Breaking News

भारत में मौजूद एक फैक्ट्री जहां का हर मजदूर है करोड़पति, पढ़ें पूरी खबर

अहमदाबाद। सामान्य आदमी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने और परिवार के पालन के लिए नौकरी करता है। ऐसे में फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की आय का अनुमान तो सहज ही लगाया जा सकता है। अगर कोई ऐसा कहे कि भारत में ही एक जगह ऐसी है जहां फैक्ट्री में काम करने वाला हर व्यक्ति करोड़पति है। यह बात सुनकर शायद ही आपको यकीन हो लेकिन यह सच है। गुजरात के साणंद इलाके की फैक्ट्री रविराज फोइल्स लिमिटेड में काम करने वाला मजदूर, चपरासी और सिक्योरिटी गार्ड तक करोड़पति है।

मुआवजे में मिले करोड़ों
गौरतलब है कि कारखानों में काम करने वाले मजदूरों की तनख्वाह काफी कम होती है। ऐसे में उनके लिए अपने परिवार का पेट पालने काफी मुश्किल होता है लकिन गुजरात के साणंद इलाके में मौजूद एक फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर, चपरासी और सिक्योरिटी गार्ड सभी करोड़पति हैं। क्यों हैरान हो गए! यह सच्चाई है। दरअसल इन मजदूरों की जमीनों के मुआवजे के तौर पर करोड़ों रुपये का मुआवजा मिला है। इसके बाद यहां के मजदूर करोड़पति हो गए। करोड़पति होने के बावजूद भी ये लोग फैक्ट्रियों में मशीन ऑपरेटस, सुपरवाइजर, गार्ड और चपरासी की नौकरी कर रहे हैं।

फैक्ट्री में नौकरी कर रहे करोड़पति
खबरों के अनुसार रविराज फोइल्स लिमिटेड कंपनी में काम करने वाले 300 कर्मचारियों में से करीब 150 कर्मचारियों का बैंक बैलेंस एक करोड़ रुपए या अधिक है। इसके बावजूद ये करोड़पति लोग 10 हजार से 20 हजार रुपए महीने की नौकरी कर रहे हैं। उनका बैंक बैलेंस भले ही बढ़ गया है लेकिन जीवन के गुजारा के लिए अब नौकरी ही उनकी आय का एक मात्र साधन है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts