Breaking News

मंदसौर को स्टार रेटिंग व स्वच्छता में अव्वल दर्जा दिलाने के लिए नपा ने शुरू किये प्रयास

मंदसौर. जनवरी में स्वच्छ शहरों को लेकर सर्वे होना है। ऐसे में स्वच्छता सर्वेक्षण में बाजी मारने से पहले नपा स्टार रेटिंग भी हासिल करने की जुगत में है। स्टार रेटिंग के जो अंक मिलेगे। वह स्वच्छता सर्वेक्षण में नपा के लिए बोनस का काम करेंगे। नपा अभी 5 स्टार रेटिंग के लिए अप्लाई कर रही है। यदि इसमें सफलता मिली तो फिर 7 स्टार के लिए भी नपा जाएगी। मंदसौर शहर पर स्टार रेटिंग और स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रेटिंग हासिल कर स्वच्छ शहर का तमगा लगाने के लिए नपा ने अब कमर कस ली है। नपा सीएमओ ने दिनभर शहर की कई यूनियन व संगठनों के साथ बैठक की और आगामी दिनों में और करेगी। इसके बाद लगातार निरीक्षण के बाद कार्रवाईकर इस सर्वे में शामिल सभी मुद्दों पर खरा उतरने की कोशिश की जाएगी। शहर को स्वच्छता की श्रेणी में आगे लाने के लिए नपा प्रशासन ने बैठकों के माध्यम से शहर से सहयोग मांगा है।

दिनभर में इनके साथ हुई बैठक
नपा सीएमओ सविता प्रधान गौड़ ने बुधवार को सफाईकर्मचारी यूनियन संघ, हाथ ठेला यूनियन, सफाईदरोगाओं के साथ शहर के 40 वार्डों के 40 नोडल अधिकारियेंा के साथ अन्य संगठनों की बैठक ली। इसमें पॉलिथीन का उपयोग पूर्णत: बंद करने के साथ स्वच्छता से जुड़े मुद्दों पर बात की गई। और गंदगी फैलाने पर अब सीधे कार्रवाईकी बात भी की। सभी नोडल से लेकर दरोगाओं को हर एक जगह नजर रखने के साथ सफाई के लिए कहा गया। इसके बाद अब किराना से लेकर अन्य व्यापारी संगठन व यूनियनों के साथ भी बैठक ली जाएगी। अब बेतरतीब ठेलों व गंदगी फैलाने वालों पर नपा सख्ती से कार्रवाई करेगी। सीएमओ ने बैठक में कहा कि बैठक के साथ शहर को स्वच्छ करने के लिए सभी से समर्थन मांगा जा रहा है और चेतावनी व समझाईश दी गई। अब सीधे कार्रवाई करेगी। नपा का पूरा अमला अब लगातार हर दिन पूरे शहर में निरीक्षण करता रहेगा।

25 से 30 बिंदु है शामिल
नपा सीएमओ ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जनवरी में टीम आना है। उसकी तैयार कर रहे है। लेकिन उसके पहले दिसबंर में स्टार रेटिंग के लिए टीम आएगी। दरअसल केंद्र सरकार का यह प्रोजेक्ट है। नपा 5 स्टार के लिए अप्लाईकर रही है। यदि यह रेकिंग मिल गई तो हम 7 स्टार के लिए जाएंगे। इसमें पॉलिथीन पूर्णरुप प्रतिबंध के साथ करीब 25 से 30 बिंदु है। यदि स्टार रेटिंग मिली तो 1000 अंक मिलेंगे जो जनवरी में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए बोनस का काम करेंगे। स्वच्छ शहरों में बेहतर रेकिंग के साथ स्थान हासिल करने के बाद स्मार्ट व स्वच्छ शहर में मंदसौर कुछ कदम आगे बढ़ेगा तो सौंदर्यीकरण से लेकर अन्य प्रोजेक्ट पर सरकार नपा को प्राथमिकता देगी और बेहतर अंक हासिल कर नए प्रोजेक्ट शहर में ला सकते है। अब से दो माह तक नपा का स्वच्छता से लेकर अन्य सभी शाखाओं का अमला शहर को स्वच्छ करने के लिए ही काम करेगा और स्टार रेटिंग के साथ प्रदेश के स्वच्छ शहरों में बेहतर स्थान हासिल करने के लिए जुटेंगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts