Breaking News

फाग महोत्सव समिति की वृहद् बैठक संपन्न

परंपरागत ढंग से होगा समाज प्रमुखों का सम्मान,निकलेगी भव्य फाग यात्रा

मंदसौर। शुक्रवार को नव गठित फाग महोत्सव समिति की प्रथम बैठक स्थानीय मॉ अम्बा पैलेस पर संपन्न हुई। जिसमें नगर के सभी समाजों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की। उल्लेखनीय है कि फाग महोत्सव के बैनर तले प्रथम बार हो रहे भव्य आयोजन को लेकर रंगपंचमी के कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने पर विचार विमर्श हुआ। रंगपंचमी के कार्यक्रम और गैर को भव्यता प्रदान करने के लिये विगत् दिनों दो सौ विभिन्न समाजजनों की समिति बनाई गई थी। जिसकी प्रथम बैठक शुक्रवार को संपन्न हुई।

बैठक में फाग महोत्सव समिति के संरक्षक गुरूचरण बग्गा,संयोजक सुरजमल गर्ग चाचाजी,अध्यक्ष रामलाल लोधवार मंचासिन थे। बैठक के प्रारंभ में अतिथियों ने भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया।
वृहद् बैठक को संबोधित करते हुए संरक्षक गुरूचरण बग्गा ने कहा कि 2006 से छोटे स्तर पर शुरू हुई फाग महोत्सव यात्रा उत्तरोतर प्रगति करती हुई आज भव्य रूप में प्रतिवर्ष निकलती है। इस फाग महोत्सव में नगर के प्रत्येक समाजजनों की सहभागिता में हमें गौरावान्वित करती है। आपने कहा कि हम हमारे धार्मिक और परंपरागत त्यौहारों को भुलते जा रहे है यही नहीं हमारे त्यौहारों को लेकर कई तरह का कुप्रचार भी किया जाता है। आपने कहा कि इस वर्ष में फाग महोत्सव समिति द्वारा प्रायवेट बस स्टेण्ड पर विशाल मंच बनाकर नगर के 200 से अधिक समाज प्रमुखों का परंपरागत ढंग से सम्मान कर फाग यात्रा प्रारंभ होगी। जो नगर के विभिन्न मार्गो से होती हुई प्रतापगढ़ रोड़ तिराहे पर समाप्त होगी। कार्यक्रम में श्री बग्गा ने कांचीकाम कोटी पीठ के शंकराचार्य जयेन्द्र सरस्वती के देवलोकगमन पर श्रद्धांजलि देते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाला। अंत में बैठक में उपस्थित सभी समाजजनों ने 2 मिनिट मौन रखकर ब्रम्हलीन शंकराचार्य जी को श्रद्धांजलि दी। इस बैठक में समाज प्रमुखों के साथ बड़ी संख्या में मातृशक्ति भी उपस्थित थी।

बैठक में तय किया गया कि रंगपंचमी का कार्यक्रम नेहरू बस स्टेण्ड पर आयोजित किया जायेगा जिसमें नगर के 200 से अधिक समाजों के वरिष्ठों का सम्मान किया जायेगा। जिसके बाद भव्य रंगारंग गैर निकाली जायेगी जो नेहरू बस स्टेण्ड से प्रारंभ होकर भारतमाता चौराह,गौशाला मार्केट रोड़,कालाखेत रोड़ नं 1,घंटाघर,शुक्ला चौक,गणपति चौक,बड़ा चौक,धानमंडी,सदर बाजार,मंडी गेट होते हुए प्रतापगढ़ पुलिया पर पहुॅचेगी जहॉ पर गैर का समापन होगा।

वृहद् बैठक का संचालन दाउभाई विजयवर्गीय ने करते हुए बैठक में उपस्थित समाजजनों का परिचय करवाया। समिति ने अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में पधारने का निवेदन किया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts