Breaking News

भादवि बीज पर बाबा रामदेव के धार्मिक मेले व भजन संध्या का आयोजन 

नाहरगढ। प्राचीन ऐतिहासिक धार्मिक स्थल बाबा रामदेव जी मंदिर कचनारा से एक किलोमीटर दूर मंदसौर रोड पर एक टिले पर स्थित है । यह स्थान अंचल व क्षेत्रवासीयो के लिए बड़ी आस्था का केंद्र बिन्दु है। यहा पर जो भी भक्तगण आते है श्रृद्धा से जो भी मन्नत मांगते है उनकी बाबा रामदेव जी पूरी करते है। भक्तगण पूरी होने पर बाबा रामदेव जी मंदिर आकर उसे पूरी करते है । वर्ष मे एक दिन भादवि बीज पर बड़ा धार्मिक मेले का आयोजन सभी ग्रामीण जन के  सहयोग से व समिति के सभी सदस्य पूरी व्यवस्था मे अपना पूरा करते है।  चर्म रोग, लखवा व पोलियो के मरीज बड़ी संख्या मे दर्शन करने आते है ।

बाबा रामदेव जी के दर्शन के लिए पैदल चलकर तथा लोटकर भी कई किलोमीटर से भक्तगण बाबा रामदेव जी के जय कारे व झण्डा साथ लेकर मन्नत पूरी करने आते है । यह व्यवस्था वर्ष भर चलती रहती है ।

यह स्थान तीन तहसील सीतामऊ , मंदसौर व मल्हारगढ का संगम पर स्थित है। मेले मे जिले से बड़ी संख्या मे सुबह से ही भक्तगण के आने-जाने का सिलसिला चलना शुरू हो जाता है जो देर रात तक बड़ी भीड के साथ चलता है ।

भक्तगण के आने वाले मार्ग पर जगह-जगह प्रसादी की व्यवस्था डिगांव से आने वाली सड़क पर गायरी खेड़ा के वहा प्रसादी , शक्कर खेड़ी के यहा मगरे पर सभी ग्रामवासी  के सहयोग से नुक्थी की प्रसादी व उसी मगरे पर शक्कर खेड़ी के जमाई फौजी भाई प्रेमलाल चौहान चंद्रवंशी गागसी(चंदवासा) निवासी की मन्नत पूरी होने पर आपके द्वारा सभी आने वाले भक्तो के लिए केले की प्रसादी का वितरण हुआ ।

नाहरगढ से कचनारा सड़क पर दुधेशवर महादेव मंदिर के निकट धाकड़ युवा मित्र मण्डल खेड़ी मोहल्ला नाहरगढ  के द्वारा सभी भक्तो के लिए खीर की प्रसादी का वितरण किया गया है । बढे वाहन के लिए एक – एक किलोमीटर दुर ही पुलिस जवान व चौकीदार की उपस्थिति मे तीनो सड़क पर व्यवस्था की गई है। कचनारा चौपाटी पर एक जवान व चौकीदार ने बडे वाहन नही जाने दिऐ केवल बसे ही निकली फिर भी  एक -एक किलोमीटर का जाम बीच-बीच मे दोपहर के समय बड़ी भीड के साथ दिखाई दिया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts