Breaking News

मंदसौर की छोटी बड़ी खबरे 23 Nov 2018

मतदाता पर्चियों के साथ मतदाता पाती का वितरण

मन्दसौर। जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओ.पी. श्रीवास्तव के आदेशानुसार मतदाताओं को अपना मत देने के उद्देश्य से सुविधा की दृष्टि से घर-घर जाकर बी.एल.ओ. द्वारा फोटो पर्चीयां बाटने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। बी.एल.ओ. पर्यवेक्षक लालबहादुर श्रीवास्तव द्वारा अपने पर्यवेक्षक क्षेत्र में बी.एल.ओ. के साथ मतदाता पर्चियों के साथ मतदाताओं को मत के लिये आव्हान करने वाली मतदाता पाती का भी वितरण कर रहे है। जिससे प्रत्येक मतदाता निर्वाचन के महायज्ञ में अपने मत की आहूति दे सकें।

मंदसौर के ग्राम पंचायत डोराना में बी.एल.ओ. श्री कालूराम दरिंग, श्रीमती नसीब बानो, पर्यवेक्षक के साथ फोटो मतदाता पर्चीया एव मतदाता पाती वितरण करते हुए श्री श्रीवास्तव।


श्री प्रेमप्रकाश आश्रम में कार्तिक महोत्सव का समापन कार्तिक मास के प्रभाव से पाप नष्ट हो जाते है

मन्दसौर। टेऊँरामजी महाराज के दरबार प्रेमप्रकाश आश्रम में पन्द्रह दिवसीय कथा का भोग (समापन) महोत्सव सम्पूर्ण श्रद्धा, हर्षोल्लास, उमंग के साथ गुरूनानक देव जयंति के दिन समापन किया गया।

इस आशय की जानकारी प्रेमप्रकाश सेवा मण्डली के अध्यक्ष पुरूषोत्तम शिवानी ने देते हुए बताया कि 9 नवम्बर चन्द्रदर्शन के दिन प्रतिदिन प्रातःकाल ब्रह्म बेला 7 से 8 बजे तक कार्तिक महात्म्य की कथा के अध्यायों का संगीतमय वाचन महिला मण्डली की अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा लक्ष्मणदास पमनानी द्वारा होता था जिसे सिन्धी समाज के सैकड़ों स्त्री, पुरूषा एवं बच्चों ने श्रवण कर अपना मानव जीवन कृतार्थ किया।

शुक्रवार गुरू पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रातः की सुन्दर बेला में भगवान श्री सत्यनारायण की कथा का सुन्दर वाचन किया गया। स्मरण रहे प्रति माह श्री प्रेमप्रकाश आश्रम में भगवान श्री सत्यनारायण की कथा प्रातः 7 से 8 तक की जाती है। आज तो इस धार्मिक आयोजन में श्रद्धालुओं का श्रद्धा का सैलाब उमड़ा और सत्संग हाल खचाखच बड़ गया।

आज परम् पावन दिवस भगवान कार्तिकेय की कथा का अंतिम 35वें अध्याय के महात्म्य का सुन्दर वर्णन करते हुए अपने मुखारविन्द से श्रीमती पुष्पा पमनानी ने अत्यन्त ही रोचक इतिहास सुनाते हुए कहा कि पूर्वकाल में उज्जयिनी नामक नगरी में ब्रह्मकर्म से भ्रष्ट पापी दुष्ट, बुद्ध, रस, कमल तथा खाल बेचने वाला झूठ बोलने वाला, जुआरी, मंदिरा पीने वाला घनेश्वर नाम वाला एक ब्राह्मण रहता था। एक समय वह नर्मदा नदी के तट पर गया था तो वहां पर जप करने वाले ब्राह्मणों को उसने देखा। उस दिन पूर्णिमा के कारण ब्राह्मण गौ की पूजा तथा दीप दान कर रहे थे।

अन्त में प्रसाद का भोग व भगवान लक्ष्मीनारायण, सत्यनारायण भगवान आचार्य टेऊँरामजी महाराज, सतगुरू सर्वानन्द महाराज सतगुरू शांति प्रकाश, महाराज सतगुरू हरीदास रामजी महाराज के उपस्थित सभी श्रद्धालुओं ने आरती की व कार्तिक कथा के भोग (समापन) की विधि पूर्ण कर श्रद्धा के रूमाल (चद्दर) अर्पित कर अपने व मानव के जीवन में सुख-समृद्धि व शांति की कामना


पूर्व सैनिकों की बैठक 25 नवम्बर रविवार को

मन्दसौर। मन्दसौर नगर में निवासरत भूतपूर्व सैनिकों जिसमें सैनिक विधवा पेन्शनर भी है कि आवश्यक बैठक दिनांक 25 नवम्बर 2018, रविवार को दोपहर 12.15 बजे वरिष्ठ नागरिक सदन, दयामंदिर रोड़, सोनी एण्ड सोनी के सामने उपरी मंजिल पर आयोजित की गई है। बैठक में नवीन कार्यकारिणी का पुर्नगठन, सी.एस.डी. केन्टीन को बुलाये जाने का प्रस्ताव 2006 से बढ़ी हुई पेन्शन के लागू करने का प्रस्ताव, पूर्व सैनिकों एवं उनके परिवारों के लिये चिकित्सा व्यवस्था, एवं 16 दिसम्बर को विजय दिवस के कार्यक्रम की रूप रेखा पर विचार विमर्श किया जावेगा। सभी भूतपूर्व सैनिकों, सैनिक विधवा पेन्शनरों से आग्रह है कि 25 नवम्बर 2018, रविवार की बैठक में समय पर उपस्थित होवें। यदि आपकी कोई समस्या या सुझाव भी हो तो लिखित में साथ में लावें।


आज श्री नाहटा नयापुरा, रामटेकरी एवं जनकुपुरा, मदारपुरा क्षेत्र में करेगे जनसंपर्क

मंदसौर। शहर ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष श्री मोहम्मद हनिफ शेख, कार्यवाहक अध्यक्षगण श्री राघवेन्द्रसिंह तोमर, श्री अजय लोढा, श्री राजेश सोलंकी ने बताया कि मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी श्री नरेन्द्र नाहटा आज 24 नवम्बर शनिवार को सुबह 8 बजे से नयापुरा  एवं रामटेकरी क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 22,37,38,15,16 में जनसंपर्क अभियान का शुभारंभ रामटेकरी कार्नर से करेगे, सायंकाल 4 बजे से जनकुपुरा एवं मदारपुरा क्षेत्र के जनसंपर्क अभियान का शुभारंभ कांग्रेस नेता मदन मसानियाजी के बसेर चैक स्थित मकान से होगा। अतः समस्त नगर के कांग्रेस नेताओ, कांग्रेस संगठन पदाधिकारियो व आम कांग्रेसजनो से अनुरोध है कि अधिक से अधिक संख्या में जनसंपर्क अभियान में सहभागिता कर कांगेे्रस को सबल प्रदान करे।


बिना प्रमाणीकरण के विज्ञापन पर दंड

मंदसौर। पिं्रट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया राजनीतिक विज्ञापनों को बिना प्रमाणीकरण के प्रकाशित नहीं कर सकती है। केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम 1995 के अंतर्गत अधिनियम के प्रावधान किसी भी केबल ऑपरेटर द्वारा उल्लंघन किए जाने पर अधिनियम की धारा 12 के प्रावधानों के उल्लंघन के मामले में उपकरण जप्त करने के लिए प्रदान करती है इसी प्रकार अधिनियम की धारा 13 उपकरण और सजा दोनों से दंडित करने के लिए उपबंधित करती है। पिं्रट मीडिया को मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए जिला स्तरीय एमसीएमसी समिति से प्रमाणन की आवश्यकता होगी। बिना प्रमाणन के पिं्रट मीडिया विज्ञापन प्रकाशित नहीं कर सकता है। इसके साथ ही पिं्रट मीडिया में विज्ञापन (विज्ञापन हेतु अभ्यर्थी की अनुमति है तो निर्वाचन व्यय में जोड़ा जाएगा यदि सहमति नहीं है तो 171 भ् (आईपीसी) के तहत प्रकाशक के विरुद्ध अभियोजन किया जा सकता है) भारतीय दंड संहिता की धारा 171 भ् के अनुसार चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी की अनुमति के बिना विज्ञापनो पर किया जाने वाले व्यय निषेध है।


इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर मतदान के 48 घंटे पूर्व से चुनाव प्रचार पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा

मंदसौर 23 नवम्बर 18/ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर मतदान के 48 घंटे पूर्व से चुनाव प्रचार पर पुर्ण प्रतिबंध रहेगा। आरपी अधिनियम 1951 धारा 126 के तहत किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के समापन के आखिरी 48 घंटे की अवधि के दौरान टेलीविजन या इसी तरह के उपकरण के माध्यम से किसी भी चुनाव मामले को प्रसारित करने पर रोक लगाती हैं। धारा 126 के उपयुक्त प्रावधानों का उल्लंघन करने पर 2 साल की अवधि कारावास या दंड अथवा दोनों किया जा सकता है।


युवा बेरोजगार लोन की आस में हो रहे परेशान जिला लीड बैंक अधिकारी कलेक्टर प्रशासन ध्यान देवे

मन्दसौर। जिला स्तर पर म.प्र. शासन की जनकल्याणकारी योजनाएं एवं बेरोजगारी के साथ हो रहा है खिलवाड़। म.प्र. शासन के द्वारा समय-समय पर बेरोजगारों को लोन देने के लिये नए-नए प्रस्ताव और योजनाओं के विज्ञापन जारी किये जाते है किन्तु बेरोजगार युवा उद्यमी बनने का सपना संजोए 3-4 प्रतियों में फाईल बनाकर सैकड़ों रूपये खर्च कर कलेक्टर कार्यालय, उद्योग विभाग और बैंक के चक्कर लगा-लगाकर जैसे-तैसे फाईल बैंकों तक पहुंचाता है। जहां से खेल शुरू होता है। बैंकों की जनकल्याणकारी रूपी शोषण प्रक्रिया और वहां से सब्सिडी के खेल में खेल होने से बेरोजगार पुनः ठगा सा अपनी फाईल पर लोन पास होने की आस लगाए महिनों चक्कर लगाता रहता हैं। कभी फंड नहीं है, कभी शासन की योजना में प्रस्ताव पुरे हो गये, कभी मीटिंग में लेंगे, कभी गारंटी के नाम पर बेरोजगारों को चक्कर पर चक्कर लगवाएं जाते है जो कि सीधे सीधे भ्रष्टाचार को इंगित करता है। अभी वर्तमान में माह जुलाई-अगस्त से बेरोजगारों को अटकाकर आचार संहिता का डंडा पकड़ा दिया गया है जिससे कि अब बेरोजगार युवा अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है और चारों और चक्कर लगा रहा है।
युवा बेरोजगार हरिश गिरी गोस्वामी, जितेन्द्र माली, प्रदीप पाटीदार, राहुल खाबिया, राकेश भाटी, विरेन्द्र सोमी, मनोज गोस्वामी, श्रीमती नम्रता पारिख, मीना नागर, राधा सूर्यवंशी ने लीड बैंक के मैनेजर और जिला कलेक्टर से मांग की है कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना युवा उद्यमी योजना मुद्रा लोन के प्रस्ताव शासन स्तर पर जल्द से जल्द पास किए जाये। जिससे कि बेरोजगार युवा अपने सपनों को साकार कर  रोजगार की मुख्य धारा से जुड़ सके।
शासन प्रशासन बैंक के प्रबंधकों एवं दलालों के चंगुल से हितग्राही योजना के ऋण प्रस्ताव जल्द से जल्द स्वीकृत कराने के आदेश प्रसारित करे। सी.एम. हेल्पलाईन 181 पर शिकायत के पश्चात भी कई बैंक मैनेजरों द्वारा स्वीकृत ऋण प्रदान नहीं किये जा रहे है जो सरासर अन्याय है। इस आशय की मांग मनोज गोस्वामी ने की है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts