Breaking News

भोले की शाही सवारी की तैयारियां अंतिम चरणों में : ढोल की थाप पर कश्मीरी नृत्य करेगी युवतियां

मंदसौर। आगामी 12 अगस्त श्रावणमास के चतुर्थ सोमवार को निकलने वाली जगप्रसिद्ध भूतभावन भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर शिवभक्तो में जहां अपार, उत्साह, उमंग का वातावरण है वही महिलाओं में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है, इस वर्ष भी शाही सवारी के आगे महिलाओ, युवतियों, बालिकाओं के अलग-अलग गु्रप रहेगें, युवतियां ढोल की थाप पर पांरपारिक कश्मीरी परिधान में कश्मीरी नृत्य करते हुए चलेगी वहीं बालिकाओं का गरबा नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहेगा, साथ ही कलश यात्रा और छोटी बालिकाओं का नृत्य भी रहेगा, विगत 25 दिनेां से युवतियों-बालिकाओं द्वारा पूर्वाभ्यास किया जा रहा हैं।

जानकारी देते हुए प्रातःकाल आरती मण्डल के प्रवक्ता उमेश परमार ने बताया कि,जहां देशभर में केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में जम्मु कश्मीर में धारा 370 आर्टीकल हटायी गयी हैं उसको लेकर हर्ष व्याप्त हैं वहीं इसी वर्ष शाही सवारी में भी इसी खुशी को लेकर कश्मीरी नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहेगा, पांरपारिक कश्मीरी वेषभूषा मेें बिंदिया और कंगन सहित पूरे श्रृृगंार में 101 युवतियां नृत्य करते हुए चलेगी। उन्होंने बताया कि, भले ही केन्द्र सरकार ने अभी निर्णय लिया, परंतु प्रातःकाल आरती मण्डल की महिलाओं द्वारा पहले से ही इस  नृत्य की तैयारी करवायी जा रही थी। इस निर्णय के बाद युवतियों का और उत्साह बढ गया है, उन्होंने बताया की 51 छोटी छोटी बालिकाअेां का गुजराती गरबा नृत्य भी  होगा साथ ही 51 महिलाओं की कलश यात्रा रहेगी महिलाये सर पर सुज्जित कलश धारण करते हुए चलेगी। प्रातः काल आरती मण्डल की महिला पदाधिकारी शकुंतला काबरा, सुनिता बसेर, आशा अग्रवाल, मधु नारायणीया, कैलाशी भारती, चित्रा सेनी, शिखा मंण्डोवरा, अनामिका जोशी के अथक प्रयासों से युवतियां प्रतिदिन सांय 5 बजे से सायं 7 बजे तक स्थानीय संजय गांधी उद्यान में नृत्य कला का प्रशिक्षण ले रही हैं, युवतियों-बालिकाओं को नटराज डांस कलासेस की संचालिका श्रीमती यशिता दवे, प्रशिक्षण दे रही है और बालिको को नृत्य कला में पारागंत कर रही है।

ओखाबावजी भी बाबा भोले के साथ करेंगे नगर भ्रमण
चन्द्रपुरा स्थित ओखाबावजी (द्वारपाल) भगवान श्री पशुपतिनाथ की शाही सवारी में नगर भ्रमण करेंगे। श्रावण के अंतिम सोमवार 12 अगस्त को प्रातः 9 बजे श्री पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में महादेव श्री पशुपतिनाथ के रजत प्रतिमा के साथ ही ओखाबावजी की रजत प्रतिमा की पूजा अर्चना कलेक्टर मनोज पुष्प, जिला पुलिस अधीक्षक हितेन्द्र चौधरी, सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, नगरपालिका अध्यक्ष हनीफ शेख सहित गणमान्य अतिथि करेंगे। तत्पश्चात् ओखाबावजी बाबा भोले के साथ नगर भ्रमण पर निकलेंगे।
उक्त निर्णय ओखाबावजी मोतीबावजी चरण सेवक समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि संत बालुपुरीजी निलकंठेश्वर मंदिर तितरोद की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधि मण्डल उज्जैन दत्त अखाड़े के महंत और संतों को भी इस शाही सवारी में आमंत्रित किया जाएगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts