Breaking News

ब्लैक डे – आज ही के दिन किसान आंदोलन ने लिया था भयवाह रूप

Hello MDS Android App

एक वर्ष बाद भी नहीं भुल पाए लोग उस खतरनाक मंजर को
विशाल आमसभा का आव्हान करने निकली कांग्रेस की फीकी वाहन रैली

मंदसौर। पिछले वर्ष एक छोटे से स्तर से चालू हुआ किसान आंदोलन आज ही के दिन भयावह रूप में बदल गया था। किसान अपना शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे थे कि अचानक किसान आंदोलन में असामाजिक तत्व घुस गए और आंदोलन को नरसंहारी बना दिया गया। आज ही के दिन क्षेत्र के 6 किसानों की पुलिस फायरिंग में मौत हो गई थी। आंदोलन में करोड़ो रूपये की सम्पत्ति का नुकसान हुआ था और हालात बेकाबू हो गए थे। आंदोलन के नाम पर भीड़ इकठ्ठी कर लाने वालेे नेतृत्वकर्ता भी बेकाबू भीड़ पर नियंत्रण नहीं रख सके और आंदोलन के नाम पर असामाजिक तत्वों ने शांति के टापू पर हिंसा की आग लगा दी थी। जिन पर जिला व पुलिस प्रशासन को काबू पाने में ही तीन से चार दिन लग गये थे। आज भी उस भयावह मंजर को क्षेत्रवासी नहीं भूला पाये है।

लम्बे अरसे बाद लगा था शहर मे कर्फ्यू
मंदसौर नगर में भी लम्बे अरसे के बाद 2017 में लोगों ने कर्फ्य को देखा। लगभग 25 वर्षो के बाद शहर में किसान आंदोलन को लेकर कर्फ्यू लगा था। तीन दिन तक लोगों ने कर्फ्यू को झेाला था।

निलंबित हुए थे कलेक्टर, एसपी
पिछले वर्ष हुए किसान आंदोलन को कंट्रोल करने में नाकाम रहें कलेक्टर स्वतंत्रकुमार सिंह और एसपी ओपी त्रिपाठी की को निलबंन का दंश झेलना पडा था।

पिपलियामंडी के व्यापारियों को आज भी याद है वो मंजर
किसान आंदोलन के समय सर्वाधिक नुकसान पिपलियामंडी क्षेत्र का हुआ था। जहॉ पर व्यापारियों को करोड़ो का नुकसान हुआ था। उस मंजर को क्षेत्र के व्यापारी आज तक नहीं भूल पाए है।

आज आयेंगे श्रद्धांजलि देने राहुल गांधी
मृत किसानों को श्रद्धांजलि देने अभा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज मंदसौर आंऐगे। वे आज पिपलियामंडी में महाविद्यालय परिसर में आमसभा को भी संबोधित करेगे। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी भी होगे।

विशाल आमसभा का आव्हान करने निकली कांग्रेस की फिकी वाहन रैली
6 जून को पिपलिया मेें होने वाली राहुल गांधी की विशाल आमसभा के प्रचार हेतु मंगलवार की शाम कांग्रेस के चार मंडलम कार्यकर्ताओं की फीकी रेली निकली। रैली को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित था कि इस वाहन रैली में सौ कार्यकर्ता भी नहीं जुटना कांग्रेस के लिए शुभ संकेत नहीं है। वहीं रैली में कांग्रेस का जमीन से जुड़े कार्यकर्ता ने अपनी सहभागिता दर्ज की वहीं होर्डिग्स् छाप नेताओं की इस रैली से दूरी समझ से परे है। इस वाहन रैली में पूर्व पार्षद संजय राठौर, अजयसिंह तोमर, डॉ प्रीतिपालसिंह राणा, घनश्याम धनगर, कैलाश मनवानी, राजेन्द्र छाजेड़, सौभाग्यमल जैन करूण आदि उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *