Breaking News

प्रभारी मंत्री चिटनीस द्वारा मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनान्तर्गत आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में किसानों को प्रोत्साहन राशि के प्रमाण पत्र वितरित

Hello MDS Android App

मंदसौर। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनान्तर्गत प्रोत्साहन राशि वितरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम कृषि मण्डी में सम्पन्न हुआ। प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने सबोंधित करते हुये कहा कि देश में मध्यप्रदेश एक ऐसा राज्य है, जहां पर किसानों को उनकी उपज की प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जा रही है। प्रभारी मंत्री श्रीमती ने कहा कि प्रदेश में किसानों के लिए सरकार ने बहुत अच्छा वातावरण निर्मित किया है। इसी का परिणाम है कि आज हम सबको कृषि उत्पादन में अच्छी स्थिति दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनान्तर्गत जिले में 22 हजार 123 कृषकों को इस योजना के अन्तर्गत 265 रूपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि के मान से कुल 31 करोड़ 65 लाख रूपये किसानों के खाते में राशि जमा की गई है। प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने सम्मेलन में किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किए है। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत गेहूॅं की प्रोत्साहन राशि जमा होने वाले किसानों को सम्मानित किया। सम्मेलन में किसानों तथा अतिथियों ने मध्यप्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए संकल्प लिया। इस अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया, विधायक जगदीश देवडा, गरोठ विधायक चन्द्ररसिंह सिसौदिया, भाजपा के प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर मंदसौर कृषि मण्डी की अध्यक्षा श्रीमती रमा देवी गुर्जर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर, भाजपा जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधिक्षक मनोज सिंह, सहित जिला व जनपद पंचायत के सदस्या व स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

विद्युत विभाग उर्जा विकास निगम व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक लें -प्रभारी मंत्री
प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस की अध्यक्षा में जिला योजना समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने विद्युत विभाग से पालन प्रतिवेदन जाना और कहा कि जहां-जहां भी विद्युत संबंधित समस्या या शिकायतें है उनका परिक्षण कर समस्या दूर करें। जिले में कितने विद्युत मीटर खराब है उनकी जानकारी तीन दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने एमपीईबी के अधिकारी को निर्देश दिये की वर्षा पूर्व सभी कार्य व खराब मीटर बदल दे। मेंटनेस समय पर करें। कार्य में किसी प्रकार की आपत्ति आती है वहां पर एफआईआर कर के कार्य पूर्ण करे। कानून से बड़ा कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक वार जाने का शेडयुल तैयार कर इसकी जानकारी मुझे दें। बेहतर सेवा प्रदाय के लिए विद्युत विभाग उर्जा विकास निगम व जनप्रतिनिध्यिं के साथ संयुक्त बैठक लें इस कार्य में जिला पंचायत सीईओ भी रूची लें। उन्होंने सौभाग्य योजना के तहत जहां कनेक्शन नहीं हुए है पात्र हितग्राहियों के नाम लिखकर जल्द कनेक्शन दें। विभाग से संबंधित सभी कार्य पूर्ण कर 25 जून तक रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पानी बचाने के लिये खेत, तालाबों को प्रोत्साहन दे।

किया विकास कार्यों का लोकापर्ण एवं भूमिपूजन
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने मल्हारगढ विकासखण्ड के भ्रमण के दौरान श्मशान घाट में 5 लाख 30 हजार रू की लागत से नव निर्मित काष्ट गृह भण्डार व मल्हारगढ के वार्ड क्रमांक 5 में 40 लाख रूपये से नवनिर्मित डा. अम्बेडकर मांगलिक भवन तथा मल्हारगढ के छतरीधाम मेलाखेडी में 2.99 लाख रू. निर्मित डेम का लोकार्पण किया तथा विधायक निधि से काका गाडगील सागर डेम पर 5 लाख रू लागत से निर्मित होने वाले पं. दीनदयाल उपवन का भूमि पूजन भी किया। छतरीधाम मेलाखेडी डेम से 340 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी।

मल्हारगढ़ में लोकार्पण के अवसर पर विधायक श्री देवड़ा ने कहा कि सरकार कृषि को लाभकारी धन्धा बनाने के लिए वचनबद्ध है और किसानों की आय को दुगुनी करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। किसानों की आय दुगुनी करने के लिए कृषि विभाग से जुड़े विभिन्न विभागों के माध्यम से किसान कल्याण के कार्य किए जावेगे। उन्होंने कहा कि पहले किसानों को 2 घंटे बिजली मिलती थी अब प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए 24 घंटे बिजली की व्यवस्था की है साथ ही किसानों को ऋण भी जीरों प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा है।

इस अवसर पर केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने कहा कि सहकारी बैंक के माध्यम से मध्य सोसाइटियों का बाउंड्री वाल किया गया, बाउंड्री वॉल के माध्यम से सोसायटियों पर होने वाले अतिक्रमण को रोका गया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *