Breaking News

मंदसौर की छोटी बड़ी ख़बरे : 21 Feb 2019

मिनी गोल्फ राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में मंदसौर के खिलाडियों ने पदक प्राप्त करने पर स्वागत किया गया

मंदसौर | विगत दिनों इटारसी ( होशंगाबाद ) में आयोजित राज्यस्तरीय मिनी गोल्फ प्रतियोगिता में मंदसौर के पांच खिलाडियो ने कांस्य पदक व रजत पदक प्राप्त किये |

जिला मिनी गोल्फ एसोसिएशन के अध्यक्ष हिम्म्त डांगी व जिला सचिव मनोहर घारू ने बताया की टीम इवेंट में खिलाडी सार्थक मेहता, सूर्यकान्त कुमावत, संदीप खारोल, पुनीत जैन, सिद्धार्थ जैन भाग लेकर कांस्य पदक प्राप्त कर मध्यप्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया, मिक्स डबल इवेंट में सार्थक मेहता और सिद्धार्थ जैन ने रजत पदक प्राप्त किया, स्ट्रोक इवेंट में सभी खिलाडियों ने कांस्य पदक प्राप्त कर अपने स्कूल (दलोदा पब्लिक स्कूल), परिवार और मंदसौर जिले का नाम रोशन किया |

इन खिलाडियों की उपलब्धि पर जिला मिनी गोल्फ एसोसिएशन के अध्यक्ष हिम्म्त डांगी व जिला सचिव मनोहर घारू, अनिल मालवीय (पार्षद) , अशोल राठोर (भाजपा ग्रामीण मण्डल महामंत्री), जिला क्रीडा अधिकारी अशोक जी पाटीदार, जिला खेल अधिकारी ( खेल एवं युवा कल्याण विभाग) विजेंद्र देवड़ा, किशोर मालवीय, ओम सूर्यवंशी, पुलकित डांगी, नेहिल डांगी, नवीन सकलेचा, नविन खोखर आदि ने इनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई प्रेषित की यह जानकारी जिला मिनी गोल्फ एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी विजेंद्र फाफरिया ने दी |


पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेल मंत्री पियुष गोयल को मिड इंडिया रेल्वे फाटक पर ब्रिज निर्माण की समस्या से कराया अवगत-विजय गुर्जर पार्षद

मन्दसौर। पिछले दिनों रेल्वे मण्डल प्रबंधक रतलाम द्वारा मंदसौर में निरीक्षण के दौरान मिड इंडिया फाटक पर स्थानीय नागरिकों द्वारा मांग किये जाने पर उन्होंने अवगत कराया था कि स्थानीय जनप्रतिनिधि व स्थानीय प्रशासन की वजह से इस स्थान पर ब्रिज निर्माण का काम रूक गया है क्योकि यहां के जनप्रतिनिधि व प्रशासन कई लोगों से मिलीभगत होने के कारण यह तय नहीं कर पा रहे है कि ब्रिज निर्माण किस तरह से किया जाना है जिसके कारण निर्माण कार्य की कार्यवाही पुरी तरह शिथिल हो गई है। इस निर्माण कार्य में जनहित की बजाय धनहित प्रभावी हो गया है। डी.आर.एम. के जवाब के परिणाम स्वरूप पटरी पार निवासियों के मन में निराशा का भाव आ गया था और वो सोचने लगे थे कि अब इस क्षेत्र में ब्रिज निर्माण का कार्य हो पायेगा या नहीं। इस महत्वपूर्ण समस्या व तत्काल निर्मित हुई परिस्थितियों से क्षेत्रीय पार्षद विजय गुर्जर ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं लोकसभा मुख्य सचेतक श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया को अवगत कराया जिस पर उन्होंने तत्काल ध्यान देते हुए रेल मंत्री पियुष गोयल को पत्र लिखकर इस समस्या से अवगत कराया है।

विजय गुर्जर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि लगभग 30 कॉलोनी निवासी व चालीस हजार जनता जो कि इस समस्या को लगातार भोग रही है, इस जनसमस्या को देखते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेल मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि ‘‘प्रिय श्री पीयूष गोयलजी, श्री विजय गुर्जर, पार्षद-वार्ड क्र. 21 मंदसौर से प्राप्त पत्र और संलग्न जानकारी मैं आपके पास  प्रेषित कर रहा हूँ जो स्वतः ही स्पष्ट है। प त्र के अनुसार मंदसौर शहर में समपार रेल्वे क्रासिंग संख्या 151 बी (मिड इण्डिया रेल्वे फाटक) के निकट क्षेत्र के निवासियों को आवागमन में हो रही समस्या के निवारण हेतु स्वीकृत अण्डर ब्रिज निर्माण कार्य को जनता के हित के लिये शीघ्र करवाया जाये ताकि उक्त समस्या का निपटारा हो सके।’’

अंत में पार्षद विजय गुर्जर ने बताया कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेल मंत्री पियुष गोयल को अभिनन्दन क्षेत्र की इस समस्या से अवगत कराते हुए मांग करी है कि जनहित में क्षेत्र की इस समस्या का समाधान करते हुए मिड इंडिया रेल्वे फाटक 151-बी पर जल्द से जल्द निर्माण कार्य किया जाये।


सोसायटियों को बर्बाद करने का खेल हो रहा कांग्रेस सरकार में

वरिष्ठ विधायक श्री सिसोदिया ने कहा विधानसभा में

मंदसौर। किसानों की कर्ज माफी को लेकर प्रदेश की कांग्रेस सरकार वृत्ताकार सोयटियों पैक्स को बर्बाद करने का खेल खेल रहीं है। सोसायटियों में जमा अंशपूजी किसानों की धरोहर है बावजूद इसके कर्जमाफी के नाम पर 1 अप्रेल 2007 से लेकर 31 मार्च 2017 तक के कालातित डिफाल्टर किसानोंका भुगतान समायोजित कर सोसायटियों को 50 प्रतिशत राशि वहन करने के निर्देश सरकार ने दिये है।सरकार के इस निर्णय से पैक्स सोसायटियों पर ताला लग जायेगा, वे बर्बाद हो जायेगी। सरकार का यह निर्णय चिंताजनक है। सरकार आखिर कैसेकिसानों की धरोहर राशि का उपयोग इस तरह से कर सकती है।

यह बात वरिष्ठ विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने विधानसभा में चर्चा के दौरान कहीं। आपने कहा कि प्रदेश कांग्रेस सरकार ने कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिये है। तेरा तूझको अर्पण क्या लागे मेरा की तर्ज पर 1 अप्रेल 2017 से 31 मार्च 2018 तक पिछले 12 माह के डिफाल्टरों की 25 प्रतिशत की राशि किसानों के खाते में डाले जाने की रणनीति बनाई जा रही है। 50 लाख से एक-एक करोड़ रू. तक की राशि इन वृताकार सोसायटियों की किसानों की अंश पूंजी से कर्ज माफी में बदल जाएगी । श्री सिसौदिया ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार शायद इसीलिए कर्ज माफी में किन्तु-परन्तु कर रही है । सहकारिता को लेकर जो खेल खेला जा रहा है वह बहुत गंदा खेल हो रहा है।5 रू. से लेकर 30 रू. तक के कर्ज माफी तक के किसानों के नाम सूचीबध्द हो रहे है जबकि पांच रूपये का तो बीड़ी का बण्डल भी नही आता ।

श्री सिसोदिया ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार के मुखिया कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्रियों ने अपने जो बयान दिए है उसमें उनकी प्राथमिकताएें उन तमाम मुद्दों और वचन पत्र के साथ-साथ अनऑफिशियल मुद्दे भी है मसलन कांग्रेस के नेताओं पर लगे केस खत्म कर दिए जाएंगे, दंगाईयों के केस समाप्त कर दिए जाएंगे, धर्म परिवर्तन करने वालों के केस समाप्त कर दिए जाएंगे, सीमी एनकाउंटर की पूनः जांच की जाएगी ।


पहली बार आसंदी पर बैठक सदन का संचालन किया विधायक सिसौदिया ने

मंदसौर। विधानसभा की सभापति तालिका में सम्मिलित किए जाने के बाद बुधवार को पहली बार मंदसौर के वरिष्ठ विधायक यशपालसिंह सिसौदिया को मध्यप्रदेश विधानसभा की आसंदी पर बैठकर सदन का संचालन करने का अवसर मिला इस महत्वपूर्ण उपलब्धी पर सदन में अनेक विधायकों ने श्री सिसौदिया को शुभकामनाए देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

बुधवार को विधानसभा संचालन के दौरान दोपहर 3.35 बजे विधायक यशपालसिंह सिसौदिया आसंदी पर पीठासीन हुए इस गौरवपूर्ण उपलब्धी पर विधायक गिरिश गौतम ने श्री सिसौदिया को बधाई दी इसके बाद पूर्व मंत्री विश्वास सारंग ने भी बधाई दी और कहा आप वहां पर अच्छे भी लग रहे है आपका भविष्य उज्जवल है । सदन में कई अन्य विधायकों ने भी श्री सिसौदिया को इस उपलब्धी पर बधाई दी।

संतुलित खान-पान के साथ प्रतिदिन एक्सरसाईज जरूरी

दशपुर इनरव्हील क्लब ने डाइट प्लान पर सेमीनार आयोजित किया

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा महिलाओं की डाइट प्लान पर सेमीनार का आयोजन श्रेया जैन द्वारा संकल्प हॉल में आयोजित मंथली मीटिंग में किया गया। सेमीनार में मुख्य वक्ता के रूप में जुंबा इंस्ट्रक्टर साखी खिमेसरा उपस्थित थी।

साक्षी खिमेसरा ने कहा कि अक्सर महिलाएं सुबह का नाश्ता नहीं करती जबकि हमारा सुबह का ब्रेकफास्ट सबसे हैवी होना चाहिये। उसके बाद लंच सामान्य तथा रात का डिनर बहुत हल्का होना चाहिये। आपने कहा कि पानी पीने में विशेष ध्यान रखना चाहिये। कम से कम हमें 5 ली. पानी अवश्य पीना चाहिये लेकिन रात 10 बजे बाद पानी नहीं पीना चाहिये। आपने कहा कि जैन पद्धति वैधानिक पद्धति है। अगर हम उस नियम के अनुसार हमारा संतुलित खान-पान रखते है तो हम बहुत ही स्वस्थ रह सकते है। खानपान के साथ-साथ रोज कम से कम 20 से 30 मिनिट तक कोई भी एक्सरसाईज जरूर करना चाहिये चाहे वह ऐरोबिक्स, जुंबा, योगा या वॉक के रूप में हो।

क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या ने कहा कि इस दौड़-भाग भरी जिंदगी में सही खान-पान न होने से कमजोरी और थकावट होना लाजिमी है। हर कोई चाहता तो है कि वो अपनी डेली रुटीन के हिसाब से डाइट प्लान कर ले, लेकिन सही गाइड न मिलने से ऐसा नहीं हो पाता। इसके लिये क्लब द्वारा महिलाओं के लिये यह सेमीनार आयोजित किया गया।

इस अवसर पर नम्रता चावला, श्रेया जैन, दिप्ती जैन, शोभिता पारेवाल, रिना भामावत, प्रेरणा भण्डारी, दिव्या जैन आरती पारीख, आयुषी जैन, अनुभा उकावत, सोनू जेठरा, मोनिका पाटीदार, प्रीति रत्नावत, प्रज्ञा दोशी, शालु दोशी, दिप्ती अग्रवाल, उर्वशी बेलानी, नेहा संचेती, मीना पोरवाल आदि उपस्थित थे। आभार क्लब सचिव पूजा बग्गा ने माना।


निःशुुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर 27 फरवरी को

मन्दसौर। सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ की महामंत्री शिखा जैन, विनिता सिंघवी व रश्मि जैतावत ने बताया 27 फरवरी, बुधवार को निःशुुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर स्थानीय मेहता नेेत्रालय, कंबल केंर्द्र रोेड़ पर रखा गया है। जिसमें नेत्र रोगियों का निःशुल्क परिक्षण किया जावेगा, जिसमें मोतियाबिंद रोगियों का चयन कर निःशुल्क ऑपरेशन लेंस प्रत्यारोपण सहित किए जावेगें। जिसका रजिस्ट्ªेशन समय प्रातः 10 से दोप. 12 बजे तक रखा गया है। इस शिविर में नेत्र रोग विषेशज्ञ डॉ. संजीव मेहता अपनी सेवाएं देंगे। शिविर सकल जैन समाज महिला  प्रकोष्ठ के तत्वावधान में व जिला अंधत्व निवारण समिति मंदसौ एवं मध्यप्रदेश शासन स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से लगाया जावेगा। सजैस महिला प्रकोष्ठ की प्रोजेक्ट चेयरमेन निर्मला मेहता ने अपील की है कि इस शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठावे।


सेक्टर अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

मन्दसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत समावेशी, विश्व सनीय, सुगम एवं नैतिक निर्वाचन के लिए मंदसौर, सुवासरा, मल्हाचरगढ एवं गरोठ विधानसभा के लिए नियुक्तश किये गये सभी सेक्टसर अधिकारियों को सुशासन भवन के सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सेक्टधर अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों की जानकारी एवं कार्यों के बारे में अवगत कराया गया। लोकसभा निर्वाचन के दौरान किस तरह से कार्य करना है, क्या-क्या समस्या आती हैं। उसका निराकरण किस तरह से किया जा सकता है इसके बारे विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में सभी को चुनाव सामग्री से परिचित भी कराया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि निर्वाचन को व्यवस्थित, शांतिपूर्ण, पारदर्शी तथा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए पूरी कराने की जवाबदारी सेक्टर आफीसरों की सक्रियता पर निर्भर है। सभी सेक्टर आफीसर अपने दायित्वों का भलीभांति अध्ययन करें तथा निर्वाचन के दौरान उनका समुचित उपयोग करे। मतदान दिवस के अवसर पर सेक्टर ऑफीसर की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। मतदान दलों की हर समस्यां का निवारण तथा आयोग द्वारा चाही जाने वाली रिपोटिंग के लिए सेक्टर आफीसर जवाबदार रहेगे। निर्वाचन के दौरान किसी प्रकार की गलती न हो इसका पूर्व से ध्यान रखें। सभी सेक्टर अधिकारी ईवीएम को चलाना भलीभांति सीख लें। मतदान केन्द्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है या नहीं इसकी रिपोर्ट दें। चुनाव प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें। मतदान केन्द्रों का समग्र रूप से निरीक्षण करें और सावधानी के साथ अपने दायित्वों के निर्वहन करें। प्रशिक्षण के दौरान अपर कलेक्ट्र श्री अनिल कुमार डामोर एवं सभी सेक्टर ऑफिसर उपस्थित थे। सेक्टृर अधिकारियों को प्रशिक्षण श्री जे.के. जैन द्वारा दिया गया।


पात्र मतदाताओं के नामांकन के लिये 2 और 3 मार्च को लगेंगे विशेष कैम्प

मन्दसौर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक जिले और विधानसभा क्षेत्रों में स्थित मतदान केन्द्रों पर 2 और 3 मार्च को विशेष कैम्प आयोजित किये जायेंगे। आयोग ने कहा है कि सभी मतदान केन्द्रों में बीएलओ 2019 की अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची के साथ अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे और नाम जुड़वाने से शेष रहे मतदाताओं के आवेदन प्राप्त करेंगे। अनपढ़ मतदाताओं की सुविधा के लिये शिविर के दौरान मतदाता सूची को सार्वजनिक रुप से पढ़ा जायेगा तथा इच्छुक व्यक्तियों के द्वारा फॉर्म भरने की सुविधा के लिये बीएलओ सभी प्रकार के फॉम क्रमांक 6, 7, 8 की पर्याप्त प्रतियों के साथ उपस्थित रहेंगे। इस विशेष अभियान में 18-19 वर्ष के संभावित मतदाताओं और अपंजीकृत मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।


मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन आज

मन्दसौर। भारत निर्वाचन अयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के अनुसार समस्त कार्यवाहियां पूर्ण कर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी (शुक्रवार) को किया जायेगा।


समग्र सामाजिक पेंशन सुरक्षा योजना मे पेंशन राशि बढ़ाकर 600 रूपये प्रतिमाह की गई

मन्दसौर। शासन द्वारा दिव्यांग, वृद्ध और विधवाओ को ध्यान मे रखते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन योजना एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना मे पेंशन राशि बढाकर 600 रूपये प्रतिमाह कर दी गई है। समग्र सामाजिक पेंशन सुरक्षा योजना मे वृद्ध, दिव्यांग, परित्यक्ताओ, कल्याणियो, अविवाहित महिलाओ, कन्या अभिभावको और वृद्धाश्रमवासियो की पेंशन राशि भी बढ़ाकर 600 रूपये प्रतिमाह की गई है। साथ ही 6 वर्ष से अधिक आयु के मानसिक रूप से अविकसित, बहु विकलांग, लोगो को पात्रतानुसार 600 रूपये प्रतिमाह की राशि प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।


निःशुल्क सुपर स्पेशिलिटी हेल्थ चेकअप शिविर 24 को-विशेषज्ञ चिकित्सक देंगे सेवाएं

मन्दसौर। लायंस क्लब गोल्ड मंदसौर एवं र्फोर्टिस हास्पिटल उदयपुर द्वारा स्व. हालीमनबाई नयापुरा वाले की स्मृति में विशाल निःशुल्क सुपर स्पेशिलिटी हेल्थ चेकअप शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए लायन्स क्लब गोल्ड अध्यक्ष सुरेश सोमानी व सचिव हरिश विजयवर्गीय ने बताया कि शिविर दिनांक 24 फरवरी, रविवार को प्रातः 10 से दोप. 1 बजे तक बीपीएल चौराहा स्थित नूतन माध्यमिक विद्यालय में आयोजित होगा जिसमें हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सी.पी. पुरोहित,  हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ डॉ. आशीष सिंघल, मुत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. मुकेश कुमार सेवग, पेट एवं लीवर रोग विशेषज्ञ डॉ. अंकुर सेतिया, मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष कुलश्रेष्ठ तथा जनरल एवं गेस्ट्रो सर्जन डॉ. सपन जैन रोगियों का निःशुल्क परीक्षण कर परामर्श देंगे। साथ ही शिविर में नेत्र, दंत एवं ब्लड प्रेशर की जांच भी निःशुल्क की जाएगी। उन्होंने बताया शिविर में रियायती दरों पर दवाईयां का वितरण किया जाएगा। प्रोजेक्ट चेयरमेन रितेश गर्ग, रवि मंत्री व नाहरू भाई ने आम नागरिकों से निःशुल्क शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।


पुलवामा में शहीदों को पेंशनर महासंघ ने दी श्रद्धांजली

पेंशनरों द्वारा आर्मी वेलफेयर के लिये एकत्र की जा रही राशि

मन्दसौर। पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सैनिकों को पं. दीनदयाल उपाध्याय वृद्धजन सेवा केन्द्र (डे केअर सेन्टर) मन्दसौर पर श्रद्धांजली दी गई।
इस अवसर पर बोलते हुए अध्यक्ष श्रवणकुमार त्रिपाठी ने कहा कि पाकिस्तानी शह पर हुए आतंकी हमले की जितनी निन्दा की जाय कम है। इस दुःख की घड़ी में पेंशनर महासंघ शहीदों के परिवार के शोक में शामिल है। डॉ. देवेन्द्र पुराणिक ने कहा कि बिना युद्ध के सैनिकों का शहीद होना आतंक की पराकाष्ठा है। इस घटना के पीछे जो भी हो उन्हें माकूल जवाब दिया जाना चाहिये।

श्रद्धांजली सभा में उपस्थित जगदीशचन्द्र न्याती, मोहनलाल गुप्ता, अजीजउल्लाह खान, कन्हैयालाल सोनगरा, सत्यनारायण पंचारिया, ओमप्रकाश मिश्रा, राजेन्द्र पाठक, नरेन्द्रसिंह राणावत, सत्यनारायण श्रीवास्तव, आर.पी. व्यास, नन्दकिशोर अरोरा, गोपालदास रामावत, नवनीत डाबी, के.सी. पंचारिया, रामचन्द बैरागी, रहीम बेग, दुलीचन्द चौहान ने दो मिनिट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजली दी।

इस अवसर पर सचिव नन्दकिशोर राठौर ने शहीदों की मदद हेतु राशि एकत्र करने के आव्हान पर तत्काल सत्रह हजार रूपये की राशि एकत्र हो गई तथा नगर इकाई अध्यक्षों ने अपनी इकाईयों में भी  रात्रि एकत्र कर 25 फरवरी तक डे केअर सेन्टर सचिव राजेन्द्र पारेवाल को जमा कराने की बात कही। 26 फरवरी तक एकत्र राशि को सिंडिकेट बैंक मे आर्मी वेलफेअर फंड बैटल केजुअल्टी के खाते में सूची अनुसार जमा करा दिये जायेंगे। दानदाता राशि के संबंध में जानकारी सचिव राजेन्द्र पोरवाल से प्राप्त कर सकेंगे।


भाजपा उत्तर मंडल की बैठक संपन्न

मंदसौर। भारतीय जनता पार्टी मन्दसौर जिला कार्यालय पर भाजपा उत्तर मंडल की बैठक आगामी कार्यक्रम को लेकर संपन्न हुई। इस बैठक में मुख्य रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष राजेंद्र सुराणा, भाजपा उत्तर मंडल प्रभारी व जिला उपाध्यक्ष अनिल कियावत, भाजपा जिला महामंत्री अजय सिंह चौहान, भारत के मन की बात प्रभारी तेजपाल सिंह धाकङी, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुषमा आर्य, भाजपा उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी, भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष निर्मला गुप्ता, भाजपा जिला उपाध्यक्ष बिंदू चन्द्रे, भाजपा जिला मंत्री गणपतसिंह आंजना मुख्य रूप से उपस्थित थे।

नवनियुक्त भाजपा जिलाध्यक्ष राजेंद्र सुराणा का बैठक में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पुष्प माला पहनाकर उन्हें बधाई दी। कार्यकर्ताओ को सम्बोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुराणा ने कहा की लोकसभा चुनाव में कार्यकर्ता मतबूती से लग जाए और केन्द्र द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का लाभ आमजन को अधिक से अधिक मिले। भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल कियावत ने कहा की लोकसभा चुनाव में पेज प्रमुख की भूमिका चुनाव जिताने में महत्वपूर्ण रहेगी। भारत के मन की बात के प्रभारी श्री तेजपालसिंह धाकड़ी ने कहा की 22 फरवरी को एक विशाल रथ के माध्यम से आम लोगो के बीच पहुॅच कर उनसे सुझाव लिए जायेगे। भाजपा उत्तर मण्डल अध्यक्ष नरेश चन्दवानी ने आगामी कार्यक्रम को लेकर भाजपा कार्यकार्ता को बताते हुए कहा की भाजपा उत्तर मण्डल में दो स्थानो पर कमल ज्योति अभियान के अर्न्तगत महारानी लक्ष्मीबाई चौराहा व रामटेकरी चौराहा पर रांगोली व दीप प्रज्वलन किया जावेगा। 02 मार्च को कमल संदेश मोटरसाईकिल महारैली का आयोजन युवा मोर्चा करेगा। केन्द्र सरकार की योजनाओ से लाभांविंत हितग्राहियो से सम्पर्क अभियान चलाना है। इस अवसर पर भाजपा नेता राजू भाई चावला, बाबा पंचोली, भाजपा उत्तर मंडल संजय जैन, देवेंद्र मरच्या, दिनेश नागर, आशीष गौड़, धर्मेंद्र श्रीवास्तव, श्रीमती अर्चना सुभाष गुप्ता, चंद्रशेखर निगम, श्रीमती बीना भावसार, श्रीमती संगीता जेसवार, राजेश चौहान, मुकेश माली, राहुल सिखवाल भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन महामंत्री वीरेंद्र अग्रवाल ने किया व आभार भाजपा उत्तर मंडल महामंत्री अनिल मालवीय ने माना।


रोटरी स्थापना दिवस पर निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर 23 फरवरी को

मन्दसौर। रोटरी क्लब और श्री सिद्धी विनायक मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल मंदसौर के संयुक्त तत्वावधान में रोटरी स्थापना दिवस एवं स्व. श्रीमती ताराबाई जैन की स्मृति में श्री सी.एम. जैन परिवार द्वारा विशाल निःशुल्क जांच एवं उपचार शिविर का आयोजन 23 फरवरी, शनिवार को प्रातः 10 से दोप. 2 बजे तक श्री सिद्धि विनायक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में किया जा रहा है।

उक्त जानकारी देेते हुए रोटरी क्लब के अध्यक्ष दिनेश रांका एवं सचिव शरद गांधी ने बताया कि इस मेगा चिकित्सा शिविर में हृदय रोग, बी.पी., डायबिटिज, पथरी, हर्निया, अपेंडिक्स, मस्सा, शिशु रोग, कमर दर्द, स्त्री रोग, नशामुक्ति, डिप्रेशन, दंत रोग आदि रोगों का उपचार प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. योगेन्द्र कोठारी, डॉ. सौरभ पाण्डे, डॉ. अर्पित पोरवाल, डॉ. अशोक भट्ट, डॉ. मिशिका राठौर भोज, डॉ. प्रहलाद पाटीदार, डॉ. श्वेता पाण्डे, डॉ. रोहित सोमानी, डॉ. स्वाति अग्रवाल द्वारा निःशुल्क किया जाएगा। शिविर में बी.एम.डी. जांच निःशुल्क की जाएगी।

इच्छुक व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन राज इलेक्ट्रीक बस स्टेण्ड मंदसौर, आरआईसीएम कम्प्यूटर भूमि विकास बैंक के नीचे मंदसौर, गौरव इन्टरप्राईजेस तरणताल काम्पलेक्स मंदसौर पर करा सकते है। रोटरी क्लब मंदसौर के समस्त पदाधिकारियों ने इस निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की है।


दो परीक्षा एक ही दिन व एक ही समय होने से छात्र असमंजस में

मन्दसौर। विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन द्वारा आयोजित बी.कॉम. द्वितीय वर्ष का बैंकिंग एवं बीमा का प्रश्न पत्र तथा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) द्वारा आयोजित डीएलएड का लर्निंग इन आर्ट्स का प्रश्न पत्र एक ही दिन तथा एक ही समय 15 मार्च 2019 को होने से कई छात्र-छात्राओं के सामने असमंजस की स्थिति निर्मित हो गई है।

उक्त जानकारी भावसार विद्या मंदिर के प्रधानाध्यापक रवि भावसार ने देते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं ने उच्च शिक्षा मंत्री से मांग की है कि किसी दोनों परीक्षा की तिथि आगे पीछे की जाए जिससे कि छात्र दोनों परीक्षाएं दे सके तथा उन्हें राहत मिल सके।


महाशिवरात्रि पर आत्म कल्याण भवन पर 8 फीट के शिवलिंग के साथ ही निर्मित होंगे बारह ज्योर्तिलिंग

शोभायात्रा निकलेगी, सद्भावना समारोह एवं शिव ध्वजारोहण का भी आयोजन

मन्दसौर। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्याालय सेवा केन्द्र मंदसौर के तत्वावधान में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सृष्टि के रचयिता भगवान शिव के अवतरण दिवस पर 4 मार्च, सोमवार को अदभूत एवं अनोखे तरीके से रूद्राभिषेक किया जाएगा। साथ ही 8 फिट का शिव लिंग एवं बारह ज्योतिलिंग की स्थापना की जाएगी।

ब्रह्मकुमारी समिता बहन ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि महाशिवरात्रि पर एक ही दिन एक ही समय पर लाखों भक्त भगवान शिव पर सच्चा अक और धतूरे का अर्पण करेंगे। मन्दसौर में आत्म कल्याण भवन में  आठ फिट का शिवलिंग और आसपास बारह ज्योतिर्लिंग निर्मित किये जायेंगे। श्रद्धालुजन तीन दिन तक द्वादष ज्योर्तिलिंग का दिव्य दर्शन कर वरदान प्राप्त कर सकेंगे। 4 मार्च को प्रातः 8.30 बजे आत्म कल्याण भवन से विशाल शोभायात्रा निकलेगी जिसमें बैंडबाजे के साथ भगवान शिव की मनोरम झॉंकी एवं कलश यात्रा नगर के मुख्य मार्गो से निकाली जायेगी। तत्पश्चात प्रातः 11 बजे आत्म कल्याण भवन के प्रांगण में सद्भावना समारोह एवं शिव ध्वजारोहण का कार्यक्रम होगा।

सर्वश्री मदनलाल राठोर, रमेशचन्द्र चन्द्रे, डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, सत्येन्द्रसिहं सोम, पारसमल जैन, मनोज भटनागर, ईश्वरचंद यादव, विजयसिह मोर्य, मोहनभाई माली, प्रकाश बनोधा, श्याम कहार, राजेश रिजवानी आदि ने सभी धर्मप्रेमी भाई बहनों से निवेदन है कि इस कार्यक्रम में पधारकर कार्यक्रम का लाभ ले।

18 वॉ मेव इज्तिमाई शादी सम्मेलन 31 मार्च को

मन्दसौर – मेव सोश्यल वेलफेअर सोसायटी के सदर मों असगर मेव एवं इज्तिमाई शादी सम्मेलन के सदर असलम खॉ सदर नें बताया कि इज्तिमाई शादी सम्मेलन गेबशाह वली दरगाह महु नीमच रोड सोनगरी मन्दसौर 31 मार्च को हो रहा है, जिसके रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकें है तथा मुख्यमंत्री निकाह योजनांतर्गत अभी तक 25 जोडों का पंजीयन हो चुका है। जो भी हजरात अपनें बालिग लडके व लडकियों का निकाह इज्तिमाई शादी सम्मेलन में कराना चाहतें है उन सभी से गुजारिश है कि अपने बालिग बच्चे व बच्च्यिों का पंजीयन मुख्यमंत्री निकाह योजनांतर्गत करावे ताकि उन्है मुख्यमंत्री निकाह योजना का लाभ मिल सके , रजिस्ट्रेशन फीस 1100/- ग्यारह सौ रूपए है। तथा पंजीयन के लिये आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र या स्कुल की अंकसुची ,या परिचयपत्र, राशनकार्ड, समग्र आईडी, बैक पासबुक, पासपोर्ट साइज के 2 फोटो, आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिये मीनाक्षी ट्रेवल्स फिरदोस मस्जिद के नीचे शुक्ला चौक मन्दसौर व इन नंबरों 9826280421 व 7999494477, 9926036422 पर संपर्क करे उक्त जानकारी जिला मेव कमेटी के सेकेट्री हाजी मोहम्मद हुसेन रिसालदार एवं सईद खॉ खेडे वालें नेें दी।


ऑटो रिक्शा यूनियन एवं नगर सेवा यूनियन ने अमर वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मंदसौर | पुलवामा हमले में crpf के शहीद सैनिको को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए ऑटो रिक्शा यूनियन एवं नगर सेवा यूनियन के अध्यक्ष हिम्मत डांगी के नेत्रत्व में आजाद चौक पर श्रद्धांजलि सभा रखी गयी इस दुखद अवसर पर सभी लोगो ने दुःख प्रकट करते हुए शहीदों के साथ हुए इस कृत्य कों निन्दनीय मन है इस अवसर पर सभी ने मोमबत्ती जलाकर शहीदों को आत्मिक श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर हिम्मत डांगी ने कहा की भारत के शहीद वीर जवानों को हृदय से श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। ईश्वर उनके परिवारों को शक्ति, ऊर्जा व धैर्य प्रदान करे। इस संकट की घड़ी में उन्हें हम सम्वेदना प्रकट करते हैं। सभी शहीदों की कुरबानी के आगे हम नट मस्तक होते हैं।


दहेज हेतु प्रताडित कर, आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने के मामले में 10 वर्ष का सश्रम कारावास

मंदसौर। आज दिनांक को प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश श्री ए.के.मंसूरी के द्वारा अभियुक्त नितेश पिता जुझारलाल एवं लीलाबाई पति जुझारलाल को दहेज के लिए प्रताडित कर आत्महत्या के मामले में 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 5000 रूपये अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। अर्थदण्ड जमा नहीं करने पर तीन माह अतिरीक्त केद की सजा सुनाई गई। प्रकरण इस प्रकार है कि,थाना शहर कोतवाली मंदसौर के द्वारा मर्ग की जांच कर मृतका मंजूबाई के पिता एवं भाई के कथन लिये जांच में  यह तथ्य आया कि, जांच में यह तथ्य आया कि, मृतका को ससुराल पक्ष के लोग 1 लाख रूपये की मांग कर प्रताडित करते थे जिससे तंग आकर मृतिका ने कुंए में कूदकर अपनी जांच दे दी, बाद जांच आरोपीगण के खिलाफ अपराध क्रमांक 658/2016, धारा 498ए, 304बी, 34 भादस के तहत प्रकरण पंजीबबद्ध कर चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया।

प्रकरण में अभियोजन द्वारा न्यायालय साक्षीगणों के कथन करवाये तथा दस्तावेज प्रदर्शित करवाये। अभियोजन के तर्को से सहमत होकर न्यायालय ने आरोपी नितेश पिता जुझारलाल मेघवाल, लीलाबाई पति जुझारलाल मेघवाल निवासी-खिलचीपुरा मंदसौर को धारा 304बी के अधीन 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 5000 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। जुर्माना अदा ना करने पर तीन माह अतिरीक्त कारावास से दण्डित किया गया। प्रकरण में शासन की ओर से सफल पैरवी लोक अभियोजक विकास बोहरा ने की।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts