Breaking News

बारिश का कहर जारी, एक मकान ढहा, नदी नाले उफान पर

वर्षा का औसत पूर्ण, शिवना नहीं पहुंची पाई भूतभावन के चरणों तक

स्कूल विद्यार्थियों से भरी बस को बहते पानी के पुल से निकालने वाले वाहन का फिटनेस एवं परमिट निलंबित

मंदसौर। नगर सहित समूचे जिले में लगातार हो रही बारिश से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। नगर की निचली बस्तियों में जल भराव की समस्या से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं मंदसौर जिले में बारिश ने औसत को तो पार कर लिया हे। लेकिन शिवना नदी ने अभी तक भूतभावन पशुपतिनाथ का चरण नहीं पखारे हे। भारी बारिश ने हर किसी को परेशानी में डाल रखा है। शुक्रवार को नगर के मंडी गेट क्षेत्र के पास एक मकान तेज बारिश को सह नहीं पाया भर भराकर गिर गया। वहीं जो मकान क्षतिग्रस्त होकर गिरा है उसके आस पास कई और भी मकान और दुकानें जर्जर अवस्था में है लेकिन नगर पालिका के अधिकारी सिर्फ नोटिस देकर ही इतिश्री कर रहे है।

कालाभाटा बांध के खोले गेट तेज बारिश के कारण शिवना नदी में लगातार पानी की आवक हो रह है। जिसके कारण कालाभाटा बांध के दो गेट खोले गए। शुक्रवार को डेम पर दिनभर लोगोें का जमावड़ा रहा।

युनिक हायरसेकेड्री स्कूल की बस का परमिट निरस्त अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जिला मंदसौर द्वारा बताया गया कि व्हाट्सप पर प्राप्त विडियो क्लिप एवं फोटो के द्वारा इस कार्यालय को 8 अगस्त को शाम 5 बजे युनिक हायरसेकेड्री स्कूल कयामपुर, तह.-सीतामऊ विद्यालय वाहन के विरूद्ध शिकायत प्राप्त हुई है, वाहन क्रमांक एम.पी.14 पी.ए.0290 के वाहन चालक द्वारा वाहन को पुलिया के ऊपर से तेज बहते हुये पानी मे से स्कूल वाहन में बैठे हुवे स्कूली बच्चो की जान जोखिम मे डालकर निकाला गया। जिससे एक गंभीर जनहानि एवं बडी दुर्घटना हो सकती थी। यह कृत्य मोटरयान अधिनियम के प्रावधानो के विपरित होने के साथ-साथ एक आपराधिक कृत्य की श्रेणी मे भी आता है। अतः आपके वाहन के चालक की स्थाई अनुज्ञप्ति (ड्रायविंग लायसेंस) डच्14 त् 2019.0020638 को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। साथ ही स्कूली वाहन क्रमांक एम.पी.14 पी.ए.0290 का फिटनेस एवं परमिट भी तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। वाहन के परमिट एवं फिटनेस निलंबित होने की स्थिति मे निर्देशित किया जाता है, कि आप वाहन का संचालन न करे यदि वाहन का संचालन होता पाया जाता है तो आपके विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

ड्रायवर का ड्रायविंग लायसेस निरस्तक्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जिला मंदसौर द्वारा बताया गया कि व्हाट्सप पर प्राप्त शिकायत इस कार्यालय को प्राप्त हुई है। जिसमे 8 अगस्त को स्कूल वाहन क्रमांक एमपी 14 आर 0290 में स्कूली बच्चों को वाहन मे बैठाकर पुलिया पर बहते हुये पानी मे से वाहन को निकाला गया है। जो उन बच्चो की जान को जोखिम मे डालते हुवे वाहन का संचालन किया है। जिस कारण कोई बड़ी जनहानि एवं दुर्घटना हो सकती थी। किये गये इस कृत्य के कारण ड्रायविंग लायसेंस क्रमांक जो इस कार्यालय से जारी किया गया है। जिसकी वैधता दिनांक 21 फरवरी 2022 तक है। दशरथ पिता भेरूलाल निवासी – बाजखेडी, जिला – मंदसौर के लायसेंस को तत्काल प्रभाव से निलंबित ध् निरस्त किया जाता है एवं आपको निर्देशित किया जाता है कि अपना मुल ड्रायविंग लायसेंस इस कार्यालय में जमा कराये एवं लायसेंस निलंबन अवधि में किसी भी वाहन का संचालन ना करे, यदि आप उक्त निलंबन, निरस्त अवधि में किसी भी प्रकार के वाहन का संचालन करते हवे पाये जाते है, तो आपके विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

आज स्कूलों के विद्यार्थियों की कलेक्टर ने की छुट्टी घोषित
कलेक्टर मनोज पुष्प ने भारी वर्षा को ध्यान में रखते हुए मंदसौर जिले के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों की 10 अगस्त को अवकाश घोषित किया है। अतः कोई भी स्कूल 10 अगस्त को विद्यार्थियों के लिए नहीं खुलेगा।

आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी छुट्टी
कलेक्टर मनोज पुष्प ने भारी वर्षा को ध्यान में रखते हुए मंदसौर जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों के सभी बच्चों की 10 अगस्त को अवकाश घोषित किया है। अतः सभी आंगनवाड़ी केंद्र पर सभी बच्चों का 10 अगस्त का अवकाश रहेगा। उक्त आदेश को महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्र तक पहुचाये।

नपाध्यक्ष ने निचले क्षेत्रो में  जलभराव की स्थिति का किया अवलोकन
नगर पालिका अध्यक्ष हनीफ शेख ने मंदसौर नगर एवं उसके आसपास जारी भारी बारिश के बीच मंदसौर नगर के अनेक निचले क्षेत्रो में जलभराव की स्थिति का जलकार्य सभापति श्री हाजी रशीद के साथ निरिक्षण कर नपा कर्मचारियो को दिशा निर्देश दिये। नपाध्यक्ष श्री शेख ने खानपुरा स्थित राजीव कॉलोनी, अशोक नगर क्षेत्र में जलभराव की स्थिति को देखते हुये तत्काल पंप द्वारा पानी निकासी के निर्देश कर्मचारियो को प्रदान किये। इस दौरान राजस्व सभापति जितेन्द्र सोपरा, यातायात समिति सभापति प्रतिनिधि तरूण शर्मा, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी, शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद खलिल खान भी उनके साथ थे।

पिछले दो दिनो से जारी लगातार बारिश के बीच नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख ने शहर में अपने निजी दो पहिया वाहन से शहर का भ्रमण किया। सुबह खानपुरा स्थित राजीव कॉलोनी में जलभराव की सूचना पर तत्काल श्री शेख ने क्षेत्रीय पार्षद एवं सभापति जितेन्द्र सोपरा के साथ कॉलोनी का निरिक्षण किया। इस दौरान उन्होनें धानमंडी स्थित सभी पंप चालु रखने के निर्देश देते हुये सभी को एक साथ चालु करवाया। निरिक्षण के दौरान कॉलोनीवासियो ने प्रतिवर्ष होने वाली जलभराव की समस्या के समाधान हेतु उनसे आग्रह किया जिस पर उन्होनें तकनीकी अमले के साथ पृथक से निरिक्षण कर योजना बनाने का भरोसा क्षेत्रवासिया को दिलाया। इसके साथ ही उन्होनें अशोक नगर में भी जलभराव की स्थिति पर चिंता प्रकट करते हुये प्रशासन के अधिकारियो से चर्चा करते हुये नपा अधिकारियो से विभागीय रूप से क्षेत्र में बारिश के पानी निकासी हेतु चर्चा की।

कालाभाटा बांध, रामघाट बेराज का अवलोकन किया
नपाध्यक्ष श्री शेख ने बरसते पानी में कालाभाटा बांध का निरिक्षण किया। उन्होनें पानी की अधिक आवक को देखते हुये कालाभाटा बांध के गेट खुले रखने के निर्देश दिये। उन्होनें मौके पर तैनात कर्मचारी से हर तीन घंटे में डेम की स्थिति वे अवगत कराने हेतु निर्देशित किया। नपाध्यक्ष ने तैलिया तालाब का निरिक्षण करते हुये तालाब के जलभराव मार्ग में आने वाले अवरोध भी देखे। श्री शेख ने एमआईटी चौराहा से तैलिया तालाब पाल एवं पिकनिक स्पॉट तक तैलिया तालाब का निरिक्षण कर अवरोधो का अवलोकन किया। फोटो कं्र

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts