Breaking News

ब्लॉक कांग्रेस द्वारा तेलिया तालाब बचाओ पर चल रहा है जन जागरण अभियान

आम जनता जनप्रतिनिधियों से तेलिया तालाब के संबंध में प्रश्न पूछे

मन्दसौर। शहर ब्लॉक कांग्रेस, मंदसौर के नेतृत्व में ‘तेलिया तालाब बचाओ-एक जन अभियान’ मंदसौर नगर में चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नाहटा चौराहे से जनजागरण रैली निकली जो पुलिस लाईन रोड़, बसेर कॉलोनी, पारख कॉलोनी, स्टेशन चौराहा, फुड जोन रोड़ होते हुए नाहटा चौराहा पहुंची। इस दौरान नुक्कड़ सभा का आयोजन पारख कॉलोनी चौराहा, स्टेशन चौराहा और फुड जोन के नजदीक हुआ।
नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातड़िया ने कहा कि ब्लॉक कांग्रेस के द्वारा आज लगातार आठवां दिन है और लोगों को हम जनजागरण रैली के माध्यम से आव्हान कर रहे है कि जब आपके क्षेत्र में जनप्रतिनिधि आये तो आप उनसे तेलिया तालाब के संबंध में प्रश्न जरूर पुछे कि तेलिया तालाब का जब निर्माण हुआ था तब तेलिया तालाब का रकबा कितना था। वर्तमान में तेलिया तालाब का रकबा कितना है ? यह स्पष्ट करे। लोकसभा युवक कांग्रेस अध्यक्ष सोमिल नाहटा ने कहा कि जबसे तेलिया तालाब डूब क्षेत्र की भूमि कम की गई, उसके बाद से लेकर प्रशासन ने क्या कार्यवाही की उसे जनता के बीच स्पष्ट करना चाहिये। आपने कहा कि जबसे मंदसौर नगरपालिका पर भाजपा काबिज है तब से मंदसौर नगर के जल स्त्रोत व नालों पर अतिक्रमण हो रहा है और अतिक्रमणकारियो ंपर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। इससे यह स्पष्ट है कि नपा अतिक्रमण को बढ़ावा दे रही है। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मो. हनीफ शेख ने कहा कि तेलिया तालाब जबसे नगरपालिका के अस्तित्व में आया है तब के तेलिया तालाब को खत्म करने का प्रयास नगरपालिका द्वारा किया जा रहा है। इसका पहला उदाहरण है कि तेलिया तालाब के वेस्ट वियर को एक फीट कम किया गया उसके पश्चात् तत्कालीन कलेक्टर ने तेलिया तालाब के बीच में से रोड़ की स्वीकृति दी और उसको नगरपालिका परिषद् में पास कराने के लिये प्रस्ताव भेजा लेकिन कांग्रेस पार्षदों के विरोध के कारण उक्त प्रस्ताव निरस्त हो गया। उसके पश्चात् जनप्रतिनिधियों और भूमाफियाओं को लाभ पहुंचाने की नियत से अतिरिक्त जल भराव सीमा को कम किया गया। इससे स्पष्ट है कि नगरपालिका की मौन स्वीकृति तेलिया तालाब को समाप्त करने के लिये हमेशा रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेश रघुवंशी ने कहा कि तेलिया तालाब मंदसौर नगर की एक ऐतिहासिक धरोहर है। जो मंदसौर नगर के पेयजल स्त्रोतों को रिचार्ज करता है। ऐसे में आम नागरिकों का भी दायित्व है कि कांग्रेस जो जनता के बीच में जनजागरण का कार्य कर रही है उसमें आपका सहयोग जरूरी है। बगैर जनता के सहयोग के तेलिया तालाब को भूमाफियाओं से बचाया नहीं जा सकता। इसलिये समय आ गया है कि आप कांग्रेस के साथ मिलकर इस आंदोलन में सहयोग प्रदान करे।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस महामंत्री मो. हुसैन रिसालदार, इंटक नेता सुरेन्द्र कुमावत,जिला कांग्रेस सचिव राजेन्द्र सेठिया, राजेश सौलंकी, ब्लॉक कांग्रेस महामंत्री कमलेश सोनी लाला, रमेश सेठिया, गजनफर अली, अजय लोढ़ा, कपिल नाहटा, जितेन्द्रसिंह राजाखेड़ी आदि ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस महामंत्री असगर भाई, सचिव रमेश ब्रिजवानी, बार एसोसिऐशन के अध्यक्ष राजकुमार देवड़ा, पार्षद जितेन्द्र सौपरा, पार्षद प्रतिनिधि सुदीप पाटील, आरीफ बेग, तरूण शर्मा, अशांशु संचेती, सादिक गोरी, आसीफ भाई, अजजा जिलाध्यक्ष तरूण खीची, ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष खलील खान, घनश्याम चौहान, महामंत्री सकलेन करार, ब्लॉक कांग्रेस सचिव जितेन्द्र आर्य, रमेश सिगार,  संजय नाहर, पूर्व पार्षद देवेन्द्र योगी, संजय जैन, लियाकत निलगर, ब्लॉक कांग्रेस सचिव घनश्याम लोहार,मनजीतसिंह नारंग, कालू कविश्वर, खुर्शीद आलम, आई.टी. सेल अध्यक्ष शुभम कुमावत, विजय शर्मा, सम्यक पाटील, गोपाल चौहान, लोकेश जैन, अप्रेश भण्डारी, योगेन्द्र गौर, गोपाल अहिरवार, उमेश घाटिया, पवन गुप्ता, सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस महामंत्री राघवेन्द्रसिंह तोमर ने किया एवं आभार ब्लॉक कांग्रेस महामंत्री दशरथसिंह राठौर ने माना।
इस अवसर पर उधमसिंह चौराहा पर इंदौर के डीपीएस स्कूल की बस दुर्घटना में निर्दोष बच्चों एवं बस चालक के असामयिक निधन पर केंडल जलाकर व दो मिनिट मौन रखकर श्रद्धांजली अर्पित की गई।
आज नाहटा चौराहा से निकलेगी जनजागरण रैली
ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मो. हनीफ शेख ने बताया कि आज 9 जनवरी को शाम 6 बजे अभिनन्दन नगर स्थित पद्मावती रिसोर्ट के पास से जनजागरण रैली निकाली जाएगी तथा आमजन को पेम्पलेट के माध्यम से तेलिया तालाब के खिलाफ हो रहे षड़यंत्र के बारे में जानकारी दी जाएगी। अधिक से अधिक कांग्रेसजन उपस्थित हो।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts