Breaking News

मंदसौर की छोटी बड़ी ख़बरे : 19-Oct-2018

प्रतिष्ठा हेतु भगवान की प्रतिमाये मंदसौर आयी

पोरवाल श्वेताम्बर जैन समाज ने प्रतिमाओं के आगमन पर चल समारोह निकाला

मंदसौर। आगामी 25 जनवरी 2019 को तलेरा विहार में स्थित चिदपुण्य आराधना भवन के पास निर्माणाधीन जैन मंदिर की प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाना है जैन पोरवाल श्वेताम्बर जैन समाज के द्वारा इस प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी प्रारंभ दी गयी है। प्रतिष्ठा समाराहे के निमित्त् जैन मंदिर में स्थापित करने हेतु 5 जिन प्रतिमाओं को जुनागढ गुजरात से मंगाया गया है। कल शुक्रवार को यह जिन प्रतिमाओं मंदसौर पहुॅची। श्री शंखेश्वर पार्श्वनाथ जैन मंदिर में इन प्रतिमाओं का प्रतिष्ठा समारोह आगामी 25 जनवरी 19 को आचार्य जिनचंद्रसागरसूरिश्वरजी मसा, आचार्य श्री हेमचंद्रसागरसूरश्विर मसा, प्रसन्नचंद्रसागरजी मसा, अर्हमव्रताश्रीजी मसा की पावन निश्रा में आयोजित होगे। मंदिर में शंखेश्वर पार्श्वनाथ की प्रतिमा केसाथ ही नाकोडा भैरवजी, गौतमस्वामीजी, गणिभद्रजी, पार्श्वपद्मावतिजी,अम्बिका माताजी की प्रतिमाये स्थापित होगी। कल इन्ही प्रतिमाओं को मंदसौर लाया गया। प्रतिमाओं के आगमन पर श्री जैन पोरवाल श्वेताम्बर श्रीसंघ के द्वारा भव्य चल समारोह निकाला गया। चल समारोह की शुरूआत बीपीएल चौराहा स्थित दिगम्बर जैन समाज के मंदिर तारबंगला के हुई चल समारोह में बडी संख्या में पोरवाल जैन समाज के मानुभाव व माता बहने शामिल हुई तथा उन्होने जिन प्रतिमाओं की आगवानी की । यह चल समारोह अफिम गोदाम रोड, माल गोदाम रोड होते हुए तलेरा विहार स्थित चिदपुण्य आराधना भवन पहुॅचा। यहॉ धर्मसभा में मंदिर की प्रतिष्ठा के निमित्त मनवार पत्रिका के आलेखन का भी शुभारंभ हुआ। चल समारोह में महिलाये ने उत्साह के साथ भागीदारी की कई महिलाओं ने सिर पर कलश धारण कर कलश यात्रा निकाली। बैण्ड बाजे के साथ निकले चल समारोह में युवतियों ने प्रतिमाओं के आगमन की प्रसन्नता ने नृत्य किया। कार्यक्रम में सकल जैन समाज अध्यक्ष् सज्जनलाल जैन ने भी भागीदारी की।

चल समारोह में जेन श्वेताम्बर टस्ट के अध्यक्ष रमेश जैन डालर, चातुर्मास समिति अध्यक्ष कांतिलाल जैन, ट्रस्ट व चातुर्मास समिति से जुडे पदाधिकारीगण प्रमोद जैन, विनोद जैन, रमेश मच्छीरक्षक, संजय जबराशाह, नरेन्द्र जैन अन्ना आदि भी शामिल हुए।


कन्या भोज 22 को

नाहरगढ। नगर की एक परम्परा जो चोदह वर्षो से माँ पावागढ़ गरबा समिति रावला मोहल्ला एवं समाजसेवी साथियो की मेहनत से 22 अक्टूबर 18  सोमवार को सुबह 9 बजे से कन्या भोज अम्बिका गार्डन बायपास रोड नाहरगढ पर आयोजन रखा गया है। आयोजन समिति के हरिओम सिंह मण्डलोई ने अपील सभी नगर व अंचल के गरबा समिति व विधालय के प्रमुख से निवेदन कर कन्या भोज मे समय पर उपस्थित होवे तथा सहयोग कर्ता भी अपना पूरा सहयोग प्रदान करे।


जिला स्तरी मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण 22 अक्टूबर को

मंदसौर। विधानसभा निर्वाचन 18 के लिए जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण 22 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे सुशासन भवन में आयोजित किया गया है। जिसमें सभी आरओ तथा एआरओ, जिले के सभी जिला स्तरीय एवं विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहेंगे।


विभिन्न रूपों में ढलकर दी गरबा प्रस्तुति – नाकोड़ा नगर में हुआ नवरात्रि महोत्सव का समापन

मन्दसौर। नवरात्रि पर महानवमी पर्व पर नाकोड़ा नगर स्थित श्री मंशापूर्ण बालाजी मंदिर परिसर में  विभिन्न ड्रेस कोड में अलग-अलग आयु वर्ग के माता रानी के भक्तों ने गरबा खेला। अपने आप को प्राचीन एवं आधुनिक संस्कारों के रूपों में ढालकर बच्चों एवं बड़ों ने आकर्षक गरबा नृत्य की प्रस्तुत दी गईं। कोई ग्रुप राजस्थानी ड्रेस में था तो कोई ग्रुप सेठ-सेठानी के। नवरात्रि समापन पर गरबा देखने के लिये में बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित हुए।


श्रीपशुपतिनाथ मंदिर पर शारदीय नवरात्रि का समापन

मन्दसौर- विश्व विख्यात अष्टमुखी महादेव भगवान श्रीपशुपतिनाथ मंदिर परिसर में बिराजित अम्बें माता मंदिर पर कल नवमी को शारदीय नवरात्रि पर्व का समापन हवन पूजन एवं महाआरती के साथ सम्पन्न हुआ। मॉ के दरबार में घट स्थापना के साथ ही नौ दिनांे तक श्रीदुर्गा शप्तशति का पाठ मंदिर पुजारी द्वारा किया गया। तत्पश्चात कल नवरात्रि समापन पर अंतिम दिन हवन का आयोजन कर दशपुर नगर के साथ ही प्रदेश व देशवासियों की सुखसमृद्वि की कामना मॉ अम्बें से की गई।उक्त अनुष्ठान मंदिर पुजारी पं0 कैलाश भटट द्वारा किया गया इस अवसर पर मंदिर समिति सदस्य पं0 ललित भारद्वाज एव प्रबंधक राहुल रूनवाल,सहायक प्रबंधक ओ0पी0 शर्मा घनश्याम भावसार ने उपस्थित होकर इस अनुष्ठान में भाग लिया।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts