Breaking News

मंदसौर को मिली बहुप्रतीक्षित सिन्थेटिक हॉकी एस्ट्रोटर्फ की सौगात

Story Highlights

  • खेल और खिलाडियों का विकास हमारी जिम्मेदारी- प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस
  • प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने किया सिन्थेटिक हॉकी एस्ट्रोटर्फ निर्माण कार्य का भूमिपूजन
  • करीब 5.18 करोड रू. की लागत से लगभग 12 महीनों में तैयार होगा एस्ट्रोटर्फ
Hello MDS Android App

मंदसौर। मंदसौर जिले के नागरिकों और राष्ट्रीय खेल हॉकी के मुरीदों के लिए अच्छी खबर। जिले के इतिहास में 19 सितम्बर का दिन स्वर्णाक्षरों में अंकित हो गया है क्योंकि आज जिले को बहुप्रतीक्षित सिन्थेटिक हॉकी एस्ट्रोटर्फ की सौगात मिल गई है। राज्य सरकार के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सौजन्य से जिले को मिला यह एस्ट्रोटर्फ करीब 5 करोड 18 लाख 58 हजार रू लागत राशि से लगभग 12 महीनों में बनकर तैयार हो जायेगा। इसके बनने से जिले के हॉकी खिलाडियों को एक बहुत ही बडी सुविधा मिल जायेगी और मंदसौर में राष्ट्रीय स्तर की हॉकी स्पर्धाएं भी हो सकेंगी। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं जिले की प्रभारी श्रीमती अर्चना चिटनीस ने मंगलवार की देर शाम मंदसौर के हॉकी ग्राउण्ड (केन्द्रीय विद्यालय के पास, बायपास चौराहा) में इस सिन्थेटिक हॉकी एस्ट्रोटर्फ के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने हॉकी के जादूगर के नाम से मशहूर हॉकी खिलाडी मेजर ध्यानचन्द की तस्वीर पर माल्यापर्ण कर एस्ट्रोटर्फ का भूमिपूजन कार्यक्रम की शुरूआत की। एस्ट्रोटर्फ बनाने के लिए परियोजना क्रियान्वयन ईकाई (पीआईयू) मंदसौर को निर्माण एजेन्सी बनाया गया है।
भूमिपूजन कार्यक्रम की अध्यक्षता मंदसौर-नीमच-जावरा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लोकसभा सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने की। जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका डॉ. मुकेश गोस्वामी, मंदसौर विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया, जिला योजना समिति मंदसौर के सदस्य व भाजपा जिलाध्यक्ष श्री देवीलाल धाकड, जनपद पंचायत अध्यक्ष मंदसौर श्री शांतिलाल मालवीय, कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव, ईई पीआईयू, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी श्री विजय सल्लाम सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, जिलाधिकारीगण, गणमान्य नागरिकगण, हॉकी खिलाडी व बडी संख्या में मौजूद खेलप्रेमी इस सुअवसर के साक्षी बने। इस दौरान मंदसौर के वरिष्ठ हॉकी खिलाडी श्री अमरसिंह शेखावत, हॉकी प्रशिक्षक श्री अविनाश उपाध्याय, नेशनल प्लेयर सुश्री संगीता भाभौर व सुश्री ईशा अग्रवाल ने प्रभारी मंत्री का स्वागत कर मंदसौर को यह सौगात देने के लिए राज्य सरकार का आभार ज्ञापित किया।
इस सुअवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जिला प्रभारी मंत्री श्रीमती चिटनीस ने कहा कि खेल और खिलाडियों, दोनों का विकास हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश में सभी प्रकार के खेलों, खेल संसाधनों, खिलाडियों के प्रशिक्षण संस्थानों, प्रशिक्षकों व साल भर खेेल गतिविधियों के संचालन के लिए सालाना बजट पहले से कई गुना अधिक कर दिया है। प्रदेश के खिलाडी राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर जाकर प्रदेश का नाम रौशन कर रहे हैं। यह हम सबके लिए फक्र की बात है। राष्ट्रीय खेल हॉकी के विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्व है। म.प्र. ने देश को कई नामी हॉकी खिलाडी दिये है। हमारी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि म.प्र. के अधिकाधिक खिलाडी राष्ट्रीय हॉकी टीम के लिए चुने जायें। इसके लिए हम प्रदेश के उन जिलों में सिन्थेटिक हॉकी एस्ट्रोटर्फ तैयार करा रहे हैं जहां हॉकी के प्रति एक अच्छा व सकारात्मक माहौल है और जहां पर राष्ट्रीय स्तर की हॉकी स्पर्धाएं आयोजित होती हैं। उन्होने कहा कि मेजर ध्यानचन्द ने देश को चार गोल्उ मेडल दिलायें। हार्डवर्क का परिणाम हमेशा सकारात्मक ही आता है। उन्होने सिन्थेटिक हॉकी एस्ट्रोटर्फ के लिए जिले के नागरिकों को अपनी और सरकार की ओर से बधाई भी दी।
अध्यक्षयीय संबोधन में मंदसौर के लोकसभा सांसद श्री गुप्ता ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर देश व प्रदेश में राष्ट्रीय खेल हॉकी के प्रति लोगों को जोडने के लिए हॉकी मैदानों व अन्य संसाधनों के विकास के लिए कार्य कर रही है। म.प्र. हॉकी के मामले में पहले ही अव्वल रहा है। सिन्थेटिक हॉकी एस्ट्रोटर्फ बन जाने के बाद हम मंदसौर में राष्ट्रीय स्तर की हॉकी स्पर्धा कराने का प्रयास करेंगे। उन्होने बताया कि पिछले तीन साल में उन्होने अपने संपूर्ण संसदीय क्षेत्र में 800 खेल मैदान बनवाये है।
जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि आज मंदसौर के लिए सौगातों से भरा दिन है। जिले में खेल और खिलाडियों कोे प्रोत्साहन देने के लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्रीजी को प्रदेश के हर खिलाडी की चिन्ता है। वे खिलाडियों को समुचित प्लेटफार्म मुहैया करा रहे हैं।
मंदसौर विधायक श्री सिसौदिया ने इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण विभाग की मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया को मंदसौर जिले को यह सौगात देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि खेलों के विकास के लिए म.प्र. सरकार की प्रतिबद्वता निःसंदेह जगजाहिर है। प्रदेश में जगह-जगह नये-नये खेल संसाधनों का विकास हो रहा है। मंदसौर में भी बीते 10 सालों में खेल संसाधनों का तेजी से विकास हुआ है। मंदसौर शहर अब राज्यस्तरीय व राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं के लिए तैयार हो रहा है। उन्होने कहा कि मंदसौर का स्टेडियम इन्दौर के बाद प्रदेश का दूसरा सबसे बडा स्टेडियम है। यहां प्रतिदिन 5 हजार खिलाडी अपनी खेल प्रतिभा को निखार रहें हैं।
भाजपा जिलाध्यक्ष श्री धाकड ने कहा कि खेल से शरीर स्वस्थ रहता है और स्वस्थ शरीर ईश्वर की सबसे बडी नेमत होती है। खेल संसाधनों के मामले में मंदसौर को आज एक अहुत बडी सौगात मिल गई है।
भूमिपूजन कार्यक्रम को जिले के वरिष्ठ खिलाडियों सहित अन्य प्रखर वक्ताओं ने भी संबांेधित किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *