Breaking News

मंदसौर-अवैध खदानों पर पुलिस की कार्रवाई

पुलिस विभाग और खनिज विभाग ने मुल्तानपुरा के स्लेट-पैंसिल खदान तथा कनघट्टी में संयुक्त रूप से दबिश दी। इसमें पिपलियामंडी क्षेत्र के कनघट्टी में छह डंपर अवैध स्लेट-पेंसिल पत्थर और मुल्तानपुरा से चार डंपर तथा एक ट्राली सहित करीब 100 टन अवैध स्लेट-पेसिंल पत्थर जप्त किए। जिनकी कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में करीब चालीस लाख रुपए है। ग्राम मुल्तानपुरा में 9 अवैध खदान चलाई जा रही थी, जिन्हें भी ध्वस्त किया है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अजय प्रताप सिंह ने बताया कि मुल्तानपुरा और कनघट्टी में अवैध खदानों को धवस्त किया है। यहां पर बड़ी मात्रा में स्लेट-पैसिंल पत्थर भी बरामद किए है। लालाओं द्वारा यहां से अवैध खनन किए जाने की सूचना थी। इनके नैक्सेस को तोडऩे के लिए पुलिस ने कार्रवाई की। इससे पहले पुलिस का काफिला बड़ी मात्रा में खदानों की और बढ़ा। वहां पर काम कर रहे कईलोग फरार हो गए। वहीं पुलिस ने मौके पर पहुंच बाइक से लोगों को ढूंढने का प्रयास भी किया, लेकिन कोई नहीं मिला। इस दौरान एएसपी अजय प्रताप सिंह, सीएसपी सांई कृष्ण थोटा, संध्या राय, थाना प्रभारी विनोद सिंह कुशवाह, यातायात थानाप्रभारी किशोर पाटनवाला, नईआबादी थानाप्रभारी पुष्पा चौहान, खनिज अधिकारी से जीएस डावर सहित भारी मात्रा में पुलिस बल था।

चुन्नु लाला की जिम में दी दबिश
एएसपी सिंह ने बताया कि चुन्नु लाला की नई आबादी स्थित तीन मंजिला जिम में सोमवार शाम को दबिश दी। सूचना मिली थी कि इस जिम पर कई फरार अपराधियों का आना जाना लगा रहता है। जिसको लेकर जिम पर दबिश दी। यहां सभी लोगों को आईडी चैक किए। वहीं पुलिस ने लॉकर भी खुलवाकर चेक किए। जिम में मौजूद लोगों से पूछताछ भी की। उन्होंने बताया कि चार से पांच लोगों से पूछताछ की जा रही है। इस दौरान जिम के नीचे काफी मात्रा में भीड़ जमा हो गई थी।

सरपंच-सचिव व ग्रामीणों को दिए नंबर
खनिज विभाग ने मुल्तानपुरा क्षेत्र से जब्त करीब 100 टन स्लेट-पत्थर को होमगार्ड कार्यालय परिसर में एवं कनघट्टी से जब्त स्लेट पत्थर को पिपलियामंडी थाने में रखा है। मंगलवार को दोनो खदानों की नपती की जाएगी। इसके बाद लगातार निगरानी की जाएगी। खनिज व पुलिस विभाग के अधिकारियों ने दोनो क्षेत्रों के सरपंच, सचिवों व ग्रामीणों को भी अपने मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए है। उन्हें कहा गया है कि इस क्षेत्र में खनन करने आने वाले लोगों या वाहनों या किसी भी गतिविधि की जानकारी तुरंत इन नंबरों पर उपलब्ध कराएं। खनिज अधिकारी आरके कनेरिया ने बताया कि कितना जुर्माना वसूला जाना है, यह मंगलवार को नपती के बाद ही पता चल पाएगी।

आजम लाला पर रासुका की कार्रवाई
जिले में गुण्डे व सक्रिय बदमाशों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत सोमवार को कुख्यात बदमाश आजम लाला पठान निवासी अखेपुर जिला प्रतापगढ़ और रईस पठान निवासी बिल्लोद थाना नाहरगढ़ की आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने व लोक व्यवस्था बहाल किए जाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई कर जिला मजिस्ट्रेट के न्यायालय पेश किया। जहां से दोनों के निरोध आदेश केन्द्रीय जेल इन्दौर भिजवाने के लिए जारी किए हैं। निरोध आदेश तामील करवाकर केन्द्रीय जेल इन्दौर रवाना किया जा रहा है। इसी प्रकार निम्न 4 सक्रिय बदमाशों के विरुद्ध जिलाबदर प्रकरण पेश किए हैं। इसमें जगदीश बागरी निवासी नापाखेड़ा, शानु उर्फ शाहबाज उर्फ शाह नवाज (28) निवासी दलोदा, बलवीर सिंह तोमर (46) निवासी स्टेशन रोड़ मल्हारगढ़ और आलम खां (38) निवासी कनघट्टी है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts