Breaking News

मंदसौर की छोटी बड़ी खबरे – 04-11-2018

छोटे-छोटे बच्चों ने मनाएं सुन्दर दीपक व  रांगोली : दिगम्बर जैन स्कूल में मनाया गया दीपावली पर्व

मन्दसौर। दिगम्बर जैन कन्या उ.मा.विद्यालय, रामटेकरी, मंदसौर में दीपावली का पर्व छोटे-छोटे बच्चों द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शिक्षकों ने बच्चों को दीपावली का महत्व बताया। बच्चों ने दीपावली पर्व पर अपने विचार व्यक्त किये। बच्चों द्वारा सुन्दर दीपक एवं रांगोली भी बनाई गई। बच्चों के साथ में लेकर शिक्षिकाओं ने छोटे-छोटे पटाखे छुड़वाए। संस्था के प्राचार्य श्री प्रतापसिंह मारू ने सभी को दीपावली पर्व की शुभकामनाएं दी।

लायंस क्लब गोल्ड द्वारा सेल्फी विथ रंगोली ओपन कॉम्पिटिशन

मन्दसौर। लायंस क्लब गोल्ड मन्दसौर द्वारा दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में सेल्फी विथ रंगोली ओपन कॉम्पिटिशन का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए क्लब अध्यक्ष सुरेश सोमानी, सचिव हरिश विजयवर्गीय तथा प्रोजेक्ट चेयरमेन डॉ. चंदा कोठारी व वर्षा विजयवर्गीय ने बताया कि मंदसौर शहर की सभी महिलाएं इस कॉम्पिटिशन में भाग ले सकती है। उन्होनंे बताया कि दीपावली के दिन अपने-अपने घर-आंगन में बनाई जाने वाली रंगोली के साथ एक सेल्फी एवं एक केवल रंगोली का फोटो क्लिक करके दीपावली की रात 12 बजे तक दोनों फोटो वाट्सअप कर सकते है। व्हाट्सअप नम्बर ये है जिन पर आप सेल्फी विथ रंगोली पिक सेंड कर सकते है 9425105704, 9630580717, 9479435704, 8120677777। विजेता 3 प्रतिभागी महिलाओं को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रंगोली किसी भी साईज की, किसी भी प्रकार की हो सकती है। विजेता प्रतिभागियों के निवास पर पहुंचकर लायंस क्लब गोल्ड के प्रतिनिधि रंगोली का अवलोकन 8 तारीख को अगले दिन करेंगे। लायंस क्लब गोल्ड ने मंदसौर शहर की महिलाओं से अधिकाधिक संख्या में घर बैठे प्रतियोगिता में भाग लेने का आव्हान किया है।

नृत्य के माध्यम से दी रामायण कथा की प्रस्तुति : दशपुर विद्यालय ने दीपावली पर्व धूमधाम से मनाया

मंदसौर। दशपुर विद्यालय में प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में प्राचार्य श्री वर्गीस पी.वी. के निर्देशन में दीपावली पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। आरंभ में शिक्षिका उषा कोतक एवं शिक्षक रोहित जैन के द्वारा माँ लक्ष्मी की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण किया। शिक्षिका संगीता गुप्ता ने ‘‘इको फ्रेंडली दिवाली मनाने का बात कही। नर्सरी व जुनियर के.जी. के विद्यार्थियों ने लघु नाटिका के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। श्री राम के जन्म से लेकर रावण दहन के पश्चात् अयोध्या आगमन की कथा का वर्णन विद्यार्थियों ने नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया जिससे सम्पूर्ण वातावरण भक्तिमय हो गया। विद्यार्थियों ने समूह गान भी प्रस्तुत किया। एकता हलकारा ने दीपावली के पांच दिनों के महत्व से अवगत कराया। रंगारंग कार्यक्रम के साथ विद्यालय में रांगोली बनाओ, दिया डेकोरेशन, बंधनवार बनाओ प्रतियोगिताआंे का आयेाजन भी किया गया। संचालन छात्र निखिल लालवानी एवं धु्रही जैन ने किया। आभार शिक्षक एम.एल. जांगीड़ ने माना। कार्यक्रम में प्राचार्य वर्गीस पी.वी.जी., सुपरवाईजर हकीमप्रसाद शर्मा सहित विद्यालय का सम्पूर्ण स्टॉफ उपस्थित था।

सरस्वती विद्या मन्दिर CBSE विद्यालय में मना दिपोत्सव पर्व

मंदसौर। सरस्वती विद्या मन्दिर CBSE विद्यालय संजीत मार्ग में प्रथम से अष्टम तक भैया/ बहिनो द्वारा रंग मंचीय कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ दीपोत्सव पर्व मनाया गया । इस दीपोत्सव पर्व के शुभ प्रसंग पर मुख्य अतिथि प्राथमिक व माध्यमिक विभाग के भैया/बहिनो के माता पिता (अभिभावकों) को बनाया अतिथियों का परिचय प्राथमिक विभाग प्रमुख श्रीमती अर्चना अरवन्देकर ने दिया तथा स्वागत सुश्री तपस्या दुरग वह श्रीमती सरोज जोशी ने किया। अतिथि अभिभावक हेमंत कुमावत ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहां कि इस दीपावली पर्व पर हम संकल्प ले कि हम चायना की बनी वस्तुओं व पटाखों का उपयोग न करेगें। और औरों को भी उपयोग न करने की सलाह देगें।  दीपोत्सव पर्व पर विद्यालय के प्राचार्य एवं समिति परिवार ने सभी को शुभकानाएं दी। नन्हे भैया बहिनों द्वारा रंग मंच कार्यक्रम के साथ दीपोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। आभार श्रीमती  टीना तिवारी ने माना।

इच्छाओं को सीमित करे और सुखी रहे- प्रसन्नचंद्रसागरजी

मंदसौर। संसार में केवल योगी व्यक्ति अर्थात साधु साध्वी सुखी है। क्योकि  उनकी इच्छाओं सीमित है। जब मनुष्य की इच्छाये सीमित हो जाती है तो उसे अधिक प्राप्त करने की लालसा नही रहती और वह तन मन दोनो में सुख का अनुभव करता लेकिन जिन लोगो की असीमित या अनंत इच्छाये होती है वे अपनी इच्छापूर्ति में ही लगे रहते है और सुखी जवीन जीने की बजाय दुख में ही रहते है। यदि अधिक की कामना करोगे और वह नही मिलेगा तो दुख ही दुखो का कारण है जानीजन कहते है संतोषी व्यक्ति सदा सुखी रहता है इसलिये कम साधनों में संतोष करना सीखो।  उक्त उदगार परम पूज्य जैन संत गणिवर्य श्री प्रसन्नचंद्रसागरजी मसा ने रविवार को यहॉ आयोजित धर्मसभा में कहा कि जितना आपका पुण्य है उतना ही धन वैभव सम्पत्ति आपको मिलेगी उससे ज्यादा मिलने वाली नही है। इसलिये जितनी बडी चादर है उतने ही पैर फैलाओं अर्थात जितना आप कमाते हो उतना ही खर्च करो। उधार लाकर भौतिक सुख सुविधा के साधन जुटाओगे तो सुख नही बल्कि दुख मिलेगा। आजकल धरेलु भौतिक सुख सुविधा की चीजे लोन पर मिलने लगी है कम्पनिया अच्छा उत्पादक बताकर आपको उधारी में वस्तु बेच रही है। सर्वप्रथम जिस वस्तु की आवश्यकता नही है वहा वस्तु ना खरीदे। यदि आपने अपनी इच्छाओं को सीमित कर लिया तो आप भी योगी व्यक्ति भांति सुख जीवन जी सकते है। धर्मसभामें बडी संख्या में श्रावक श्राविकाए  उपस्थित थे।

सीतामऊ। संगठन के प्रति पूर्ण समर्पण से कार्य करने के बावजूद जब जब अवसर आया वरिष्ठ नेताओं द्वारा आश्वासन की बैसाखीया थमा दी जाती है। इस बार भी प्रलोभन का रवैया अपनाया जा रहा है विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी चयन पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए अन्यथा आम जन की भावनाओं का सम्मान करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने पर बाध्य होना पड़ेगा।

उक्त बात वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य ओम सिंह भाटी ने कहीं आप शनिवार को पत्रकार वार्ता में संगठन के वरिष्ठ नेताओं द्वारा की जा रही उपेक्षाओ पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे थे श्री भाटी ने बताया कि वे 1980 से संगठन के सक्रिय सदस्य है एवं संगठन की पूर्ण निष्ठा से अपनी सेवाएं प्रदान की है ग्राम जनपद वह जिला पंचायत में दो दशकों से भी अधिक समय तक प्रतिनिधित्व किया एवं जमीनी नींव मजबूत की। विधानसभा क्षेत्र में प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलने का नैतिक हक बनता है इस संबंध में विगत विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाए जाने हेतु ठोस प्रमाण सहित आवेदन दिया था तब पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने आश्वासन दिया था कि अगली बार आपके आवेदन पर विचार किया जाएगा। लेकिन इस बार भी उपेक्षा का दौर जारी हैं इन पांच वर्षों में संगठन के पदों पर कार्य करने के आश्वासन भी दिए। इसी श्रृंखला में जिला कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा प्रकाश में आई किंतु यह चर्चा भी थोथी साबित हुई और अब जिला कार्यकारी अध्यक्ष व प्रदेश कांग्रेस सचिव के प्रलोभन मिले हैं। मैं किसी प्रलोभन का मोहताज नहीं हूं। संगठन के वरिष्ठ नेताओं का यह रवैया अनुचित अशोभनीय है विगत विधानसभा चुनाव के दौरान जो बात जाजम पर तय हुई थी उसका पालन होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है श्री भाटी ने आरोप लगाया कि संगठन में कुछ तत्व सक्रिय हैं जो संगठन को कमजोर बनाने में लगे हुए हैं इन तत्वों की सत्ता पक्ष से सांठगांठ है आपने यह भी आरोप लगाया है कि वर्तमान विधायक हरदीप सिंह डंग अप्रत्यक्ष रूप से सत्ता पक्ष से जुड़कर अपने स्वार्थ सिद्ध करने में लगे हुए हैं तथा उनकी वर्तमान स्थिति कमजोर है संगठन के कार्यकर्ताओं का एक वर्ग इस कारण नाराज भी हैं।
जनता के निर्णय का होगा पालन- इस संबंध में श्री भाटी ने पत्रकार वार्ता से पूर्व सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन के मध्य अपनी भावनाएं व्यक्त कर उनसे सुझाव मांगे आप ने बताया कि क्षेत्र के मतदाताओं ने चुनावी समर में कूद पड़ने की बात कही उनके निर्णय का पालन करते हुए अपना पर्चा दाखिल करूंगा लेकिन वरिष्ठ नेताओं से अभी भी आग्रह है कि यह प्रत्याशी चयन पर पुनर्विचार करें नाम वापसी प्रक्रिया के अंतिम चरण तक उनके निर्णय का इंतजार करूंगा अन्यथा आम जन की भावनाओं के अनुरूप निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ने का पर बाध्य होना पड़ेगा।

खुली खाद्य सामग्री को क्रय करने व खाने से बचे – श्री जमरा

मंदसौर। जागृति हाईस्कूल मल्हारगढ में स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के अन्तर्गत आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम मे जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा खाद्य एवं औषधी प्रशासन मंदसौर ने मुख्य अतिथि के रूप में कहा कि स्वच्छता एवं शुद्धता दोनो का ध्यान रखे खुली खाद्य सामग्री क्रय करने से बचे। अधिक रंगीन मिठाईयां, जलेबी को क्रय करने से बचे क्योंकि उसमे अखाद्य रंग हो सकता है अनजाने फेरीवाले से खाद्य पदार्थ क्रय न करे। श्री जमरा ने छात्र छात्राओं को कहा कि ब्रांडेड खाद्य पर्दार्थो को ही सेवन करे, विशेष रूप बच्चे कुरकुरे, चाकलेट का कम से कम उपयोग करे और यदि करे भी तो ब्राण्डेड ही करे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपेक्स कम्प्यूटर के संचालक युनूस मोहम्मद ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए बच्चों से कहा कि स्वच्छता का ध्यान रखते हुए अपने आसपास के वातारण को साफ रखेगे तो निश्चित ही स्वच्छता अभियान सफल हो जावेगा। विशेष अतिथि के रूप मे भेरूसिह मुजाल्दा छात्रवास अधिक्षक मंदसौर एवं दिनेश ठाकुर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मंदसौर ने भी स्वच्छता पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर अतिथियो ने मॉ सरस्वती की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम की शुरूआत की अतिथियों का स्वागत संस्था संचालक मुकेश साहू, सचिव प्रेरणा साहू ,आचार्य जगदीश मादलिया व विद्यालय परिवार ने किया। विशेष रूप से मुख्य अतिथि कमलेश जमरा व उनकी धर्मपत्नि श्रीमती निर्मला जमरा ने बच्चों के लिये विद्यालय परिसर में झुला, फिसल पटटी लगवाई व उसका विधिवत फिटा काटकर शुभारंभ किया तथा साथ ही फंुदी रेकेट भी बच्चों को भेट किये। कार्यक्रम का संचालन जगदीश पंडियार ने किया व आभार नीतु पडियार ने माना।


‘डाईट’ कॉलेज के प्राचार्य के पुज्य पिताश्री को भावपुर्ण श्रद्धाजंली

मंदसौर। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ‘डाईट’ कॉलेज के प्राचार्य प्रमोद सेठिया के पुज्य पिताश्री जगन्नाथ सेठिया के देवलोक गमन होने पर जिला पत्रकार एसोसिएशन के समन्वय राधेश्याम मारू, जिलाध्यक्ष दिलीप सेठिया द्वारा द्धिंगत आत्मा को शांति मिले, परमेश्वर के श्रीचरणो मे जगह मिले इस हेतु भगवान से प्रार्थना कर स्व. श्री सेठिया कों पत्रकार एसोसिएशन द्वारा भावपुर्ण श्रद्धाजंली दी गई।


About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts