Breaking News

भारी बारिश से उड़द एवं सोयाबीन फसल को भारी नुकसान  : जिला प्रशासन शीघ्र  फसल नुकसानी का अवलोकन करें– श्री गुर्जर

मन्दसौर । गत दिवस एवं आज भारी वर्षा से जिले भर में जल्दी पकने वाली सोयाबीन एवं उड़द की फसल को इस बारिश से भंयकर नुकसान हुआ है।
जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष महेंद्रसिह गुर्जर ने आज वर्षा से प्रभावित निम्बोद– भावगढ़ क्षेत्र में सघन दौरा कर प्रभावित किसानों के खेतों में पहुंचकर फसलो के नुकसानी का अवलोकन किया।
श्री गुर्जर से किसानों ने चर्चा करते हुए कहा कि इस बारिश से हमारी फसलो को भारी नुकसान हो गया है कम समय मे पकने वाली सोयाबीन एवं उड़द की कटाई कर खेतों में ही डाल रखा था, अचानक इस भारी बारिश से उड़द की फसल तो लगभग पुृरी तरह चौपट हो गई है।
किसानों ने चर्चा करते हुए कहा कि इस बार क्षेत्र में जल्द पकने वाली सोयाबीन और उड़द की फसल का सर्वाधिक रकबे में किसानों ने फसल लगाई है। पहले ही किसानों को फसलो की सही कीमत नही मिलने से आर्थिक कमर टूटी हुई हैं और अब ऊपर से यह प्राकृतिक आपदा आने से हम पूरी तरह कर्ज में धस गए है।
इस अवसर पर श्री गुर्जर ने कहा कि किसानों की खराब हुई  फसलों के नुकसानी का आंकलन खेत को इकाई मानकर करने का आग्रह जिला प्रशासन से करते हुए कहा कि जल्द ही सोयाबीन एवं उड़द की फसलो का नुकसानी का आंकलन कर राज्य सरकार को अवगत करावे ताकी पीड़ित को फसल बीमा योजना एवं  शासन की फसल मुआवजा एवं राहत योजना का लाभ किसानों को मिल सके।
इस अवसर पर किसान नेता रविन्द्र पाटीदार, नीलम विरवाल, धर्मेंद्र शर्मा , कमलेश सोनी , अर्जुनसिंह सहित अनेक किसान प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts