Breaking News

मंदसौर की छोटी बड़ी खबरे : 12 April 2019

मदारपुरा में हुई बलात्कार की घटना उचित नहीं, आचार संहिता का असामाजिक तत्वों ने उडाया मखौल – श्री सुराणा

मंदसौर। भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधीमंडल जिलाध्यक्ष राजेंन्द्र सुराना और विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल से विगत दिवस क्षेत्र में हो रही घटनाओं को लेकर मिला। पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर विधायक और जिलाध्यक्ष ने मंदसौर में घटित हो रहीं घटनाओं के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की एवं कई तथ्यों से अवगत करवाया। उन्होने कहां कि मदारपुरा में हुई बलात्कार की घटना पूर्ण रूप से अमानवीय है। इसमें बलात्कार के दोषी पर कठोर से कठोर कार्रवाई हो। इसके साथ ही मदारपुरा क्षेत्र में जिस तरह से असमाजिक तत्वों द्वारा तोड़-फोड़ कर बलवा कर शहर में अराजकता की स्थिति निर्मित कर दी। आचार सहिंता का असमाजिक तत्वों ने माखौल उडाया हुआ है। वह कतई रूप से उचित नहीं है। साथ ही प्रतिमंडल ने अनील सोनी की हत्या को लेकर भी चर्चा की और आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार कर सजा दिलाने की मांग करते हुए कहा कि  आचार सहिंता में सघन चैकिंग होने के बावजूद अपराधियों द्वारा सरे बाजार हथियार लेकर घूमना और वारदात को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जाना कानून के लिए एक चुनौती है। इन अपराधिक घटनाओं से मंदसौर शहर ही नहीं वरन आस पास के क्षेत्रों में भी भय का वातावरण बना हुआ है। शहर का नागरिक व व्यापारी वर्ग अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहा है। प्रतिमंडल ने आरोपियों को जल्द पकड़ने और कड़ी सजा दिलाने की मांग की। इस अवसर पर जिला महामंत्री अजय ंिसह चौहान, महेन्द्र चौरडिया, जिला मंत्री हिम्मत डांगी, मंडल अध्यक्ष संजय मुरडिया, नरेश चंदवानी, जिल मिडिया प्रभारी राजेश नामदेव, कार्यलय मंत्री अंकित सोनी, वासुदेव माली आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


भारत विकास परिषद् द्वारा जलमंदिर का शुभारंभ

मन्दसौर। भारत विकास परिषद् शाखा मंदसौर के तत्वावधान में स्व. रतनलाल गुप्ता की स्मृति में गुप्ता परिवार के सौजन्य से रामटेकरी परशुराम द्वार के समीप जल मंदिर (प्याऊ) का  विधिवत शुभारंभ लोकतंत्र सैनानी एवं वरिष्ठ एडव्होकेट मोहनलाल मरच्या एवं मंदसौर जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर अतिथियों ने कहा कि भारत विकास परिषद् सम्पूर्ण भारत में अपने नाम के अनुरूप कार्य कर रहा है। मंदसौर जिला मुख्यालय पर भी प्रत्येक सामाजिक, धार्मिक एवं रचनात्मक गतिविधियों में भारत विकास परिषद् की शाखा अग्रणी भूमिका में रहती है। समाजसेवी स्व. रतनलाल गुप्ता की स्मृति को चिरस्थायी बनाये रखने के लिये गुप्ता परिवार द्वारा प्रतिवर्ष ग्रीष्म ऋतु में राहगिरों के लिये जो शीतल जल की प्याऊ लगाई जाती है वास्तव में वह सराहनीय कार्य है।

भारत विकास परिषद् शाखा मंदसौर के अध्यक्ष मनोज मेहता ने कहा कि गुप्ता परिवार द्वारा जो अपने परिजनों की स्मृति में सेवा कार्य का बिड़ा उठाया है वह अन्य लोगों के प्रेरणादायी है। श्री मेहता ने बताया कि भारत विकास परिषद् के माध्यम से मंदसौर शहर में आवश्यकतानुसार अन्य स्थानों पर भी इसी प्रकार की जल मंदिर प्रारंभ करके शीतल जल की व्यवस्था की जावेगी। प्रारंभ में अतिथियों ने फीता काटकर एवं द्वीप प्रज्जवलन कर जल मंदिर का शुभारंभ किया।


पोरवाल महिला मण्डल ने किया 61 कन्याओं का पूजन

14 अप्रैल को निकाली जाएगी भव्य चुनरी यात्रा

मन्दसौर। पोरवाल महिला मंडल मंदसौर द्वारा पोरवाल छात्रावास में माँ अंबे की पूजा अर्चना व आरती कर 61 कन्याओं को माता का स्वरूप मानकर उनका पूजन किया तथा उन्हें चुनरी ओढ़ाकर उपहार दिए गए व भोजन करवाया गया। इस अवसर पर उपस्थित सभी सुहागिनों को भी प्रसाद स्वरूप भोजन करवाया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाओं एवं बालिकाओं ने भाग लिया।  उक्त जानकारी देते हुए महिला मण्डल अध्यक्ष सुमित्रा चौधरी ने बताया कि 14 अप्रैल को महिला मण्डल द्वारा भव्य चुनरी यात्रा का आयोजन किया जा रहा है जो गांधी चौराहा स्थित विश्वपति शिवालय से प्रारंभ होगी तथा मुख्य मार्गों से होते हुए श्री नालछा माता मंदिर जायेगी। आपने सभी धर्मालुजनों से इस यात्रा में सम्मिलित होकर धर्मलाभ लेने की अपील की।

कार्यक्रम में महिला मंडल अध्यक्ष सुमित्रा चौधरी, सचिव कलावती रत्नावत, हंसा डबकरा, प्रीति घटिया, संगीता बंसीलाल मोदी, संगीता मोदी, सुनीता रत्नावत, पुष्पा मेहता, उषा चौधरी, आकांक्षा चौधरी, रेखा पोरवाल, विजयलक्ष्मी महाजन, रेखा मंडवारिया, निर्मला मंडवारिया, सुनीता धनोतिया, पिंकी सेठिया, किरण मांदलिया, नीतू मेहता आदि कई महिलाओं ने अपनी सहभागिता निभाई।


कांग्रेसजन घोषणा पत्र के मुख्य बिंदुओ को लेकर के घर-घर दस्तक दे-  नटराजन

कांग्रेस पार्षदो, पूर्व पार्षदो, नपा उम्मीदवारो की बैठक संपन्न, बनी कार्ययोजना

मंदसौर। आगामी  लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को विजय बनाने के संकल्प के साथ गुरूवार को कांग्रेस पार्षदो, पूर्व पार्षदो एवं नपा के उम्मीदवारो की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन भागर्व मांगलिक भवन गांधी चौराहे पर किया गया। कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन को विजय बनाने के संकल्प के साथ आयोजित इस बैठक में लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी नटराजन, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह गौतम, शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद हनिफ शेख, सहित कांग्रेस के वर्तमान पार्षदो, पूर्व पार्षदो, पार्षद प्रतिनिधियो एवं नपा में कांग्रेस के पार्षद एवं अध्यक्ष के पूर्व उम्मीदवारो ने सहभागिता की।

लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी सुश्री नटराजन ने उपस्थित नेताओे को संबोधित करते हुये कहा कि कांग्रेस घोषणा पत्र में किसानो के लिये अलग बजट, युवाओ के लिये रोजगार, महिलाओं के लिये आरक्षण के साथ ही न्याय योजना जैसे महत्वपूर्ण बिंदु है। इन बिंदुओ को लेकर के कांग्रेसजन घर-घर दस्तक दे। उन्होनें कांग्रेस के पार्षदो, पूर्व पार्षदो एवं उम्मीदवारो के सुझाव जानने के उपरांत कहा कि यह चुनाव मुझे कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता ही लडवायेगे ऐसे में आप सभी मिलकर कार्ययोजना बनाकर प्रदान करे ताकी उसके अनुरूप आगामी दिनो में कार्यक्रम तैयार हो सके।

इससे पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री रातडिया ,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह, प्रदेश कांग्रेस युवा महासचिव सोमिल नाहटा, रविन्द्रसिंह रांका, तरूण खिंची, सुरेश भाटी आदी ने भी अपने विचार रखे।


आज 13 अप्रैल को मनेगा सत्संग भवन श्री राम जन्मोत्सव

मन्दसौर। श्री केशव सत्संग भवन खानपुरा आज 13 अप्रैल शनिवार को श्री राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा। जिसके तहत प्रातः 11 बजे से सामूहिक रामायण पाठ, दोप. 12 बजे भगवान राम के पूजन अर्चन, आरती एवं प्रसाद वितरण होगा।

श्री केशव सत्संग मण्डल न्यास के अध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया, उपाध्यक्ष राधेश्याम गर्ग, जयप्रकाश गर्ग, सचिव कारूलाल सोनी, सहसचिव प्रवीण देवड़ा, कोषाध्यक्ष मदनलाल गेहलोद, न्यासीगण सत्यनारायण गर्ग, प्रहलाद काबरा, विनोद गर्ग, सत्यनारायण सोमानी, राधेश्याम सिखवाल एड., कल्याणमल अग्रवाल, बंशीलाल टांक ने अधिक से अधिक धर्मालुजनों से उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने का निवेदन किया है।


मासुम बालिका से दुराचार एवं अनिल सोनी की हत्या जघन्यकृत्य है, पुलिस कठोर कार्यवाही करे

कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने पुलिस अधीक्षक से भेंटकर आग्रह किया

मंदसौर। मदारपुरा में सात वर्षीय मासुम बालिका से दुराचार एवं अनिल सोनी की गोलीमारकर हत्या की जघन्य घटनाओं के संबंध में कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल से मिला तथा इन घटनाओ के संबंध में शीघ्र एवं कठोर  कार्यवाही करने व कानून अनुसार कठोर दंड सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन, पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारीगण नवकृष्ण पाटील, राजेन्द्रसिंह गौतम, महेन्द्रसिंह गुर्जर, तरूण खिंची ने घटना के संबंध में जन आक्रोश से अवगत कराया। दो ज्ञापन प्रस्तुत किये जिनमें कहा गया कि इस प्रकार की आपराधिक घटनाओं से जनता में आक्रोश है। भय एवं असुरक्षा का वातावण बन रहा है। इन मामलो में उच्च स्तरिय अनुसंधान एवं कार्यवाही अपेक्षित है ताकी अपराधियो को कानून का भय हो और आम जनता का अपनी सुरक्षा के प्रति विश्वास कायम हो।
पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल ने दोनो घटनाओं के संबंध में चल रही कार्यवाही की स्थिति का उल्लेख करते हुये आश्वस्त किया कि अपराधियो को शीध्र ही कानून के अनुसार दंडित करवाने हेतु पुलिस तत्पर है।


गांव-गांव पहँुची पंछी बचाओ अभियान की मुहिम

मन्दसौर। गर्मी में बढ़ते तापमान से निजात दिलाने का सबसे सरल साधन पानी है। यह जितना इंसान को जरूरी है उतना ही पशु-पक्षियों के लिए भी। इंसान तो आसानी से इसकी व्यवस्था कर लेता है, लेकिन पशु पक्षियों को काफी दिक्कत होती है। इसको देखते हुए सामाजिक संगठन और समाजसेवी जुट गए हैं। बेजुबान पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के निःशुल्क सकोरे लगाने की व्यवस्था की जा रही है। मंदसौर जिले में शुरू हुई पंछी बचाओ अभियान की टीम अब गाँव-गाँव पहुँच कर जलपात्र वितरण कर रही है। इसी कड़ी में दलौदा में भी एक कार्यक्रम के माध्यम से इस अभियान का आगाज किया गया, जिसमें 201 सकोरे वितरण किये गए।
कार्यक्रम की शुरुआत में मतदाताओं को जाग्रत करने के लिए उन्हें मतदान के लिए शपथ दिलाई गई। तत्पश्चात् पक्षियों के जलपात्र वितरण किये गए। दलौदा थाने पर भी जलपात्र लगाए गए वही श्री जैन दिवंकर संत सेवा तीर्थ दलोदा पर भी सकोरे लगाए गए दलौदा के आसपास उन सभी जगाहो  पर जलपात्र लगाये जहां पर पक्षियों को पानी नही मिल पाता।
इस अभियान का हिस्सा दलौदा सरपंच विपिन जैन, समाजसेविका हसीना बुआ, नगरी नगर पालिका अध्यक्ष रविशंकर सोनी रहे। पंछी बचाओ अभियान की टीम के राकेश भाटी, जावेद अंसारी, रविना नाथानी, विकास सुराना, हेमन्त धनोतिया, देवेंद्र राव आदी मौजूद थे।


मतदाता जागरूकता के अंतर्गत शत प्रतिशत मतदान की शपथ दिलायी गयी

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियां के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। मतदान के माध्यम से जितनी अधिक मतदाता की भागीदारी होगी उतना ही लोक तंत्र मजबूत बनेगा तथा उपयुक्त अभ्यर्थी का चयन हो सकेगा। मतदाता जागरूकता गतिविधियों अन्त र्गत मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई गई।


वोट का प्रतिक चिन्ह बना कर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियां के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी तहत सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी चंदवासा  गरोठ मे बच्चोंम द्वारा वोट का प्रतिक चिन्ह बना कर वोट के महत्व के बारे में बताया गया। लोक तंत्र में मतदान मतदाता का सबसे बड़ा अधिकार है। मतदाता को इस अधिकार का उपयोग अवश्य करना चाहिए, इससे लोकतांत्रिक व्यवस्था की जड़े और अधिक मजबूत होती है। सभी उम्र के मतदाता चाहे वे युवा हो या चाहे बुजुर्ग अथवा ऐसे मतदाता जो पहली बार निर्वाचन में मतदान के लिए तैयार है सभी मतदाता जागरूकता में सहभागिता निभा रहे है।


जल मंदिर का हुआ शुभारंभ

मंदसौर। सेन्ट थॉमस विद्यालय में शिक्षा के साथ साथ अन्य कई गतिविधियों के द्वारा विद्यार्थियों में नेतिक मूल्यों को भी विद्यार्थी जीवन में अपनाने के लिए पेरित किया जाता हैं, उसी के अंतर्गत प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी सेन्ट थॉमस विद्यालय जल मंदिर का शुभारंभ पशुपतिनाथ मंदिर के पास मैनपुरिया चौराहा पर नगर पालिका में जल विभाग के सभापति  पुलकित पटवा, संस्था मैनेजर फादर कैनेडी थॉमस, प्राचार्या सिस्टर सजीवा आदि ने रिबन काटकर व जल ग्रहण कर किया।  उक्त जानकारी संस्था की जनसंपर्क अधिकारी डॉ संगीता सिंह रावत ने दी।


भीमराव अम्बेडकर जयंति पर विशाल शोभायात्रा एवं आमसभा का आयोजन

मन्दसौर। डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच एवं भीम आर्मी के संयुक्त तत्वावधान में 14 अप्रैल, रविवार को प्रातः 9 बजे विश्वरत्न भारतीय संविधान के शिल्पकार भीमराव अम्बेडकरजी के 128वें जन्मोत्सव पर विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा में आकर्षक झांकी, डी.जे., ढोल आदि भी शामिल रहेंगे। 14 अप्रैल को प्रातः 9 बजे डॉ. अम्बेडकर चौराहा से शोभायात्रा प्रारंभ होगी जो बस स्टेण्ड, सिटी कोतवाली रोड़, कालाखेत, दयामंदिर रोड़, गांधी चौराहा, बीपीएल चौराहा होकर अमर शहीद उधमसिंह चौराहा पहुंचकर आमसभा में परिवर्तित होगी जिसमें डॉ. अम्बेडकरजी के जीवन पर विद्वानों द्वारा व्याख्यान दिये जावेंगे।

शोभायात्रा एवं आमसभा में सम्मिलित होने की अपील डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच के प्रदेश संयोजक रामलाल लोदवार, संरक्षक के.सी. सौलंकी, अपाक्स अध्यक्ष चेतनदास गनछेड़, भीम आर्मी के कार्यवाहक अध्यक्ष विनोद खेरालिया आदि ने की है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts