Breaking News

मंदसौर की छोटी बड़ी खबरे : 13 April 2019

भाजपा ने नुक्कड़ सभा कर कमलनाथ सरकार के भ्रष्टाचार को आमजन से रूबरू करवाया

मंदसौर। भारतीय जनता पार्टी मंदसौर द्वारा स्थानीय गांधी चौराहे पर नुक्कड़ सभा के माध्यम से कमलनाथ सरकार को घेरा। मात्र तीन माह में प्रदेश में सत्तासीन कमलनाथ की सरकार ने अपने कार्यकाल में भ्रष्टाचार के सारे रिकार्ड तोड़ दिए है। शिवराज सिंह चौहान की जन हितैषी योजनाओं को बंद कर ट्रांसर्पर उद्योग के माध्यम से अपनी तिजोरी भर रहे है। आयकर विभाग द्वारा मारे गए छापे में मुख्समंत्री के करेबियों के घर से कई सौ करोड़ अवैध राशि बरामद हुई। ऐसी सरकार को शासन में रहने का हक नहीं है। आने वाले लोकसभा चुनाव में जनता प्रधानमंत्री के रूप् में ही देखना चाह रही है। उक्त बात नुक्कड़ सभा में भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा ने कहीं। उन्होने कहा कि लोकसभा चुनाव में गांधीवाद की बात करने वाली कांग्रेस के पास हवाला का पैसा पहुंच गया। इस बात का खुलासा प्रवीण कक्कड़ की डायरी से हुआ है और कई मिडिया व समाचार पत्रों की शोभा बड़ा रहा है।

जिला महामंत्री महेन्द्र चौरडिया ने कहा कि भाजपा के प्रत्याशी सुधीर गुप्ता मोदी जी की माला का एक पुष्प बनकर क्षेत्र और देश की सेवा करेंगे। अपने पांच साल के कार्यकाल में इन्होने विकास के कई कीर्तिमान स्थापित किए है।

महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा आर्य ने कहा कि ईमानदारी की बात करने वाले कांग्रेस प्रत्याशी ने कितनी ईमानदारी से इस क्षेत्र के लिए कार्य किया है वह जनता के सामने है। उनकी ईमानदारी की पोल खुल चुकी है।

पूर्व जिलाध्यक्ष मानसिंह माच्छोपुरिया ने कहा कि 10 सालों में मनमोहन की सरकार में जो भ्रष्टाचार और घोटाले हुए थे जनता ने उन को भी देखा है और पांच साल के मोदीजी के विकास कार्यो को भी देखा है। कांग्रेस की न्याय योजना एक बड़ा छल है। जो देश में 70 साल में गरीबी नहीं हटा सके वो 5 साल में न्याय के जरियें गरीबी हटाने की बात कर रहे है। नुक्कड़ सभा को भाजपा जिला उपाध्यक्ष पारस मावर, जिला मंत्री हिम्मत डांगी, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भगवान सिंह शक्तावत, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष हितेश शुक्ला, भाजपा नेता तेजपाल सिंह शक्तावत, हंसराज कबाड़ी, अजीजउल्लाह खां ने भी नुक्कड़ सभा के माध्यम से कांग्रेस के भ्रष्टाचार की परते खोली।

इस अवसर पर विजय सुराना, बाबा पंचोली, जितेश पंडया, कपील भंडारी, जापानी भावनानी, रमा माथुर, पार्षद विनोद डगवार, श्रवण रजवानियां, गुड्डू गढ़वाल, रमेश ग्वाला आदि भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे। नुक्कड़ सभा का संचालन मिडिया प्रभारी राजेश नामदेव ने किया एवं आभार जिलामंत्री विनय दुबेला ने माना।


आज साई बाबा के मदिंर पर महाआरती, प्रसादी का आयोजन होगा

मन्दसौर। राम नवमी के पावन अवसर पर वन विभाग परिसर मन्दसौर स्थित श्री साई बाबा के मंदिर पर राम नवमी बडे धुमधाम से बनाई जावेगी। यह जानकारी पं. रामचन्द्र पण्डिया ने देते हुए बताया कि आज 14 अप्रेल 2019 रविवार को राम नवमी के पावन अवसर पर दोपहर 3ः00 बजे से अभिषेक एवं हवन होगा व सांय 6ः00 बजे महाआरती के पश्चात प्रसादी का आयोजन किया जाएगा। सभी धर्म प्रेमी श्रद्धालुओ से आग्रह है कि अधिक से अधिक सख्या मेे पधार कर महाआरती व प्रसादी का लाभ ले।


मंदसौर जिला सेन समाज ने मनाया श्री राम जन्मोत्सव

सेन जयंती को लेकर रूपरेखा भी तैयार की गई

मन्दसौर। मंदसौर जिला सेन समाज द्वारा श्री सत्यनारायण की बगीची, खानपुरा में राम नवमी के पावन पर्व पर श्री राम जन्मोत्सव परम्परागत रूप से मनाया।

उक्त जानकारी देते हुए समाज के प्रचार प्रमुख ब्रजेश सेन मारोठिया ने बताया कि प्रातः से ही सेन समाज बन्धु सत्यनारायण की बगीची में उपस्थित हुए। जहां भगवान श्री राम, सेनजी महाराज, माँ नारायणी माता की प्रतिमा पर पूजन, अर्चन किया। तत्पश्चात् श्री रामजी की महाआरती की गई। कार्यक्रम के लाभार्थी पुरनमल सेन चौहान (जवासिया वाले) परिवार की ओर से प्रसाद वितरित की गई।

इसके पश्चात् आगामी 1 मई को सेन जयंति धूमधाम से मनाने हेतु समाज की बैठक आयोजित की गई। अध्यक्ष फकीरचंद परिहार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में समाजजनों ने सेन जयंति पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई। बैठक में निर्णय लिया कि 1 मई को मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया जाएगा साथ ही मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई जाएगी। सेनजी महाराज की महाआरती के साथ ही प्रसादी का आयोजन भी किया जाएगा। सभी समाजजनों से इस कार्यक्रम में सपरिवार उपस्थित होकर एकता का परिचय देेने का आव्हान किया गया।


श्री केशव सत्संग भवन में मनाया श्री राम जन्मोत्सव

मन्दसौर। श्री केशव सत्संग भवन खानपुरा में 13 अप्रैल को प्रातः 11 बजे से रामचरित मानस बालकाण्ड, राम जन्म प्रसंग के सामूहिक पाठ पश्चात् दोप. 12 बजे पूजन, आरती कर राम जन्मोत्सव मनाया गया और पंजेरी प्रसाद बांटा गया।

उपस्थित रहे- श्री केशव सत्संग मण्डल न्यास के अध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया, उपाध्यक्ष राधेश्याम गर्ग, जयप्रकाश गर्ग, कार्यकारी अध्यक्ष एवं सचिव कारूलाल सोनी, सहसचिव प्रवीण देवड़ा, न्यासीगण राधेश्याम सिखवाल, नन्दलाल गुप्ता, बंशीलाल टांक, जगदीश भावसार एवं अन्य घनश्याम भावसार, मोहनलाल पारख, रामसिंह तोमर, निरंजनलाल गेहलोद आदि।


संत कंवररामजी के जन्म दिवस पर पूज्य सिन्धी जनरल पंचायत द्वारा किया गया माल्यार्पण

भजन संध्या व भण्डारे का भी हुआ आयोजन

मन्दसौर। संत कंवरराम विकास समिति के संयोजक लक्ष्मणदास रायमलानी एवं अध्यक्ष लक्ष्मणदास मेघनानी ने जानकारी देते हुए बताया कि संत कंवररामजी के जन्म दिवस पर 13 अप्रैल, शनिवार को प्रातः 9 बजे संत कंवरराम कॉलोनी स्थित श्री संत कंवररामजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर सिन्धी समाज अनेक गणमान्य नागरिकों ने पहुंचकर पुष्प अर्पित कर संत कंवररामजी को नमन किया। उक्त कार्यक्रम पं. ताराचंद शर्मा द्वारा पूजा अर्चना कर विधि विधान के साथ सम्पन्न करवाया। रात्री 8 बजे से संत कंवरराम पार्क में भजन संध्या का आयोजन किया गया उसके पश्चात् भण्डारे का आयोजन हुआ जिसमें समस्त सिंधी समाज ने सपरिवार भाग लिया।

कार्यक्रम में पूज्य सिन्धी जनरल पंचायत के आशीर्वाददाता पं. शिवकुमार शर्मा, दृष्टानंद नैनवानी, वासुदेव खेमानी, संयोजक पुरूषोत्तम शिवानी, अध्यक्ष पं. विनोद शर्मा, भाई बंध पंचायत के अध्यक्ष नन्दूभाई आडवानी, लाड़ी लोहाणा सिन्धी समाज अध्यक्ष ताराचंद मोटवानी सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।


नमो ग्रुप में जिला पदाधिकारियों की हुई नियुक्तियां : संगठन लगातार हो रहा है मजबूत

मन्दसौर। नमो ग्रुप के जिलाध्यक्ष अनुप परमार ने प्रदेशाध्यक्ष राजेश रांका व प्रदेश महामंत्री रोशन वर्मा की सहमति से जिले में नियुक्तियां की गई है।

जिलाध्यक्ष श्री परमार ने बताया कि जिला महामंत्री अनुराग पाठक (दलौदा), जिला उपाध्यक्ष कंवरलाल प्रजापत, जिला मंत्री कमलेश पाटीदार (नंदावता), जिला कोषाध्यक्ष नितिन पीलिया को नियुक्त किया गया है।

नमो ग्रुप के जिला महामंत्री प्रवीण शर्मा ने बताया कि नमो ग्रुप जिले भर में मोदीजी की योजनाओं को लेकर कार्य कर रहा है साथ ही जिले भर में गठन कर संगठन को मजबूत किया जा रहा है। उक्त जानकारी जिला मंत्री अमरसिंह चौहान द्वारा दी गई है।

उद्देश्य को सुदृढ़ बनाना ही जीवन का लक्ष्य होना चाहिये-साध्वी सत्यप्रियाजी
कालका माता मंदिर आकोदड़ा में चल रही भागवत कथा में कृष्णलीला का हुआ सचित्र वर्णन
मन्दसौर। दृढ़ निश्चय कर लेना कि चाहे सुख मिले, दुःख मिले, मान मिले या अपमान मिले, भोजन वस्त्रादि मिले या न मिले। इसकी कोई परवाह नहीं है किन्तु भगवान के दर्शन हो जावे, भगवान की प्राप्ति करके ही रहेंगे। यह भाव जितना पास होगा उतनी ही अधिक भोगेच्छा का नाश होगा। उद्देश्य को सुदृढ़ बनाना ही जीवन का लक्ष्य होना चाहिये। राम मर्यादा पुरूषोत्तम थे, कृष्ण लीला पुरूषोत्तम थे परन्तु दोनों ने प्रेम वात्सल्य को महत्व दिया।

उक्त उद्गार कालिका माता मंदिर आकोदड़ा में भागवत कथा के दौरान साध्वी सत्यप्रियाजी ने व्यक्त किए। साध्वीजी ने कहा कि संग्रह और सुख भोग की इच्छा के कारण ही मनुष्य की प्रवृत्ति पापों की ओर हो जाती है। भगवान ने इसी को मनुष्य का सबसे प्रबल शत्रु कहा है। भगवान कृष्ण ने समाज को शिक्षा दी है जो भक्त अ पनी इन्द्रियों को जीतकर अपने वेश में नहीं कर सकते है उन्हें संसार के विषय, काम, क्रोध आदि बाधाएं पहुंचाते है। भक्ति के प्रताप से वह भक्त प्रायः विषयों के वश में नहीं होता है। विषयों में कभी हारता नहीं। भागवत जीवन जीना सिखाती है। आपने कहा कि मनुष्य के लिये मोक्ष मार्ग तय करना बड़ा कठिन है। भागवत का श्रवण करना और वो भी कलिकाल में मोक्ष प्राप्त किया जा सकता है। आपने कहा कि कृष्ण लीलाओं के देवता है, प्रत्येक लीला का उद्देश्य सेवा, समर्पण्सा और मोक्ष की प्राप्ती मात्र है। जीवन को स्वस्थ बनाये, निरोगी, प्रसन्न, तनावमुक्त, क्रोध मुक्त रहे और भक्ति में मस्त रहे। आपको भगवान ने बनाया है आपको भगवान ही संभालेगा। हम सिर्फ मुक्त भाव से सत्कर्म करके जीवन को सार्थक बनाने का प्रयास करे।

आपने कहा कि संसार मैं जब-जब अधर्म बढ़ता है और पापियों का बोलबाला होता है तब-तब भगवान का अवतार होता है। भगवान को अपने भक्त बहुत प्रिय हैं भक्त के बस मैं हैं। भगवान आपके धन के भूखे नही है वह तो आपका मन देखते है। गजेन्द्र तो पशु था लेकिन उसने भगवान को अर्न्तभाव से जब पुकारा तो तत्क्षण आकर उसकी रक्षा करते है। प्रभु हर जीव की खबर रखते है। आकोदडा में काली माता मंदिर मैदान में दूर-दूर से भी सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बडी ही धूमधाम से मनाया आचार्य श्री रामलखनशास्त्रीजी और अन्य विद्वानों द्वारा भगवान का अभिषेक कराया गया ।

कथा के दौरान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं का सचित्रण भी किया गया। भागवत कथा में जनपद पंचायत सदस्य मंजू पाटीदार, ग्राम सरपंच शारदादेवी धनगर, उपसरपंच दिनेश पाटीदार, पत्रकार श्याम सोनावत, बाबूलाल पाटीदार, प्रवीण जोशी, बाबूलाल भट्ट, भुवानीराम डीलर सहित अनेक महिला-पुरूष उपस्थित थे।


जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन में साध्वीजी के हो रहे प्रवचन

मन्दसौर। मालव कीर्ति उप प्रवर्तनी जिन शासन प्रभाविका पूज्य श्री कीर्ति सुधाजी म.सा., पू. श्री नूतन प्रभा श्रीजी म.सा., पू. श्री आराधा श्रीजी म.सा., पूज्य श्री भक्ति श्रीजी म.सा., प ू.0 श्री आस्था श्री जी म.सा. आदि ठाणा नागदा जंक्शन का ऐतिहासिक चातुर्मास पूर्ण कर खाचरौद, रतलाम, सैलाना-जावरा आदि क्षेत्रों में धर्मप्रभावना करते हुए मंदसौर की पावन भूमि पर 17 वर्षों के पश्चात् पधारे है। आपके प्रतिदिन 9 से 10 बजे प्रवचन जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी पर चल रहे है। आपका अगला वर्षावास चातुर्मास राजस्थान के प्रतापगढ़ में होगा।

जैन दिवाकर नवयुवक परिषद् के अध्यक्ष अशोक झेलावत, महामंत्री पंकज मुरडि़या, मनीष मारू, आशीष उकावत, नितीन भटेवरा, कोषाध्यक्ष मनीष बोहरा ने सभी धर्म प्रेमी बंधुओं, माताओं-बहनों से प्रवचन में पधारकर धर्मलाभ लेने की अपील की है।


श्वे. जैन कांफ्रेस ने दो धार्मिक स्थलों के समीप लगाई प्याऊ

तपती गर्मी में धर्मालुजनों को मिलेगा शीतल एवं शुद्ध पेयजल

मन्दसौर। ऑल इंडिया श्वेतांबर स्थानकवासी जैन कांफ्रेंस द्वारा खानपुरा में दो धार्मिक स्थलों खानपुरा जैन स्थानक के बाहर एवं सत्संग भवन के सामने जल मंदिर का शुभारंभ किया गया। दोनों प्याऊ अजय, कुशल कुमार नाहर परिवार के सौजन्य से लगाई गई। जिससे तपती गर्मी में धर्मालुजनों एवं राहगीरों को ठंडा व शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।

ज्ञात हो के इस वर्ष अभी तक जैन कांफ्रेंस की राष्ट्रीय, प्रांतीय और जिला शाखा मेन ने मिलकर 4 जल मंदिर नगर में लगाये गये है। जल्द ही अन्य स्थानों पर जल प्याऊ लगाई जाएगी।

 


पेंशनरो की जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने को लेकर बैठक कल

सीतामऊ। म.प्र. वि.मण्डल जिला पेशंनर ऐसोशिऐशन के अध्यक्ष बी. एम. गिरोठीया एवं सचिव रमेशचन्द्र मालवीय ने बताया कि विद्युत वितरण कंपनी विभाग के कार्यपालन यंत्री से चर्चा हुई जिसमें सभी विद्युत विभाग के पेंशनर को जीवीत प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना है इसको लेकर 15 अप्रैल 2019 को 10.30 बजे श्री हाण्डिया बाग हनुमान मन्दिर परिसर में बैठक रखी गई है जिसमें पेंशनर गण कर्मचारी को अपना अपना जिवित प्रमाणपत्र स्वयं उपस्थित होकर प्रस्तुत करें। अतः सभी पेंशनर साथी 1.पीपीओ की छायां प्रति, 2.आपका पासपोर्ट साईज दो फोटो, 3.बैंक पासबुक की छायां प्रति 4.आधार कार्ड की छायां प्रति 5 . निवार्चन कार्ड की छायां प्रति 6.पेनकार्ड की छायां प्रति उक्त दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ लावें।


नगर में मनाया गया अष्टमी और नवमी का पर्व

सीतामऊ। चौत्र नवरात्रि अष्टमी नवमी एवं मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्मोत्सव के संयोग के चलते शनिवार को महोत्सव का दिन रहा। धार्मिक आयोजनों के साथ ही मांगलिक कार्य की धूम रही ।

नगर में श्री राम जन्मोत्सव निकोलास एवं श्रद्धा पूर्वक मनाया गया श्री गोवर्धन नाथ मंदिर रामचंद्र मंदिर चारभुजा नाथ मंदिर हंडिया बाग हनुमान मंदिर सहित प्रमुख धर्म स्थलों पर मनमोहन झांकी सजाई गई जहां श्रद्धालुओं का दर्शनाथ पूजा अर्चना हेतु ताता लगा रहा भजन कीर्तन हुए। मध्यांत के दोपहर 12 बजे भगवान श्री राम जी का जन्मोत्सव मनाया गया सभी धार्मिक स्थल जयकारों से गुंजायमान रहे आरती उपरांत पंजरी की महाप्रसादी वितरित की गई। तपती दोपहरी के बावजूद बड़ी संख्या में भक्तों ने भाग लेकर उत्सव का धर्म लाभ उठाया इस पुनीत अवसर पर नवीन प्रतिष्ठानों के शुभारंभ एवं मांगलिक कार्यों की भी धूम रही इस दिन पुष्प माला व पुष्प की विशेष पूछ परख रही।

माँ के दरबार गूंजे जयकारे- चौत्र नवरात्रि की अष्टमी एवं नवमी के संयुक्त होने से नगर में माता रानी के दरबार में भक्तों की भीड़ रही नवरात्रि के इस पावन पर्व पर अनेक श्रद्धालुओं ने व्रत उपवास रखकर अंबे मां की आराधना की नवरात्रि पर अष्टमी को नगर के मध्य विराजित श्री वेराई माताजी मंदिर परिसर में एवं नवमी के दिन नगर की आराध्य देवी मां मोड़ी माता जी मंदिर परिसर में सुख शांति और खुशाली की कामनाओं को लेकर विधि पूर्वक हवन होने की परंपरा रही है । इस बार दोनों तिथि एक दिन होने से दोनों स्थानों पर एक साथ हवन प्रक्रिया संपन्न हुई। बड़ी संख्या में नागरिक हो महिलाओं व युवाओं की टोली ने इस आयोजन में भाग लेकर धर्म लाभ उठाया।हवन प्रक्रिया संपन्न होने पर आरती व प्रसाद वितरण के आयोजन भी हुए अंबे मां के दोनों दरबारों में जय गुंजायमान रहे। इस महोत्सव के चलते नगर में दिन पर चहल पहर बनी रही। श्रद्धालुओं की आस्था के आगे भीषण गर्मी भी नतमस्तक दिखाई दी।


दिवाक माता जी के दरबार में आज महाआरती और वाणी विसर्जन

मंदसौर। भक्ति और शक्ति के केंद्र नरसिंहपुरा राम टेकरी की पाल पर स्थित दिवाक माता मंदिर में आज 14 अप्रैल रविवार को संध्या 5 बजे महा आरती और वाणी विसर्जन का आयोजन माताजी के भक्त प्रह्लाद शर्मा के सानिध्य में किया जाएगा इसके साथ ही 9 दिनों से चल रहे धार्मिक अनुष्ठान का भी समापन होगा ।

माता रानी के भक्त ओम प्रकाश सोनी ने बताया कि नरसिंहपुरा राम टेकरी की पाल पर स्थित दिवाक माता जी मंदिर में 19 साल पहले माताजी की प्रतिमा स्थापित हुई उस समय जलाई गई अखंड धूनी आज भी प्रज्वलित है ।मंदिर परिसर में माता जी की प्रतिमा के साथ ही बालाजी मंदिर,प्रेतराज सरकार,कोतवाल कप्तान, एवं शाहपुरा वाले ठाकुर बाबा साहब का स्थान भी है। नवरात्रि में प्रतिदिन बड़ी संख्या में भक्त यहां आते हैं और अपनी मुराद पूरी कर माता के श्री चरणों में शीश नवाते हैं। कहा जाता है कि मंदिर में आने वाले लकवे के मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, इसके अलावा जो लोग बोल नहीं सकते उनकी आवाज भी आ जाती है। मंदिर परिसर में स्थित बावड़ी के पानी से चर्म रोग एवं खुजली के रोग दूर होते हैं। इस चमत्कारिक धाम पर प्रतिवर्ष नवरात्रि में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं ।पंचमी पर महाआरती, अष्टमी पर महाआरती एवं हवन का आयोजन किया जाता है,आज नवरात्रि की नवमी पर महा आरती के साथ ही वाणी विसर्जन का आयोजन किया जाएगा। माता जी के भक्तों ने धर्मालुजनो से से आग्रह किया कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्म लाभ ले।

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts