े उसको समझकर पढ़े ना की रटे। हर्षित ने बताया कि मैं प्रतिदिन चार से पांच घंटे पढ़ाई करता था। जिससे की आज प्रावीण्य सूची में आया हूं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 12 मई को हायर सेकंडरी एवं हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित किया जा रहा है। इस बार मंदसौर जिले के कक्षा 12वीं के छात्र हर्षित सोलंकी ने जीव विज्ञान समूह की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाया है। उसे भोपाल से बुलावा आया है। इधर रिजल्ट की तिथि आते ही विद्यार्थियों की धड़कनें तेज हो गई हैं। पिछले वर्ष मंदसौर जिले ने दोनों कक्षाओं में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इस बार भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि ताज बरकरार रहेगा। इस बार दोनों परीक्षाओं में मिलाकर 34 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं।

प्रदेश में कक्षा 12 वीं की प्रावीण्य सूची में वाणिज्य संकाय के हर्षित सोलंकी को प्रावीण्य सूची में शामिल होने की सूचना मिली है। अभी यह नहीं बताया गया है कि उन्हें सूची में कौन सा स्थान मिला है। हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी के नतीजे 12 मई को घोषित हो रहे हैं। विद्यार्थियों की धड़कनें की परिणामों की आहट से बढ़ गई है। इस बार कक्षा 10वीं में किसी भी विद्यार्थी का नाम मेरिट सूची में नहीं होने की जानकारी मिली है।

76 केंद्रों पर हुई थी परीक्षा

इस वर्ष मंदसौर जिले से दोनों कक्षाओं के लिए 34 हजार 905 विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र जारी हुआ था। कक्षा 10वीं में 21 हजार 283 एवं 12 वीं में 13 हजार 622 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे। जिले में 76 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी। सबसे बड़ी बात यह रही थी कि एक भी केंद्र पर कोई नकल प्रकरण नहीं बना था।

मुख्यमंत्री करेंगे हर्षित को सम्मानित

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 12 मई को सुबह 9.30 बजे भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिति में हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। यहां मुख्यमंत्री मंदसौर के हर्षित सहित प्रदेश की प्रावीण्य सूची में स्थान पाने वाले बच्चों को सम्मानित करेंगे। मंदसौर में किराये का कमरा लेकर रहा था। हर्षित सोलंकी कक्षा 12वीं में जीव विज्ञान संकाय की प्रावीण्य सूची में शामिल बताया जा रहा हर्षित पिता जगदीश सोलंकी निवासी कनघट्टी अभिनंदन कॉलोनी में स्थित एनएस सिंघवी हायर सेकंडरी स्कूल का छात्र है। हर्षित सामान्य परिवार का है। उसके पिता शासकीय मावि कनघट्टी में शिक्षक है। हर्षित प्रारंभ से ही पढ़ने में होशियार है। इसके लिए छोटी उम्र से ही वह केवल पढ़ने के लिए किराये का कमरा लेकर मंदसौर में रह रहा था। उसे उम्मीद थी कि वह अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होगा। पिता जगदीश सोलंकी को बेटे का नाम प्रदेश की सूची में होने की जानकारी मिली तो खुशी से झूम उठे। छात्र को 12 मई को सुबह 9 बजे भोपाल पहुंचना है।

 

दोनों कक्षाओं में जिला प्रथम आने की उम्मीद

पिछले वर्ष की तरह ही जिले का परीक्षाफल बेहतर ही रहेगा। इस वर्ष भी मंदसौर जिला दोनों कक्षाओं में प्रदेश में टॉप पर रहने की उम्मीद है। एनएस सिंघवी स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्र हर्षित सोलंकी का नाम प्रदेश की प्रावीण्य सूची में हैं। सूचना मिलने के बाद स्कूल को सूचना दी गई है। 10वीं से किसी भी छात्र का नाम प्रदेश की सूची में होने संबंधी सूचना नहीं मिली है।– बीएस पटेल, जिला शिक्षा अधिकारी

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts